टेनिस कंट्रोवर्सी: असलान करात्सेव और निकोलोज़ बेसिलशविली ने मैच फिक्सिंग के आरोपों का जवाब दिया

    जोकोविच की उत्साही जीत के अलावा, विंबलडन का आखिरी दिन भी जर्मनी से एक रिपोर्ट लेकर आया जिसमें निकोलोज बेसिलशविली और असलान करात्सेव पर मैच फिक्सिंग का आरोप लगाया गया था।
     

    जॉर्जिया के निकोलोज़ बेसिलशविली जॉर्जिया के निकोलोज़ बेसिलशविली

    यह एक जर्मन प्रकाशन जेडडीएफ से लिया गया था, जिसमें मैच फिक्सिंग के संदिग्ध दो खिलाड़ियों के रूप में निकोलोज बेसिलशविली और असलान करात्सेव का उल्लेख किया गया था। जांच के तहत प्राथमिक व्यक्ति बेलारूसी टेनिस कोच येगोर यात्सिक होता है, जिन्होंने दोनों खिलाड़ियों के साथ काम किया था, जो इसे साबित करने के लिए शून्य सबूत होने के बावजूद भी इसका हिस्सा थे।

    जब दोनों पुरुषों से उपद्रव के बारे में पूछा गया, तो असलान करात्सेव ने केवल रूसी मीडिया को जवाब देते हुए कहा, "मैंने इसके बारे में कुछ नहीं सुना है। मुझे नहीं पता कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं। और क्या मुझे इस बकवास पर टिप्पणी करनी चाहिए? कितनी बार उन्होंने मेरे बारे में ऐसी बातें लिखी हैं, क्या मुझे कभी दोषी ठहराया गया है?"

    दूसरी ओर, निकोलोज़ बेसिलशविली ने आरोप के खिलाफ एक बयान जारी करते हुए अपना संयम बनाए रखा, "पिछले सप्ताहांत, यह मेरे ध्यान में आया कि जर्मनी में मीडिया प्रकाशनों ने तथाकथित "मैच फिक्सिंग" के आरोपों के संबंध में मेरे नाम का उल्लेख किया है। "इन आरोपों का कोई आधार नहीं है और मैं इन्हें कड़े शब्दों में खारिज करता हूं।" इसके अलावा, उन्होने यह सुनिश्चित करने के लिए एक जर्मन कानूनी फर्म को काम पर रखा है कि वह इस तरह की हानिकारक अफवाहों के परिणामों से सुरक्षित है। हालांकि, यह खबर जर्मनी में जेडडीएफ के लिए मार्कस हार्म और जैनिक श्नाइडर की जांच पर आधारित है।

    क्या कहती है जांच?

    जांच यात्सिक की ओर ले जाती है, जिन्होने कोचिंग की है और दोनों खिलाड़ियों के साथ यात्रा की है। उन्होने उन्हें पहले भी कम से कम दो मौकों पर मैच फिक्सिंग के लिए पैसे दिए थे, जैसा कि आईटीएफ से गुप्त जांच दस्तावेजों से प्राप्त हुआ था। पिछले सीज़न के ऑस्ट्रेलियन ओपन के सेमीफाइनलिस्टों में से एक, करात्सेव पर 2019 में दो मैचों में उच्च सट्टेबाजी पैटर्न और अगले वर्ष कजाकिस्तान में अन्य डबल्स मैच फिक्स करने का संदेह है। उन्हें 2020 में फ्रेंच ओपन के दौरान एक और मामले के लिए रिपोर्ट किया गया था, और अधिक जानकारी ने उन पर हाल ही में स्टटगार्ट के दौरान एक अन्य मामले में शामिल होने का आरोप लगाया। उनकी पूर्व प्रेमिका, सोफिया दिमित्रिवा को उसी कारण से प्रतिबंधित कर दिया गया था।

    जहां तक ​​बेसिलशविली का सवाल है, कोई ठोस डेवलपमेंट नहीं हुआ है, और ऐसा लगता है कि उनका प्रबंधन उनके संभावित अवैध कारनामों से अनजान है। फिर भी, राडू एल्बोट के खिलाफ विंबलडन 2021 में उनके पहले दौर के युगल खेल की जांच चल रही है। एक अनाम स्रोत के अनुसार, यात्सिक वर्षों से फिक्सिंग में शामिल है और रूस/पूर्वी यूरोप के समान लोगों के साथ काम करता है। वह हमेशा पैसे से भरी अपनी जेब के साथ दौरे पर रहते हैं और वित्तीय या मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों वाले युवा खिलाड़ियों की तलाश में रहते हैं। यात्सिक ने करात्सेव/बेसिलशविल्ली के साथ मिलकर काम किया और उन्हें वर्षों तक देखा। ये दोनों प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं लेकिन शुरुआत में स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं और रैंकिंग में गिरावट के साथ वित्तीय समस्याएं थीं। तभी वह उनके पास गया होगा।