Laver Cup: रोजर फेडरर और राफेल नडाल अपना अंतिम युगल मैच हारे

    टीम यूरोप के रोजर फेडरर अपने लंबे समय के प्रतिद्वंद्वी राफेल नडाल के साथ लेवर कप में अपना आखिरी मैच हार गए हैं। उन्होंने 41 साल की उम्र में अपने 24 साल के टेनिस करियर को अलविदा कह दिया, इस दौरान उन्होंने 20 ग्रैंड स्लैम खिताब जीते।
     

    रोजर फेडरर और राफेल नडाल अपना अंतिम युगल मैच हारे Image credit: rafael-nadal-and-roger-federer-at-the-laver-cup रोजर फेडरर और राफेल नडाल अपना अंतिम युगल मैच हारे

    अपने अंतिम मैच में, वह फ्रांसेस टियाफो और टीम वर्ल्ड के जैक सॉक से 4-6 और 7-6 से हार गए। फेडरर ने कहा, "यह एक आदर्श यात्रा थी।" "मैं यह सब फिर से करूँगा।"

    मैच खत्म होने के बाद फेडरर ने नडाल, टियाफो और फिर सॉक को गले लगाया और कहा "धन्यवाद।" यह मैच दो घंटे से अधिक समय तक चला और लगभग 12:30 बजे समाप्त हुआ।

    स्विस दिग्गज ने पिछले हफ्ते पुष्टि की थी कि उनकी प्रबंधन कंपनी द्वारा शुरू किया गया तीन दिवसीय टीम इवेंट रिटायरमेंट से पहले उनका आखिरी टूर्नामेंट होगा।

    जुलाई 2021 में विंबलडन क्वार्टर फाइनल में हारने के बाद उनके घुटने की सर्जरी हुई, जो तीन में से आखिरी ऑपरेशन था, जिसने उनके एकल करियर पर से पर्दा हटा दिया।

    फेडरर ने कहा, "मेरे लिए व्यक्तिगत रूप से, यह पहले क्षण में दुखद था फिर मैं इस निष्कर्ष पर पहुंचा कि यह सबसे अच्छा निर्णय था।"

    फेडरर की 117 मील प्रति घंटे की सर्विस विजेता ने तीसरे गेम को समाप्त करने के लिए भीड़ को अपने पैरों पर खड़ा कर दिया। सॉक ने कहा, "निश्चित रूप से 99.9 प्रतिशत भीड़ हमारे खिलाफ थी। लेकिन उस मैच का हिस्सा बनना बहुत मजेदार था। मुझे लगता है कि हम हमेशा आभारी रहेंगे कि हमें बकरी पर फाइनल का हिस्सा बनने का मौका मिला।"

    चूंकि युगल मैचों में कम गति और कोर्ट कवरेज की आवश्यकता होती है, फेडरर ने नडाल के साथ टू-ऑन-टू मैच खेलने का फैसला किया।

    फेडरर की विरासत

    पहले सेट में, पुरानी जोड़ी संचार के मुद्दों से जूझ रही थी, इसलिए फेडरर अपने साथी के साथ परामर्श करने के लिए बेसलाइन पर गए। फेडरर युग से पहले, सबसे अधिक ग्रैंड स्लैम खिताब का रिकॉर्ड पीट सम्प्रास के पास थे।

    स्विस दिग्गज ने नडाल और सर्बिया के नोवाक जोकोविच से आगे निकलने से पहले विंबलडन में आठ, ऑस्ट्रेलियन ओपन में छह, यूएस ओपन में पांच और फ्रेंच ओपन (French Open) में एक खिताब जीता था।

    फेडरर की विदाई सेरेना विलियम्स की विदाई के बाद हुई, जिन्होंने 23 प्रमुख खिताब जीते। दिन के अन्य मैच टीम यूरोप और टीम वर्ल्ड के बीच 2:2 के बराबरी पर समाप्त हुए।

    स्टेफ़ानोस सितसिपास ने डिएगो श्वार्ट्ज़मैन को एक मैच में 6-2, 6-1 से हराया, जिसे एक पर्यावरणविद् ने बाधित किया था, जिसने कोर्ट और उनके हाथ के हिस्से में आग लगा दी थी।

    एलेक्स डी मिनौर ने एंडी मरे को 5-7, 6-3, 10-7 से हराया। अपने करियर के चरम पर, फेडरर लगातार 10 ग्रैंड स्लैम फाइनल में दिखाई दिए, जिनमें से आठ में जीत हासिल की।

    2005 से 2010 तक, वह 19 प्रमुख फाइनल में से 18 में उपस्थित हुए। उनके शानदार रिकॉर्ड के अलावा, उन्हें उनके ऑन-कोर्ट लालित्य, शक्तिशाली फोरहैंड, वन हैंड बैकहैंड को विद्युतीकृत करने और त्रुटिहीन फुटवर्क के लिए याद किया जाएगा।

    उनके खेल के अलावा, उनके व्यक्तित्व ने उन्हें लाखों लोगों के लिए टेनिस का आदर्श और एंबेसडर बना दिया।

     

    संबंधित आलेख