Laver Cup 2022: फेडरर के करियर का आखिरी टूर्नामेंट लाइन में है

    रोजर फेडरर की विदाई टूर्नामेंट- लेवर कप 2022- में भागीदारी संदेह में है क्योंकि उनके फिटनेस कोच का दावा है कि 23 सितंबर से शुरू होने वाले खेल में उनकी भागीदारी पर अंतिम समय में निर्णय लिया जाएगा।
     

    रोजर फ़ेडरर रोजर फ़ेडरर

    स्विस दिग्गज रोजर फेडरर द्वारा शुरू किया गया लेवर कप उनके करियर का अंतिम टूर्नामेंट होने की पुष्टि की गई है। यह 2017 में स्थापित किया गया था और 2020 से हर साल होता है, इसे COVID-19 महामारी के कारण बंद कर दिया गया था।

    रोजर फेडरर का खेल छोड़ने का निर्णय पिछले कुछ वर्षों में लगातार चोट के साथ उनके अनुभवों से उपजा है, जिसके कारण तीन सर्जरी और रेलेगेशन हुआ जिसने उन्हें लगभग तीन वर्षों तक कॉर्नर पर रखा गया।

    लेवर कप 2022 में भाग लेने वाली टीमें

    स्विस इस साल लंदन में लेवर कप में प्रतिस्पर्धा करने के लिए तैयार हैं, जो 23 सितंबर से शुरू होने वाला है। वह एक स्टार-स्टडेड टीम यूरोप के लिए खेलेंगे, जिसमें राफेल नडाल, नोवाक जोकोविच, एंडी मरे, स्टेफानोस सितसिपास और यूएस ओपन (US Open) फाइनलिस्ट कैस्पर रूड शामिल हैं।

    महान ब्योर्न बोर्ग प्रभारी का नेतृत्व करेंगे। उनका पक्ष टीम वर्ल्ड से भिड़ेगा, जिसमें फेलिक्स ऑगर-अलियासिम, टेलर फ्रिट्ज, एलेक्स डी मिनौर, डिएगो श्वार्ट्जमैन, जैक सॉक और फ्रांसेस टियाफो शामिल हैं।

    टियाफो जॉन इस्नर की जगह लेंगे, जिन्होंने बायीं कलाई में चोट के कारण शेष सत्र से बाहर होने का विकल्प चुना है। जॉन मैकेनरो टीम का नेतृत्व करेंगे। आगामी संस्करण टूर्नामेंट के पांचवें संस्करण को चिह्नित करेगा, जो 25 सितंबर तक जारी रहेगा।

    दोनों टीमें सिंगल और डबल्स मैच में एक दूसरे से भिड़ेंगी। पहले दिन हर जीत के लिए एक अंक दिया जाएगा। दूसरे दिन, विजेताओं को दो-दो अंक और तीसरे दिन तीन अंक प्राप्त होंगे।

    13 अंक हासिल करने वाली पहली टीम विजेता बन जाती है। यदि स्कोर 12-12 से बराबरी पर है तो एक टाईब्रेकर मैच सही विजेता का निर्धारण करेगा।

    रोजर फेडरर पिछले चार लेवर कप टूर्नामेंट में से तीन में टीम यूरोप के लिए खेल चुके हैं

    रोजर फेडरर लेवर कप के पहले तीन संस्करणों में से प्रत्येक में मौजूद थे। 2017 में पहले संस्करण में स्विस ने सैम क्वेरे को 6-4 6-2 और निक किर्गियोस को 4-6 7-6 से हराया था।

    उन्होंने पहली बार राफेल नडाल के साथ जोड़ी बनाई और सैम क्वेरे और जैक सॉक को 6-4 1-6 से मात दी।

    फेडरर ने अगले वर्ष अपने दोनों एकल मैच फिर से निक किर्गियोस के खिलाफ 6-3, 6-2 और जॉन इस्नर 6-7 7-6 से जीते। उन्होंने दो युगल मैच जीतने के लिए नोवाक जोकोविच और अलेक्जेंडर ज्वेरेव के साथ भागीदारी की।

    अपने साथी के रूप में पूर्व नंबर एक जोकोविच के साथ, स्विस जैक सॉक और केविन एंडरसन को मात नहीं दे सके। हालांकि, फेडरर ने अलेक्जेंडर ज्वेरेव के साथ जॉन इस्नर और जैक सॉक को हराया।

    फेडरर ने अपनी स्ट्रीक को बनाए रखा और निक किर्गियोस और जॉन इस्नर को हराकर 2019 में लेवर कप में अपने सभी एकल मैच जीते।

    20 बार के ग्रैंड स्लैम टाइटलिस्ट ने लगातार दूसरे वर्ष अलेक्जेंडर ज्वेरेव के साथ जोड़ी बनाई और डेनिस शापोवालोव और जैक सॉक को भेजा। अपने साथी के रूप में स्टेफानोस सितसिपास के साथ, वह जॉन इस्नर और जैक सॉक को हरा नहीं सके।

    फेडरर अपने अंतिम टूर्नामेंट में अच्छा खेलने की उम्मीद करेंगे और टीम यूरोप की लगातार पांचवीं बार लेवर कप जीतने की संभावनाओं को बढ़ाएंगे।

     

    संबंधित आलेख