फ्रेंच ओपन: नोवाक जोकोविच ने पेरिस में क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई, राफेल नडाल से भिड़ेंगे

    शीर्ष खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने 29 मई को स्टेड रोलैंड गैरोस में फ्रेंच ओपन के चौथे दौर में अर्जेंटीना के डिएगो श्वार्ट्जमैन को 6-1, 6-3, 6-3 से हराया।
     

    राफेल नडाल और नोवाक जोकोविच राफेल नडाल और नोवाक जोकोविच

    नोवाक जोकोविच ने सीधे सेटों में जीत के साथ रोलांड गैरोस पर आगे बढ़ना जारी रखा। ड्रॉप शॉट्स और ग्राउंडस्ट्रोक के उत्कृष्ट प्रदर्शन के साथ विश्व नंबर 1 ने डिएगो श्वार्ट्जमैन को पीछे छोड़ दिया। उन्होंने छह ब्रेक प्वाइंट बदले और सात बचाए और स्पेन के महान राफेल नडाल के साथ क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई।

    डिएगो श्वार्ट्जमैन ने पहले सेट में ब्रेक अप करना मुश्किल साबित किया और शानदार लचीलापन दिखाया। उन्हें तीसरे सेट में सर्ब को दो बार break करने का मौका मिला लेकिन वह प्रभाव छोड़ने में नाकाम रहे। इसके तुरंत बाद, नोवाक जोकोविच ने पहले सेट में 6-1 से जीत दर्ज करते हुए अपने अर्जेंटीना प्रतिद्वंद्वी को ब्रेक कर दिया।

    डिएगो श्वार्ट्जमैन ने कोर्ट सुजैन लेंग्लेन के दूसरे सेट में शानदार शुरुआत की। उन्होंने अपने सर्बियाई प्रतिद्वंद्वी से विजेताओं के प्रवाह को कम करने के लिए अपने ग्राउंडस्ट्रोक पर आक्रामकता बढ़ा दी और 3-0 की तेज बढ़त हासिल कर ली। हालांकि, नोवाक जोकोविच ने उलटफेर किया और चतुराई से ड्रॉप शॉट्स, क्लीन हिटिंग और अथक रक्षा के शानदार प्रदर्शन के साथ लगातार सात गेम जीते। अंतिम सेट में, जोकोविच को छठे गेम में ब्रेक मिला और 2 घंटे और 15 मिनट के खेल के बाद आसानी से जीत हासिल कर ली।

    जीत ने डिएगो श्वार्ट्जमैन के खिलाफ नोवाक जोकोविच के हेड टू हेड रिकॉर्ड को 7-0 से बढ़ा दिया और रोलैंड गैरोस में अपने मैच रिकॉर्ड को 85-15 तक सुधार दिया।

    नोवाक जोकोविच ने मैच के बाद दिए इंटरव्यू में डिएगो श्वार्ट्जमैन के बारे में बात की। उन्होंने कहा, "मेरे मन में उनके लिए बहुत सम्मान है। वह कोर्ट के अंदर और बाहर एक अच्छे खिलाड़ी है और वह एक प्रतिभावान हैं, इसलिए यह आसान नहीं है, खासकर आज की धीमी परिस्थितियों में एक गेंद के साथ जो ऊंची उछाल नहीं ले रही थी। मैंने पाया उनका सर्व सही समय पर कार्य करता है।

    नोवाक जोकोविच लगातार 13वीं बार रोलैंड गैरोस के क्वार्टर फाइनल में पहुंचे हैं। 35 वर्षीय सर्ब का सामना 31 मई को क्वार्टर फाइनल में राफेल नडाल से होगा।