विंबलडन: जननिक सिनर ने कार्लोस अल्काराज़ को हराया, कैमरून नोरी ने आशा को जीवित रखा

    4 जुलाई, वर्ल्ड नंबर 14 जननिक सिनर ने लंदन, इंग्लैंड में ऑल इंग्लैंड लॉन टेनिस और क्रोकेट क्लब में विंबलडन के चौथे दौर में स्पेनिश किशोरी कार्लोस अल्काराज़ को 6-1, 6-4, 6-7 (8), 6-3 से हराया।

    ऑल इंग्लैंड लॉन टेनिस में 2022 विंबलडन चैंपियनशिप के सातवें दिन अपने जेंटलमेन सिंगल्स के चौथे दौर के मैच के दौरान जानिक सिनर (बाएं) और कार्लोस अल्कराज ने नेट पर मुक्का मारा ऑल इंग्लैंड लॉन टेनिस में 2022 विंबलडन चैंपियनशिप के सातवें दिन अपने जेंटलमेन सिंगल्स के चौथे दौर के मैच के दौरान जानिक सिनर (बाएं) और कार्लोस अल्कराज ने नेट पर मुक्का मारा

    यह अगली पीढ़ी के टेनिस सितारों के बीच एक लड़ाई थी जो 100 साल के सेंटर कोर्ट उत्सव के कुछ घंटों बाद हुई थी। 20 साल के कार्लोस अल्काराज़ और 19 साल के जननिक सिनर अपने फॉर्म के शीर्ष पर विंबलडन में आए। दोनों ने अपने करियर की शुरुआत में पांच एटीपी टूर स्तर के खिताब जीते हैं और साबित किया है कि टेनिस का भविष्य एक ऊर्जावान संघर्ष के साथ आशाजनक है।

    दो उभरते हुए टेनिस सितारों के बीच चौथे दौर का आमना-सामना 1985 के बाद से अंतिम 16 में विंबलडन में सबसे कम उम्र का मैच था।

    दसवें वरीयता प्राप्त जननिक सिनर ने कार्लोस अल्काराज़ की सर्विस को पढ़ने के लिए उत्कृष्ट सहज क्षमता का प्रदर्शन किया। उन्होंने अपने स्पेनिश प्रतिद्वंद्वी की सर्विस को चार बार तोड़ने के लिए लगभग सही रिटर्न दिया। 20 वर्षीय इटालियन ने पहले गेम से ही मैच पर नियंत्रण करने की ठान ली थी। उनके प्रयासों का भुगतान किया गया क्योंकि उन्होंने पहले सेट को सुरक्षित करने के लिए लगातार पांच गेम जीते।

    कार्लोस अल्कराज ने दूसरे सेट में अपनी गति को ध्यान में रखना शुरू कर दिया, लेकिन जननिक सिनर से शुरुआती ब्रेक दो सेट की बढ़त हासिल करने के लिए पर्याप्त था। स्पैनियार्ड ने जननिक सिनर की आक्रामकता की लहर के बाद लहर का जवाब देने का तरीका खोजने के लिए कड़ी मेहनत की। तीसरे सेट को टाईब्रेक में भेज दिया गया था, और कार्लोस अल्कारज़ ने चौथे सेट में मैच भेजने के लिए अपने चौथे सेट पॉइंट के साथ सेट हासिल करने से पहले दो मैच पॉइंट्स को रोकने के लिए बहुत धैर्य और दृढ़ता दिखाई।

    जननिक सिनर ने झटके के तुरंत बाद वापसी की और अपनी अथक गेंद से प्रहार कर कहर बरपाया। उन्हें चौथे गेम में एक महत्वपूर्ण ब्रेक मिला और उन्होंने अपने छठे सेट प्वाइंट को बदलकर क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई।

    ऑन-कोर्ट साक्षात्कार में, जननिक सिनर ने कहा, "कार्लोस एक कट्टर विरोधी और आकर्षक व्यक्ति है, इसलिए उनके खिलाफ खेलना मेरे लिए हमेशा एक बहुत बड़ी खुशी की बात है। इतनी बड़ी भीड़ और आज के एक विशेष दिन के साथ, 100 साल का सेंटर कोर्ट। यह आश्चर्यजनक है।

