Tennis Feature: वैक्सीन विवादों से लेकर खिलाड़ी के निलंबन और चोटों तक, 2022 एटीपी टूर के लिए एक अजीब साल था

    अंत में, संकेत हमेशा थे कि 2022 टेनिस की दुनिया में एक अजीब साल होगा, खासकर एटीपी दौरे के लिए।
     

    मुटुआ मैड्रिड में सेमीफाइनल मैच के दौरान कार्लोस अल्कराज और नोवाक जोकोविच मुटुआ मैड्रिड में सेमीफाइनल मैच के दौरान कार्लोस अल्कराज और नोवाक जोकोविच

    वर्ष की शुरुआत नोवाक जोकोविच ने ऑस्ट्रेलियन ओपन के लिए वैक्सीन छूट प्राप्त करने और फिर निर्वासित होने- और ऑस्ट्रेलियाई सरकार पर मुकदमा करने के लिए की थी।

    और वर्ष का अंत कार्लोस अल्काराज़ में 19 वर्षीय विश्व नंबर एक की ताजपोशी के साथ हुआ, जबकि खेल के सर्वकालिक महानों में से एक, रोजर फेडरर की रिटायरमेंट भी देखी गई।

    हमने खिलाड़ियों पर प्रतिबंध, रैंकिंग अंक छीन लिए और ग्रैंड स्लैम शेड्यूल पर चोटों का कहर बरपाते हुए देखा।

    यहां, हम उन महत्वपूर्ण व्यवधानों को देखते हैं जिनसे पुरुषों के टेनिस को 2022 में निपटना पड़ा था।

    जोकोविच को छूट मिलती है, या उन्हें?

    जब नोवाक जोकोविच ने घोषणा की कि वह अपने ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब की रक्षा के लिए ऑस्ट्रेलिया आएंगे, तो सवाल उठे कि उन्हें देश में प्रवेश करने की छूट कैसे मिली।

    जोकोविच को COVID-19 के खिलाफ टीका नहीं लगाया गया है, और उनके विरोधी वैक्स रुख ने उन्हें कई लोगों के बीच प्रशंसा और उपहास का पात्र बना दिया। हालाँकि, सबसे बुरा अभी आना बाकी था।

    ऑस्ट्रेलियाई अधिकारियों ने उनके आवेदन में विसंगतियां पाईं, जिसके कारण एक बहु-बार ग्रैंड स्लैम विजेता को इमिग्रेशन जेल में बंद कर दिया जाना वास्तव में बेतुका था।

    अंततः उन्हें अपने खिताब का बचाव करने की अनुमति नहीं दी गई और ऑस्ट्रेलिया से निर्वासित कर दिया गया, लेकिन अदालत में देश पर मुकदमा करने से पहले नहीं।

    राफेल नडाल ने दो सेट से वापसी करते हुए ग्रैंड स्लैम जीता। तब वहां कुछ भी असामान्य नहीं है।

    हर जगह चोटें, चोटें

    फ्रेंच ओपन ने कोई महत्वपूर्ण विवाद नहीं देखा, मुख्यतः क्योंकि फ्रांसीसी सरकार ने टीकाकरण के संबंध में आस्ट्रेलियाई लोगों के लिए अलग-अलग नीतियां अपनाईं।

    और राफेल नडाल ने फिर से टूर्नामेंट जीत लिया। अभी तक बहुत अच्छा है, ठीक है ना? हालाँकि, खेल में एक बड़े पैमाने पर चोट की शुरुआत देखी गई, जो अन्य शीर्ष-बैठे खिलाड़ियों को प्रभावित करता है।

    अलेक्जेंडर ज्वेरेव ने टखने की एक बड़ी चोट को उठाया जिसके लिए सर्जरी की आवश्यकता थी और अपने 2022 सीज़न को समाप्त कर दिया। नडाल के खिलाफ नॉकआउट में उतरना युवा जर्मन के लिए कोई सांत्वना नहीं थी।

    दुर्भाग्य से, वहां से चीजें और खराब हो जाएंगी।

    विंबलडन का रूसी प्रतिबंध, कोई रैंकिंग अंक नहीं और अधिक चोटें

    ऐसा इसलिए है क्योंकि विंबलडन ने टूर्नामेंट में भाग लेने से रूसी और बेलारूसी राष्ट्रीयताओं के खिलाड़ियों पर एकतरफा प्रतिबंध लगाने का विवादास्पद आह्वान किया।

    रूस के यूक्रेन पर आक्रमण के बावजूद, एटीपी और डब्ल्यूटीए ने रूसी खिलाड़ियों पर प्रतिबंध नहीं लगाया था। वे तटस्थ झंडे के नीचे प्रतिस्पर्धा करेंगे।

    इसने विंबलडन के निर्णय को और अधिक असामान्य बना दिया। इससे भी बदतर, इसने टूर्नामेंट से एटीपी और डब्ल्यूटीए स्ट्रिप रैंकिंग अंक बनाए।

    यह टेनिस एक्शन से ज्यादा दूर नहीं था, लेकिन इसने रैंकिंग में दस्तक दी। जोकोविच ने साल का अपना पहला ग्रैंड स्लैम जीता, लेकिन इसने उनकी रैंकिंग के लिए कुछ नहीं किया।

    इससे भी बदतर, चोट की बग नडाल को मिली। उन्होंने दर्द निवारक दवाओं का उपयोग करके फ्रेंच ओपन से गुजरने के दर्द में स्पष्ट रूप से इसे बाहर निकाल दिया। लेकिन अंत में, वह सेमीफाइनल से हट गए, जिससे निक किर्गियोस को एक अप्रत्याशित पहली स्लैम फाइनल मिला।

    नडाल यूएस ओपन में खेलने के लिए वापस आएंगे लेकिन चौथे दौर में फ्रांसेस टियाफो से हार गए।

    फेडरर का अलविदा पल

    फिर भी सबसे बड़ा झटका किसी ग्रैंड स्लैम परिणाम में नहीं आया बल्कि एक सोशल मीडिया पोस्ट की बदौलत आया। इसके जरिए रोजर फेडरर ने खेल से संन्यास की पुष्टि की।

    यह सर्वविदित था कि शीर्ष पर फेडरर का समय समाप्त हो रहा था। उन्होंने 2021 के विंबलडन क्वार्टरफाइनल के बाद से प्रतिस्पर्धी टेनिस नहीं खेला था और एक साल में घुटने की तीन सर्जरी भी करनी पड़ी थी।

    हालाँकि, इसने घोषणा को कम दर्दनाक नहीं बनाया। तथ्य यह है कि फेडरर का आखिरी मैच लेवर कप में आएगा - एक ऐसा टूर्नामेंट जिसे उन्होंने शुरू करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी, लेकिन शायद ही कोई प्रतिष्ठित टूर्नामेंट हो - सबसे अच्छा यह बताता है कि यह कितना अजीब था।

     

    संबंधित आलेख