Laver Cup: फेलिक्स ऑगर-अलियासिम ने नोवाक जोकोविच की जीत की उम्मीद पर पानी फेरा, इतने सेटो में हराया

    विश्व स्तरीय टेनिस के रडार से नोवाक जोकोविच की अनुपस्थिति समाप्त हो गई जब उन्होंने इस साल लेवर कप में लगातार जीत हासिल की। हालांकि, उन्हें कनाडा के फेलिक्स ऑगर-अलियासिम के खिलाफ सीधे सेटों में करारी हार का सामना करना पड़ा।
     

    फेलिक्स ऑगर-अलियासिमे ने नोवाक जोकोविच को सीधे सेटों में हराया फेलिक्स ऑगर-अलियासिमे ने नोवाक जोकोविच को सीधे सेटों में हराया

    उन्होंने जोकोविच को 6-3, 7-6 से हराया और 13 एसेस से विजिटर्स पर अमिट छाप छोड़ी। सर्ब ने ऑगर-अलियासिम को दो बार ब्रेक किया लेकिन तीन बार काउंटर-टूटा हुआ।

    ऑगर-अलियासिम के ढीले फोरहैंड के बाद सर्विस में पहला ब्रेक जोकोविच के पक्ष में था। जोकोविच ने तब 2-0 का फायदा उठाया जबकि तीसरे गेम में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया।

    जोकोविच ने ब्रेक का मौका पाया लेकिन इसे गंवा दिया और अगले गेम में ब्रेक हो गए। कनाडाई ने अंततः सेट के लिए 5-3 पर से सर्व दी और 37 मिनट में सेट पर कब्जा कर लिया।

    ऑगर-अलियासिम ने गेम दो और चार में शानदार सर्विस दिखाई, जिससे 3-1 का अंतर आया। इसके बाद उन्होंने अपनी सर्विस गंवा दी, जिससे जोकोविच को बराबरी का मौका मिला। 22 वर्षीय लैंडेड दो ब्रेक प्वाइंट अवसरों को फिर से पूर्व विश्व नंबर एक से दूर कर दिया।

    सेट एक टाईब्रेक में चला गया जहां जोकोविच 3-1 से पीछे हो गए, जो 5-2 में आगे बढ़ गए। उन्होंने एक महत्वपूर्ण क्षण में एक और बैकहैंड त्रुटि की और अपने प्रतिद्वंद्वी के लिए दो मैच प्वाइंट अवसर छोड़े।

    फ़ेलिक्स ने टीम वर्ल्ड के लिए एक आवश्यक मैच जीतने और दुनिया के सबसे महान टेनिस खिलाड़ियों में से एक को हराने के लिए दूसरे को बदल दिया।

    लेवर कप: फ्रांसेस टियाफो ने स्टेफानोस सितसिपास को टीम वर्ल्ड देने के लिए हराया

    फ्रांसेस टियाफो ने लेवर कप में टीम वर्ल्ड के लिए अपनी पहली जीत दर्ज की, चार मैच पॉइंट्स को हराकर ग्रीक फेवरेट स्टेफानोस सितसिपास को 1-6, 7-6, 10-8 से हराया।

    24 वर्षीय अमेरिकी ने इस महीने यूएस ओपन (US Open) में अपने पहले ग्रैंड स्लैम सेमीफाइनल के रास्ते में खुद के संस्करण में टैप करके दर्शकों को चकित कर दिया।

    सितसिपास पर उनकी जीत ने टीम यूरोप के खिलाफ तीन दिवसीय प्रतियोगिता में टीम वर्ल्ड को ऊपर उठा दिया, जिसमें फेडरर- 20 बार के प्रमुख चैंपियन थे, जो राफेल नडाल, एंडी मरे और नोवाक जोकोविच के अलावा थे।

    जोकोविच की सिंगल्स और डबल्स में शुरुआती जीत ने शनिवार को टीम यूरोप को 8-4 से आगे कर दिया। रविवार के मैचों में प्रत्येक में तीन अंक थे, और प्रारूप ने पहली टीम को खिताब के विजेता के रूप में 13 अंक हासिल करने वाली पहली टीम माना, जिसका नाम रॉड लेवर के नाम पर रखा गया था, जो कैलेंडर-वर्ष ग्रैंड स्लैम को दो बार पॉकेट में डालने वाले एकमात्र व्यक्ति थे।

    पहला ब्रेक प्वाइंट 6-5 पर आया, जहां सितसिपास ने एक फोरहैंड नेट किया, उसके बाद दूसरा ब्रेक प्वाइंट जिसे टियाफो ने वॉली विजेता के साथ बचाया। इसके बाद सितसिपास ने आखिरी दो मौके गंवाए क्योंकि टियाफो ने इसे 10-9 और 11-10 से खत्म कर दिया।

    आखिरी दिन टीम वर्ल्ड के लिए गेम चेंजर रहा, जो A2 एरिना में विजेता बनकर उभरा। इस जीत ने रॉडर फेडरर और उनकी प्रबंधन टीम के दिमाग की उपज, लेवर कप में टीम यूरोप की लगातार चार बार जीत की लय को बाधित कर दिया।

    नवीनतम संस्करण स्विस दिग्गज के 24 साल के लंबे करियर के लिए एक ट्रिब्यूट थी। 41 वर्षीय अपने करियर का आखिरी गेम जैक सॉक और टियाफो से हार गए, फेडरर आखिरी बार नडाल के साथ उनके साथी के रूप में खेले थे।

     

    संबंधित आलेख