मैड्रिड ओपन फाइनल: कार्लोस अल्काराज़ ने सीधे सेट में अलेक्जेंडर ज्वेरेव को हराया

    यह उनका दूसरा मास्टर खिताब था, और वह दो मास्टर खिताब जीतने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बन गए

    कार्लोस अल्कराज: दो मास्टर खिताब जीतने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी कार्लोस अल्कराज: दो मास्टर खिताब जीतने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी

    कार्लोस अल्कराज का फिटनेस स्तर उल्लेखनीय है; नडाल और फिर नोवाक पर तीन सेटों की भीषण जीत के बाद भी, उनमें फाइनल में मैच की गति को नियंत्रित करने की ऊर्जा थी। ज्वेरेव द्वारा पच्चीस की तुलना में कोई ब्रेकप्वाइंट और केवल ग्यारह अप्रत्याशित त्रुटियों के साथ।

    उन्होंने कहा, "पिछले साल, मैं पहली बार इन अनुभवों से गुज़रा, सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों के खिलाफ खेल रहा था, मास्टर्स 1000 में खेल रहा था, और मैंने बहुत कुछ सीखा," अलकारज़ ने कहा। "अब यह अलग है। मैं यह जानकर कोर्ट पर जाता हूं कि मैं जीत सकता हूं, इस विश्वास के साथ कि मैं किसी भी क्षण जीत सकता हूं।"

    ज्वेरेव ने मैच के बाद केवल अलकाराज़ की प्रशंसा की थी।

    मजाक में उन्होंने कहा, "भले ही आप अभी भी पांच साल के हैं, फिर भी आप हम सभी को हरा रहे हैं, टेनिस को देखकर इतना अच्छा लगा कि हमारे पास एक ऐसा नया सुपरस्टार है जो कई ग्रैंड स्लैम जीतने वाला है, जो जा रहा है नंबर 1 बनने के लिए और कई बार इस टूर्नामेंट को जीतने जा रहा है।"

    टेनिस एसोसिएशन के कोच, "मैंने फेडरर, नडाल और जोकोविच को तब देखा था जब वे छोटे थे, लेकिन पिछले 30 वर्षों में मैंने कार्लोस अल्कराज जैसा कोई नहीं देखा।"

    टेनिस की उभरती सनसनी कार्लोस अल्कराज ने खेल समुदाय पर एक स्थायी प्रभाव डाला है और अब उन्हें हर उस प्रतियोगिता में एक शीर्ष दावेदार के रूप में देखा जाता है जिसमें वह भाग लेते हैं। उनके आक्रामक खेल और असाधारण फुटवर्क ने उन्हें टेनिस बिरादरी से असीम मूल्यांकन प्राप्त किया है। ताजा तारीफ एंडी रोडिक के पूर्व कोच रिक मैकी, सेरेना विलियम्स और अन्य से हुई है। मैकी ने युवा स्टार की अनूठी विशेषताओं और उनके गुणों के बारे में बताया।

    "मैंने देखा है कि कई खिलाड़ी आते हैं और जाते हैं, बहुत क्षमता वाले लोग। मैंने रोजर फेडरर, राफेल नडाल और नोवाक जोकोविच को देखा है जब वे छोटे थे, लेकिन पिछले 30 वर्षों में, मैंने किसी को भी ऐसा नहीं देखा अल्कराज। इसमें यह सब है। यह सभी आवश्यकताओं को पूरा करता है, लेकिन इसने कुछ और बनाया है," मैकी ने स्वीकार किया। स्पैनियार्ड ने नेक्स्ट जेन फ़ाइनल जीतने और होल्गर रूण और सेबेस्टियन कोर्डा की पसंद को हराकर 2022 में प्रवेश किया। हालांकि उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में मैटेओ बेरेटिनी से तीसरे दौर की हार के साथ वर्ष की शुरुआत की, स्पैनियार्ड ने रियो और मियामी में खिताब जीता और इंडियन वेल्स में सेमीफाइनल जीता।

    क्या अलकराज नया राफा है?

    मैकी को आगे लगता है कि पिछले कुछ महीनों में अल्कराज का खेल परिपक्व हुआ है। उसकी गति अन्य खिलाड़ियों को बहुत डराने वाली लग सकती है, और यह तथ्य कि वह प्रतिस्पर्धा करना पसंद करता है, प्रभावशाली है। जैसा कि मैकी ने कहा है, उनमें बहुत सारा राफा है। वे दोनों स्पेन से हैं, एक समान कभी हार न मानने वाला रवैया रखते हैं, और अपने करियर की शुरुआत में अपार सफलता का अनुभव किया है।

    एक दिन, 21 बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन मैड्रिड में क्वार्टर फाइनल में अलकाराज़ से हार गए। उसके बाद 19 साल के स्पैनियार्ड ने सेमीफाइनल में दुनिया के नंबर एक नोवाक जोकोविच को 6-7(5), 7-5, 7-6(5) से 3 घंटे 36 मिनट में मात दी। उन्होंने 57 अप्रत्याशित त्रुटियों के खिलाफ 51 विजेता बनाए और 13-में-17 शुद्ध अंक जीते। जोकोविच केवल 24 विजेताओं और 31 अप्रत्याशित त्रुटियों में कामयाब रहे। वह अक्सर रक्षात्मक स्थिति में नेट की ओर खींचा जाता था क्योंकि अलकारज़ ड्रॉप शॉट का उपयोग करता था।

    क्या अलकराज इस साल ग्रैंड स्लैम जीत पाएंगे?

    जर्मनी ने दूसरे सेमीफाइनल में स्टेफानोस सितसिपास को 6-4, 3-6, 6-2 से मात देने के बाद रविवार को होने वाले फाइनल में अलकराज का लक्ष्य अलेक्जेंडर ज्वेरेव के खिलाफ अपना दूसरा मास्टर्स 1000 खिताब होगा। दुनिया के नौवें नंबर के खिलाड़ी नडाल और जोकोविच को एक ही क्ले-कोर्ट स्पर्धा में हराने वाले और सभी सतहों पर 12वें खिलाड़ी बने। वह नडाल को मिट्टी पर पीटने वाले इकलौते किशोर भी हैं।

    यह शीर्ष दस प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ उनकी लगातार छठी जीत थी। इसलिए, वह अब जोकोविच के विपरीत शीर्ष दस विरोधियों के खिलाफ 10-6 है, जो 1-5 था। दुनिया के पूर्व नंबर एक जिम कूरियर को लगता है कि वह नडाल के बाद से जीतने वाले पहले किशोर होने के अलावा निम्नलिखित चार मेजर में से एक जीतेंगे।