विंबलडन में प्रसिद्ध प्रतिद्वंद्विता

    टेनिस विवादास्पद और तीव्र प्रतिद्वंद्विता से भरा हुआ है जो वर्षों से प्रशंसकों के दिलों में बना हुआ है, विशेष रूप से विंबलडन ।
     

    राफेल नडाल Image credit: pia.images.co.uk राफेल नडाल

    एक प्रतियोगिता की भावना ने खिलाड़ियों के बीच कई युगल शुरू किए जो खेल के दिग्गज बन गए। यहां ओपन एरा में विंबलडन की पांच सम्मोहक प्रतिद्वंद्विता की सूची दी गई है।

    मार्टिना नवरातिलोवा बनाम क्रिस एवर्ट

    मार्टिना नवरातिलोवा और क्रिस एवर्ट के बीच प्रतिद्वंद्विता, टेनिस के खेल में अब तक की सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ियों में से दो, के बारे में व्यापक रूप से चर्चा की जाती है। वे 22 बार सीधा मुकाबला खेल चुके हैं, और उनमें से 9 बार विंबलडन में रहे हैं। एवर्ट ने विंबलडन '76 के सेमीफाइनल में अपने पहले मुकाबले में सर्वोच्च खिलाड़ी के रूप में शासन किया, जबकि नवरातिलोवा ने अपने अगले आठ मैचों में से सात में जीत हासिल की। एवर्ट ने एकमात्र बार विंबलडन '80 के सेमीफाइनल में अपने प्रतिद्वंद्वी को हराया था। उन्होंने एक-दूसरे के खिलाफ पांच विंबलडन फाइनल खेले और नवरातिलोवा ने सभी जीते।

    ब्योर्न बोर्ग बनाम जॉन मैकेनरो

    स्वीडन के अंतर्राष्ट्रीय ब्योर्न बोर्ग एक अविश्वसनीय ऑल-कोर्ट खिलाड़ी थे और ओपन एरा में पांच विंबलडन खिताब के साथ छह फ्रेंच ओपन खिताब जीतने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं। 1970 और 1980 के दशक के अंत में टेनिस में सबसे बड़ी प्रतिद्वंद्विता का पोषण हो सकता था, बोर्ग ने 26 साल की उम्र में खेल से विदा नहीं किया था। बोर्ग और उनके प्रतिद्वंद्वी जॉन मैकेनरो के बीच सबसे यादगार क्षण 1980 का विंबलडन फाइनल था जो पांच सेटो तक चला था। मैकेनरो (18-16)चौथा सेट टाई-ब्रेक द्वारा जीत गए जोकि 20 मिनट तक जारी रहा, लेकिन वह अंतिम सेट 8-6 और चैंपियनशिप बोर्ग से हार गए। इसके बाद वह अगले साल के मेन्स फ़ाइनल में मैकेनरो से चार सेटों में हार गए और लगातार छह खिताब जीतने में नाकाम रहे।

    स्टेफी ग्रैफ बनाम गैब्रिएला सबातिनी

    गैब्रिएला सबातिनी और स्टेफी ग्रैफ के बीच प्रतिद्वंद्विता प्रशंसकों के लिए गैब्रिएला को "ओह ओह ओह गैबी इस डाईंग" कहकर ताना मारने के लिए काफी लोकप्रिय थी, जब भी ग्रैफ मैच में बेहतर खेलती थीं। उन्होंने विंबलडन में तीन बार एक-दूसरे का सामना किया: 1987 में क्वार्टरफ़ाइनल, 1992 में सेमी फ़ाइनल, और सबसे यादगार 1991 में फ़ाइनल था। ग्रैफ ने तीनों मैच जीते। उन्होंने एक बार 1988 के विंबलडन लेडीज डबल्स खिताब को बर्खास्त करने के लिए एक-दूसरे के साथ भागीदारी की।

    नोवाक जोकोविच बनाम राफेल नडाल

    खुले युग में दोनों खिलाड़ियों के बीच 55 मुकाबलों की रिकॉर्ड संख्या के साथ शानदार मुकाबलों का आनंद मिला है। उनके मैच उनकी नेल- बाइटिंग क्षमता के लिए प्रसिद्ध हैं और सबसे दिलचस्प 2012 ऑस्ट्रेलियन ओपन फाइनल है जो लगभग छह घंटे तक चला। नोवाक ने वह मैच जीता जो इतिहास में दर्ज सबसे लंबा पुरुष ग्रैंड स्लैम फाइनल है। मैच ने नोवाक को रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचा दिया।

    रोजर फेडरर बनाम राफेल नडाल

    "फेडल ," फेडरर और नडाल की प्रतिद्वंद्विता से परिचित जोड़ी को कई बार कोर्ट पर देखा गया था। दोनों के बीच सबसे यादगार मैच 2008 का विंबलडन फाइनल है। नडाल ने फेडरर को अपने प्राइम में हराकर सभी को चौंका दिया। नडाल ने पिछले साल भी जीतने की कोशिश की लेकिन पांच सेटो में हार गए। क्ले के राजा से विंबलडन फाइनल में फेडरर को घास पर पछाड़ने की उम्मीद नहीं थी, लेकिन उन्होंने पांच यादगार सेटो में फेडरर को पांच घंटे के मैच में हराकर, जीत हासिल की।