    जननिक सिनर 5 जुलाई को विंबलडन के क्वार्टर फाइनल मुकाबले में नोवाक जोकोविच से भिड़ेंगे।

    अल्कराज: 'मैं घास पर एक महान खिलाड़ी बनने जा रहा हूँ'

    कार्लोस अल्कराज का मानना ​​है कि चौथे दौर में जननिक सिनर से हारने के बावजूद उन्हें ग्रासकोर्ट के अनुभव से काफी फायदा होगा। 2005 में राफेल नडाल के बाद से स्पैनियार्ड सबसे कम उम्र के खिलाड़ी है, जिन्होने पेपरस्टोन एटीपी लाइव रैंकिंग के शीर्ष 10 में प्रवेश किया।

    कार्लोस अल्कराज ने कहा, "मुझे विंबलडन में घास पर खेलने में बहुत अच्छा लगा। मुझे घास पर खेलने का बहुत अनुभव मिला। अब मैं सोच रहा हूं कि मैं घास पर एक महान खिलाड़ी बन सकता हूं। अगले साल मुझे विंबलडन से पहले कुछ टूर्नामेंट खेलने की उम्मीद है। मेरे खेल को यहां खेलने की अधिक आदत हो गई है। मैं यहां घास पर एक महान खिलाड़ी बनने जा रहा हूं।

    कैमरून नोरी ने टॉमी पॉल को पछाड़कर पहले ग्रैंड स्लैम क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया

    दुनिया के 12वें नंबर के कैमरून नोरी ने विंबलडन के चौथे दौर में अमेरिका के टॉमी पॉल को 6-4, 7-5, 6-4 से हराकर अपना पहला ग्रैंड स्लैम क्वार्टर फाइनल सुरक्षित किया।

    कैमरून नोरी 2017 में एंडी मरे के बाद अपने अमेरिकी प्रतिद्वंद्वी पर सीधे सेटों में जीत के साथ विंबलडन में क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाले पहले ब्रिटिश व्यक्ति बन गए।

    इस जीत ने टॉमी पॉल के खिलाफ कैमरून नोरी के जीत-हार के रिकॉर्ड को 3-1 से बेहतर कर दिया।

    नौवीं वरीयता प्राप्त कैमरून नोरी ने आक्रामक शुरुआत की और नियंत्रण लेने के लिए पहले गेम में टॉमी पॉल को तोड़ा। उन्होंने ओपनर में सामना किए गए सभी चार ब्रेक पॉइंट बचाए और अपने सटीक ग्राउंडस्ट्रोक के साथ आराम से पहला सेट हासिल किया।

    कैमरून नोरी ने दूसरे सेट में आगे की दौड़ के लिए खेल के प्रवाह को नियंत्रित किया। हालाँकि, टॉमी पॉल द्वारा उन्हें तोड़ दिया गया था, जब वह 5-4 पर सेट पर सर्विस कर रहे थे, मैच को टाईब्रेक में भेज दिया। नोरी ने अपना संयम बनाए रखा और दो सेट की बढ़त हासिल करने के लिए तुरंत वापसी की। अमेरिकी तीसरे सेट में कैमरून नोरी को ज्यादा परेशानी देने में नाकाम रहे, जिससे ब्रिथ को सीधे सेटों में जीत हासिल करने में मदद मिली। इस जीत के साथ, कैमरून नोरी ने अपने करियर में पहली बार किसी ग्रैंड स्लैम के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया।

    एक ऑन-कोर्ट साक्षात्कार में, कैमरून नोरी ने कहा, "पहली बार क्वार्टर बनाना, मेरे परिवार और कॉलेज से दोस्तों के सामने, बहुत खास है," नॉरी ने अपने ऑन-कोर्ट साक्षात्कार में कहा। "एक बड़े मैच में, जिस तरह से मैंने किया वह अच्छा था। सब कुछ निष्पादित करने के लिए। मैंने इसका आनंद लिया। मेरे पास बहुत सारी भावनाएं हैं।

    5 जुलाई को क्वार्टरफाइनल में ब्रिटेन के नंबर 1 कैमरून नोरी का सामना बेल्जियम के डेविड गोफिन से होगा।