फ्रेंच ओपन 2022: तिथियां, पुरस्कार राशि, सामान्य ज्ञान और इतिहास

    चार ग्रैंड स्लैम स्पर्धाओं में से दूसरा, फ्रेंच ओपन, 22 मई से 5 जून तक पेरिस, फ्रांस में अपना 126 वां संस्करण आयोजित करने के लिए तैयार है।

     

    फ्रेंच ओपन ग्रैंड स्लैम फ्रेंच ओपन ग्रैंड स्लैम

    एक आउटडोर क्ले कोर्ट पर खेले जाने वाले टूर्नामेंट को आधिकारिक तौर पर रोलैंड गैरोस के नाम से जाना जाता है। ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट में 128-खिलाड़ी एकल इवेंट, 64-टीम डबल्स इवेंट और 32-टीम मिश्रित डबल इवेंट शामिल हैं।

    फ्रेंच ओपन का इतिहास

    फ्रेंच ओपन का पहला संस्करण 1891 में आयोजित किया गया था और केवल पुरुषों के इवेंट को प्रदर्शित किया गया था, महिलाओं के इवेंट्स को छह साल बाद टूर्नामेंट में जोड़ा गया था। फ्रेंच टेनिस फेडरेशन द्वारा आयोजित टूर्नामेंट 1925 में विदेशी खिलाड़ियों के लिए खोला गया था। टूर्नामेंट को रोलांड गैरोस के नाम से जाना जाता है, जो पहली बार 1928 में रोलैंड गैरोस स्टेडियम में आयोजित किया गया था। स्टेडियम का नाम फ्रांसीसी टेनिस फेडरेशन के पूर्व सदस्य रोलांड-गैरोस के नाम पर रखा गया था। 23 सितंबर, 1913 को भूमध्य सागर के ऊपर विमान उड़ाने वाले पहले व्यक्ति थे।

    फ्रेंच ओपन 2021

    फ्रेंच ओपन ने कोविड-19 के कारण एक साल की अनुपस्थिति के बाद 2021 में 30 मई से 13 जून तक अपने 125वें संस्करण का आयोजन किया। टूर्नामेंट में पहली बार औपचारिक रात के सत्र थे, लेकिन दर्शकों को रात 9 बजे के बाद राष्ट्रव्यापी कर्फ्यू के कारण भाग लेने से रोक दिया गया था।

    पुरुषों की स्पर्धा में, नोवाक जोकोविच ने ग्रीक टेनिस सनसनी स्टेफानोस सितसिपास को 6-7 (8), 2-6, 6-3, 6-2, 6-4 से हराकर अपना दूसरा फ्रेंच ओपन खिताब जीता। इस जीत ने सर्बियाई टेनिस स्टार को सभी चार ग्रैंड स्लैम इवेंट जीतने वाले पहले खिलाड़ी बना दिया।

    महिलाओं की स्पर्धा में, चेक गणराज्य की बारबोरा क्रेजसिकोवा ने अनास्तासिया पाव्लुचेनकोवा को 6-1, 2-6, 6-4 से हराकर अपना पहला ग्रैंड स्लैम खिताब जीता। इस जीत ने उन्हें 1981 में हाना मांडलिकोवा के बाद फ्रेंच ओपन में एकल ट्रॉफी जीतने वाली पहली चेक महिला बना दिया।

    ईनाम का पैसा

    पुरुषों और महिलाओं दोनों के इवेंट्स के लिए रोलैंड गैरोस के चैंपियन के लिए पुरस्कार राशि 2.2 मिलियन यूरो है। उपविजेता को 1.1 मिलियन यूरो, सेमीफाइनलिस्ट को 6,00,000 यूरो और क्वार्टर फाइनलिस्ट को 3,80,000 यूरो मिलेंगे।

    फ्रेंच ओपन में सबसे सफल खिलाड़ी

    राफेल नडाल ने रोलैंड गैरोस में 13 बार एकल खिताब जीता, जो दूसरे स्थान पर रहने वाले ब्योर्न बोर्ग से सात गुना अधिक है।

    क्रिस एवर्ट ने महिला एकल में सात बार टूर्नामेंट जीता है, 1986 में रोलैंड गैरोस में अपनी आखिरी खिताबी जीत के साथ।

    2022 के खिताब के लिए पसंदीदा खिलाडी

    पुरुषों का खिताब

    राफेल नडाल वर्तमान में 21 प्रमुख ट्राफियों के साथ सबसे अधिक प्रमुख खिताबों के लिए रिकॉर्ड धारक हैं। वर्ल्ड नंबर 1 नोवाक जोकोविच, राफेल नडाल और रोजर फेडरर 20-20 मेजर खिताब के साथ रिकॉर्ड के लिए बंधे थे। हालांकि, नोवाक जोकोविच को अपने ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब का बचाव करने का मौका नहीं मिला, जिससे मेलबर्न में रूस के डेनियल मेदवेदेव को हराकर राफेल नडाल को आगे बढ़ने का मौका मिला।

    कार्लोस अल्कराज ने हाल ही में राफेल नडाल और नोवाक जोकोविच को हराकर मैड्रिड ओपन और बार्सिलोना ओपन का खिताब जीता। स्पेनिश किशोर सनसनी एक मजबूत दावेदार के रूप में टूर्नामेंट में उतरेगी, जिसने लगातार पुरुष टेनिस में शीर्ष खिलाड़ी को परेशान करने की क्षमता साबित की है।

    महिलाओं का खिताब

    पोलैंड की दुनिया की नंबर 1 इगा स्विएटेक ने 2019 में रोलैंड गैरोस में खिताब जीता जब वह डब्ल्यूटीए रैंकिंग में 54 वें स्थान पर थीं। वह 28 मैचों की जीत और लगातार पांच खिताब के साथ फ्रेंच ओपन में प्रवेश करेंगी, जिससे वह खिताब जीतने के लिए निर्विवाद रूप से पसंदीदा बन जाएगी।

    फ्रेंच ओपन ने पिछले 15 वर्षों में पहली बार नौ विजेता बनाए हैं। ट्यूनीशिया की ओन्स जबेयुर हाल ही में मैड्रिड ओपन में डब्ल्यूटीए 1000 खिताब जीतने वाली पहली अरब महिला बनीं। ओन्स जबेयुर, स्पेन की पाउला बडोस और ग्रीस की मारिया सककारी भी रोलैंड गैरोस में प्रतिष्ठित ग्रैंड स्लैम खिताब के प्रबल दावेदार होंगे।