स्टेफी ग्राफ को मात देने से लेकर सभी नवागंतुकों को पछाड़ने तक- सेरेना विलियम्स का सुनहरा सफर

    यूएस ओपन 2022 को मुख्य रूप से दो कारणों से याद किया जाएगा। पहला कार्लोस अल्काराज़ का उदय था, जिसमें स्पैनियार्ड ने अपना पहला ग्रैंड स्लैम जीता और एटीपी रैंकिंग में दुनिया का नंबर एक खिलाड़ी बन गए। और यकीनन सेरेना विलियम्स की आखिरी ग्रैंड स्लैम उपस्थिति।
     

    सेरेना विलियम्स की लंबी राह सेरेना विलियम्स की लंबी राह

    अब, हम यकीनन कहते हैं क्योंकि विलियम्स ने कुछ गुप्त संकेत दिए हैं कि वह अगले साल की शुरुआत में वापस आ सकती है।

    लेकिन वह वापसी करती हैं या नहीं, उनके करियर की दो बातें हैं जिन्हें नकारा नहीं जा सकता- उनकी महानता और उनके लंबा सफर।

    कोई आसानी से यह तर्क दे सकता है कि दोनों आपस में जुड़े हुए थे। एक कारण वह खेल से आगे निकल गई और एक सर्वकालिक महान बन गई, वह खेल पर हावी होने में काफी समय लगा।

    इसका प्रमाण इस बात से लगाया जा सकता है कि यह डब्ल्यूटीए टूर पर पहली बार सही ढंग से कैसे देखा गया। 1999 में, दौरे पर अपना पहला खिताब जीतने के बाद, उन्होंने कैलिफोर्निया में एवर्ट कप में स्टेफी ग्राफ को हराकर अपना दूसरा खिताब जीता।

    उस समय कुछ लोग इसका अनुमान लगा सकते थे, लेकिन यह मशाल के क्षण का एक सटीक पारित होना था क्योंकि ग्राफ उस वर्ष के अंत में अपनी रिटायरमेंट की घोषणा करेगी।

    इसके अलावा, विलियम्स ओपन एरा में सबसे अधिक ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने के ग्राफ के रिकॉर्ड को भी पीछे छोड़ देंगी, जब विलियम्स ने अपना 23वां और अंतिम खिताब जीता था।

    लेकिन यह सिर्फ इतना नहीं था कि वह ग्राफ के उत्तराधिकारी के रूप में दिखाई देने लगी, जिसने विलियम्स को इतना महान बना दिया। हालाँकि, यह तथ्य कि उन्होंने कई संभावित प्रतिस्पर्धियों को पछाड़ दिया, निश्चित रूप से करते हैं।

    जब वीनस विलियम्स डब्ल्यूटीए टूर पर हावी थीं, तो उनसे अक्सर पूछा जाता था कि विभाजन पर उनकी पकड़ को तोड़ने वाला कौन होगा। उनका जवाब हमेशा एक ही होता था- मेरी छोटी बहन सेरेना।

    अधिकांश ने दावा किया, यह देखते हुए कि कई लोगों ने इसे अपने बड़े परिवार के रूप में देखा और कुछ और। जैसा कि यह निकला, शुक्र हाजिर था।

    सेरेना सबसे पहले अपनी बहन के प्रभुत्व को समाप्त करने से पहले खुद का एक लंबा शासन स्थापित करने और सभी चुनौती देने वालों को दूर कर देंगी।

    अपने समय के दौरान खेल पर हावी होने के दौरान, कई लोग आए और शीर्ष क्रम की महिला खिलाड़ी बन गईं। कुछ बड़े मैचों में विलियम्स को मात देने में भी कामयाब रहे।

    लेकिन अमेरिकी डब्ल्यूटीए टूर का असली अंतिम मालिक बना रहा। मारिया शारापोवा, जेलेना यांकोविच, एना इवानोविच, एमिली मौरेस्मो, जस्टिन हेनिन, कैरोलिन वोज़्नियाकी और कई अन्य लोग आए और चले गए। फिर भी सेरेना अपरिहार्य बनी रही।

    यह बता रहा है कि, अपने करियर के अंत तक, वह उन टेनिस खिलाड़ियों के खिलाफ खेल रही थीं, जिन्हें उन्होंने सचमुच प्रेरित किया था।

    कोको गॉफ और नाओमी ओसाका की पसंद ने कई बार उल्लेख किया है कि सेरेना उनके लिए कितनी महत्वपूर्ण थी, और दोनों अपने करियर की शुरुआत तब कर रहे थे जब विलियम्स उनके साथ कहीं नहीं थीं।

    लंबे समय तक नहीं जाने वाले एक डिवीजन में, शायद विलियम्स की सबसे बड़ी संपत्ति थी - जब तक वह थी तब तक शीर्ष पर रहने की उनकी क्षमता। वास्तव में, हम उनके जैसा दूसरा कभी नहीं देख सकते हैं।

     

    संबंधित आलेख