इटालियन ओपन: महिला एकल क्वार्टर फ़ाइनल

    इगा स्विएटेक ने बियांका एंड्रीस्कु को हराकर इटालियन ओपन के सेमीफाइनल में प्रवेश किया है।
     

    इगा स्विएटेक इगा स्विएटेक

    पोलिश खिलाड़ी ने अपने प्रतिद्वंद्वी को आसानी से 7-6(2), 6-0 से हराते हुए लगातार 26वां मैच जीत लिया। हालाँकि वह शुरुआत में 3-5 से पिछड़ रही थी, उन्होंने वापसी की और एक टाई-ब्रेक के लिए मजबूर किया जो वह हार गई। स्विएटेक ने मैच जीतने के लिए आसानी से दूसरा सेट जीत लिया और क्वार्टर फाइनल में अमेरिकी अमांडा अनिसिमोवा को 4-6, 6-3, 6-2 से हराकर तीसरी वरीयता प्राप्त सबलेंका के खिलाफ सेमीफाइनल संघर्ष किया। यह सबलेंका की पांच प्रयासों में पहली जीत है, लेकिन स्वीटेक की बेजोड़ प्रतिभा अमेरिकी के लिए एक चुनौती हो सकती है। 20 वर्षीय अनिसिमोवा ने अप्रैल के अंत में पहले दौर में सबलेंका के मैड्रिड खिताब की रक्षा पर अंकुश लगाया।

    रोम में मौजूदा चैम्पियन स्विएटेक लगातार 26 जीत की लय का लुत्फ उठा रही हैं और लगातार पांचवीं टूर्नामेंट जीत का लक्ष्य बना रही हैं। वहीं ट्यूनीशिया की ओन्स जबेउर ने हार से एक गेम दूर रहने के बाद मारिया सक्कारी को 1-6, 7-5, 6-1 को हराकर वापसी की। जबेउर, जिन्हें पिछले हफ्ते मैड्रिड में अपनी जीत के बाद डब्ल्यूटीए 1000 खिताब जीतने वाली पहली अरब या अफ्रीकी खिलाड़ी के रूप में जाना जाता है, ग्रीक चौथी वरीयता प्राप्त के खिलाफ दूसरे सेट में 5-2 से पीछे थी।

    जैसे ही सक्कारी ने जीत हासिल की, 27 वर्षीय जबेउर ने अपने काम को किया और फिर अगले सात गेम जीते और तीसरे सेट में तीन ऊपर जाकर अपनी बढ़त बरकरार रखी। जबेउर का सामना अब डारिया कसाटकिना से होगा, जो स्विट्जरलैंड के जिल टेकमैन को हराकर सेमीफाइनल में पहुंच गई थी, जो घायल हो गई थी, जबकि रूसी खिलाड़ी 6-4, 3-2 से स्कोरबोर्ड पर हावी थी। इस बीच सानिया मिर्जा-लूसी हराडेका की भारतीय जोड़ी ने आंद्रेजा क्लेपास-एलेक्सा गुआराची को 6-4, 4-6, 10-8 से हराया। अब सेमीफाइनल में उनका सामना गैब्रिएला डाब्रोवस्की और गिउलिआना ओलमोस से होगा। दूसरा मैच अनास्तासिया पाव्लुचेंकोवा-डेमी शूर्स और वेरोनिका कुडरमेतोवा-देसिरा क्रावज़िक के बीच होगा।

    ओन्स जबेउर ने रोम के सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए लगातार 10वीं जीत के लिए सक्कारी को मात दी

    रोम ओपन के क्वार्टर फाइनल में स्टैडियो डेल टेनिस डि रोमा में ओन्स सक्कारी ने मारिया सककारी को 1-6, 7-5,6-1 से हराने के लिए 6-1, 5-2 से वापसी की।

    ट्यूनीशिया की ओन्स जबेउर ने रोमांचक पलटवार करते हुए ग्रीस की चौथी वरीयता प्राप्त मारिया सक्कारी को हराकर रोम ओपन के अपने पहले सेमीफाइनल में प्रवेश किया। उन्होंने कड़ी मेहनत से जीत के साथ अपनी जीत की लय को लगातार दस गेम तक बढ़ाया।

    मारिया सक्कारी ने पहला सेट 6-1 से जीता और दूसरे सेट में सीधे सेटों में जीत के साथ ओन्स जबेउर की जीत का सिलसिला समाप्त करने से दो अंक दूर थी। हालांकि, 27 वर्षीय ट्यूनीशियाई खिलाड़ी ने समझदारी से मैच को अपने पक्ष में कर लिया और दूसरे सेट को 7-5 से जीत लिया। पुनः प्राप्त गति के साथ, ओन्स जबेउर ने तीसरे सेट में जल्दी से 5-1 की बढ़त हासिल कर ली और अंतिम बिंदु पर पहुंच गई जब मारिया सक्कारी ने दो घंटे के लंबे खेल को जीतने के लिए व्यापक वापसी की।

    2022 सीज़न में 16 जीत के साथ ओन्स जबेउर के पास टूर-लेवल क्ले-कोर्ट जीत की संख्या सबसे अधिक है। उन्होंने पिछले हफ्ते मैड्रिड में अपना पहला डब्ल्यूटीए खिताब जीता था। वह चार्ल्सटन ओपन फाइनल और स्टटगार्ट क्वार्टर फाइनल में भी पहुंची।

    पिछले हफ्ते के मैड्रिड ओपन चैंपियन, ओन्स जबेउर ने कहा, "5-2  मेरे दिमाग में था, मैंने कहा, 'आप उन दो हफ्तों को खत्म नहीं कर सकते हैं, वे आश्चर्यजनक लगभग तीन सप्ताह के थे। यही से मुझे शुरुआत करने का हौसला मिला। मैं बहुत खुश हूं कि मैं अंत में जीत हासिल कर सकूं।"

    उन्होंने आगे कहा, "मारिया का किरदार निभाना आसान नहीं है, नहीं? मुझे पता है कि वह कड़ी हिट करती है। मुझे शुरुआत में अपनी लय नहीं मिली। लेकिन मुझे खुशी है कि मैं थोड़े से अनुभव के साथ जीत हासिल कर सकी। 

    जबेउर का अगला मुकाबला 14 मई को सेमीफाइनल में दुनिया की 23वें नंबर की डारिया कसाटकिना से होगा।

    खेल के बीच में चोट लगने के कारण जिल टेकमैन के संन्यास लेने के कारण वॉकओवर प्राप्त करने के बाद पहली बार डारिया कसाटकिना रोम में अंतिम चार में पहुंची हैं।