फ्रेंच ओपन: राफेल नडाल ने कैस्पर रुड को हराकर 14वां फ्रेंच ओपन जीता

    राफेल नडाल ने 5 जून को कोर्ट फिलिप चैटरियर पर फ्रेंच ओपन के पुरुष एकल फाइनल में नॉर्वे के कैस्पर रुड को 6-3, 6-3, 6-0 से हराकर अपना 14वां फ्रेंच ओपन खिताब जीता।
     

    राफेल नडाल ने 14वां फ्रेंच ओपन जीता राफेल नडाल ने 14वां फ्रेंच ओपन जीता

    राफेल नडाल ने 22 ग्रैंड स्लैम खिताब के साथ सर्बियाई स्टार नोवाक जोकोविच और रोजर फेडरर से पीछे रहने के अपने रिकॉर्ड में और सुधार किया है। जीत ने रोलैंड गैरोस में अपने रिकॉर्ड को 112-3 से सुधार दिया। वह अब मौजूदा सत्र में चार खिताबी जीत के साथ स्पेनिश सनसनी कार्लोस अल्काराज़ के बराबर हैं।

    राफेल नडाल ने आक्रामक तरीके से मैच की शुरुआत की और पहले सेट में अपने नार्वे के प्रतिद्वंद्वी को हराने के लिए भारी टॉपस्पिन के साथ अपने फोरहैंड का शानदार इस्तेमाल किया। कैस्पर रुड ने दूसरे हाफ में बेहतर शुरुआत की और जल्दी से 1-3 की बढ़त ले ली। हालांकि, स्पैनियार्ड ने कई आश्चर्यजनक पासिंग शॉट्स के साथ नियंत्रण वापस ले लिया, और अधिक विस्तारित एक्सचेंजों को जीत लिया और अंक पर लटका दिया। राफेल नडाल ने 2 घंटे और 20 मिनट के खेल के बाद मैच को समाप्त करने के लिए तीसरे सेट बैगेल के साथ अपने नॉर्वेजियन प्रतिद्वंद्वी को हरा दिया।

    राफेल नडाल ने 14वीं बार रोलैंड गैरोस खिताब जीतने के लिए ट्रेडमार्क लड़ने की क्षमता और लचीलापन का शानदार प्रदर्शन किया। पैर की पुरानी चोट से जूझने के बावजूद, रोम ओपन में खेलने से तीन हफ्ते पहले ये जीत मिली है।

    राफेल नडाल ने कहा, "मेरे लिए ट्रॉफी समारोह के दौरान अपनी भावनाओं का वर्णन करना कठिन है। यह कुछ ऐसा है जिस पर मैंने कभी विश्वास नहीं किया। 36 साल की उम्र में यहां आना, अपने करियर के सबसे महत्वपूर्ण कोर्ट पर फिर से प्रतिस्पर्धी होना। एक और टाइटल बहुत मायने रखता है। इसका मतलब है कोशिश करने और चलते रहने के लिए बहुत सारी ऊर्जा का प्राप्त होना। मुझे नहीं पता कि भविष्य में क्या हो सकता है, लेकिन मैं आगे बढ़ने के लिए संघर्ष करता रहूंगा।

    जीत के बाद, राफेल नडाल ग्रैंड स्लैम में चार शीर्ष दस विरोधियों को हराने के लिए इतिहास में तीसरे खिलाड़ी बन गए, जब से पेप्परस्टोन एटीपी रैंकिंग ने 1973 में ट्रैक रखना शुरू किया था। 36 वर्षीय ने अब क्ले पर 63 टूर-स्तरीय खिताब जीते हैं। सीजन में 30-3 का रिकॉर्ड रखते हैं। वह जीत के कारण 6 जून को पेपरस्टोन एटीपी रैंकिंग में चौथे स्थान पर पहुंच जाएंगे।

    कैस्पर रुड, जो पहले प्रशिक्षण ले चुके हैं और मैलोर्का में राफेल नडाल की अकादमी हैं, अपना पहला ग्रैंड स्लैम फाइनल खेल रहे थे। मैच के बाद कैस्पर रुड ने कहा, आपको, राफा, आपकी टीम, आपके परिवार को, मुझे खुले हाथों से अपनी अकादमी में लेने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद। आप मेरे और दुनिया भर में टेनिस को फॉलो करने वाले सभी लोगों के लिए एक सच्ची प्रेरणा हैं। हम सभी आशा करते हैं कि आप कुछ और समय तक जारी रखेंगे।