टेनिस समाचार: एम्मा रादुकानु और राफेल नडाल ने वर्ष के सर्वश्रेष्ठ टेनिस एथलीट के लिए ईएसपीवाई पुरस्कार जीता

    स्पेन के टेनिस स्टार राफेल नडाल और वर्तमान ब्रिटिश नं 1, एम्मा रादुकानु ने 2021-22 सीज़न में कोर्ट पर अपने अविश्वसनीय प्रदर्शन के चलते वर्ष के सर्वश्रेष्ठ टेनिस खिलाड़ियों के लिए ईएसपीवाई पुरस्कार जीता है।
     

    एम्मा रादुकानु एम्मा रादुकानु

    राफेल ने फाइनल में कैस्पर रूड को हराकर इस साल अपना 22वां ग्रैंड स्लैम एकल खिताब और 14वां फ्रेंच ओपन खिताब जीता। उन्होंने विंबलडन क्वार्टर फाइनल भी जीता; हालांकि, पेट की गंभीर चोट के कारण उन्हें टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा, जिससे सेमीफाइनल में उनके प्रतिद्वंद्वी निक किर्गियोस को बिना किसी लड़ाई के फाइनल में जाने की अनुमति मिली।

    राफेल नडाल वर्तमान में सबसे अधिक ग्रैंड स्लैम जीत का रिकॉर्ड रखते हैं, जिसमें नोवाक जोकोविच उनके ठीक पीछे 21 ग्रैंड स्लैम खिताब के साथ हैं; उन्होंने हाल ही में इसी महीने विंबलडन में अपना 21वां एकल खिताब जीता था। राफेल ने पहले 2011 और 2014 में खिताब जीता था, जबकि उनके कट्टर प्रतिद्वंदी, रोजर फेडरर और नोवाक जोकोविच ने क्रमशः नौ और चार बार खिताब जीता है। रोजर फेडरर को लगभग एक साल में कोर्ट पर नहीं देखा गया है, नडाल को हाल ही में गंभीर चोट लगी थी ,और उन्हें विंबलडन से बाहर होना पड़ा था, और जोकोविच के टीकाकरण नहीं कराने के फैसले से उन्हें कई महत्वपूर्ण टूर्नामेंटों की कीमत चुकानी पड़ रही है। चल रहे घटनाक्रम को देखते हुए कई लोगों का मानना ​​है कि बिग थ्री का युग समाप्त होने वाला है।

    जहां तक ​​एम्मा रादुकानु की बात है तो वह दुनिया भर में मौजूदा यूएस ओपन चैंपियन हैं। उन्हें लेयला फर्नांडीज को हराकर यूएस ओपन 2021 जीता और टॉप 10 में जगह बनाई। हालांकि उन्होंने फ्रेंच ओपन या विंबलडन में यह सब अच्छा नहीं किया, लेकिन उन्होंने इगा स्विएटेक जैसे बड़े खिलाड़ियों को हराया, दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी और एशले बार्टी चैंपियनशिप जीतने के लिए। उन्होंने पिछले साल यूएस ओपन में टॉप पर पहुंचने के लिए एक भी सेट गंवाए बिना 10 सीधे मैच जीते।

    जबकि उन्होंने पिछले साल यूएस ओपन के दौरान एक मजबूत छाप छोड़ी थी, वह विंबलडन और फ्रेंच ओपन दोनों में राउंड टू क्लियर करने में विफल रही, जिससे टेनिस प्रशंसकों के बीच एक बड़ी सोशल मीडिया बहस छिड़ गई कि क्या वह पुरस्कार की हकदार है। हालांकि कुछ प्रशंसकों ने उनकी उपलब्धि का जश्न मनाया, जबकि अन्य ने इसके खिलाफ बात की। एक ट्विटर यूजर ने ट्वीट किया, "एम्मा रादुकानु को ओवररेटेड किया गया है !! वह निश्चित रूप से इसके लायक नहीं है .. महिलाओं में "वास्तविक" प्रतिभाओं में से कोई भी नहीं है।


    एक अन्य ट्विटर यूजर ने लिखा, "स्विटेक के पास 37-विजेता स्ट्रीक थी, वास्तव में वीनस विलियम्स को पीछे छोड़ दिया और रादुकानु जीती?