नोवाक जोकोविच अपनी रैंकिंग संख्या को गिरने से रोकने के लिए शक्तिहीन हैं; सर्ब यूएस ओपन मिस कर सकते हैं

    नोवाक जोकोविच को सोमवार को एटीपी रैंकिंग में शीर्ष स्थान से हटा दिया जाएगा, जो अगले कुछ हफ्तों में लगातार गिरावट की शुरुआत है।
     

    नोवाक जोकोविच को यूएस ओपन खेलने की अनुमति नहीं मिल सकती नोवाक जोकोविच को यूएस ओपन खेलने की अनुमति नहीं मिल सकती

    ऑल इंग्लैंड क्लब द्वारा रूसी खिलाड़ियों को प्रतिस्पर्धा से प्रतिबंधित करने के फैसले के बाद डेनियल मेदवेदेव को इस साल विंबलडन खेलने से छूट दी गई है, लेकिन रूसी खिलाड़ी सोमवार को दुनिया के नंबर एक स्थान पर फिर से कब्जा कर लेंगे। नोले के बजाय, अलेक्जेंडर ज्वेरेव दूसरी रैंक लेंगे क्योंकि वह अपने फ्रेंच ओपन के लिए जोकोविच के 2000 अंक खोने वाले हैं, और अगले कुछ सप्ताह उन्हें रैंकिंग की सीढ़ी से और नीचे गिरा देंगे।

    पिछले साल विंबलडन जीतने से हासिल किए गए 2000 अंक भी उनके रिकॉर्ड से गिरने वाले हैं, साथ ही 2019 के 1000 अन्य अंक भी कोविड महामारी के कारण जमे हुए हैं। नतीजतन, जोकोविच अगले महीने के मध्य तक सातवें नंबर पर आ जाएंगे। हालाँकि, वह विंबलडन में खेलने से प्रतिबंधित रूसी और बेलारूसी खिलाड़ियों का समर्थन करने पर अपना रुख बनाए रखे हैं। उन्होंने ग्रैंड स्लैम को यह एहसास दिलाने के लिए कि प्रतिबंध गलत है, खिलाड़ियों को एटीपी के साथ आर्म्स बंद करते हुए देखकर संतोष व्यक्त किया। इसके अलावा, अमेरिकी अधिकारियों ने पुष्टि की कि अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को देश में प्रवेश करने के लिए एक कोविड-19 नेगेटिव परीक्षण की आवश्यकता नहीं है, लेकिन पूरी तरह से टीका लगा हुआ होना चाहिए।

    यूएस ओपन में नहीं खेल पाएंगे जोकोविच

    जोकोविच के कोविड -19 के खिलाफ टीका लगाने से इनकार करने का मतलब है कि वह यूएस ओपन या साल के आखिरी ग्रैंड स्लैम तक होने वाले अन्य आयोजनों में खेलने के योग्य नहीं होंगे। वह सिनसिनाटी मास्टर्स और यूएस ओपन में 3000 रैंकिंग अंक हासिल करने की बोली से चूक सकते थे। इसके अलावा, वह सितंबर की शुरुआत तक एटीपी रैंकिंग के शीर्ष दस से बाहर हो सकते हैं क्योंकि वह जनवरी में अपने ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब का बचाव नहीं कर सके। सर्बियाई ने स्पष्ट किया है कि वह परिणामों के बावजूद टीकाकरण से परहेज करेगा।

    नोवाक जोकोविच को राज्यों में अनुमति नहीं दी जा सकती है क्योंकि नियम लोगों को देश में प्रवेश करने से पहले टीकाकरण प्रमाणपत्र प्रस्तुत करने के लिए बाध्य कर रहा था। उन्हें सभी चार प्रमुख टूर्नामेंटों को याद करने में कोई दिक्कत नहीं है, भले ही उन्हें करना पड़े। उन्होंने कहा कि वह अपने शरीर में जो कुछ भी डालते हैं उसे चुनने की स्वतंत्रता रखने में विश्वास करते हैं, जैसा कि जोकोविच ने ऑस्ट्रेलियन ओपन विवाद के बाद एक साक्षात्कार में कहा था। नोवाक जोकोविच पहले ही इसी मुद्दे पर ऑस्ट्रेलियन ओपन से चूक चुके हैं और अगर कुछ महीनों में नियम नहीं बदलते हैं तो वे यूएस ओपन से चूक जाएंगे। इसके अलावा, वह हर साल अमेरिका में दो हार्डकोर्ट टेनिस स्विंग्स में से एक ही कारण से चूक गए। वह इंडियन वेल्स और मियामी में दो एटीपी मास्टर्स 1000 टूर्नामेंट से अनुपस्थित थे, जहां वह 11 खिताब जीत चुके हैं।