Davis Cup: कार्लोस अल्काराज़ ने स्पेन की क्वार्टर फ़ाइनल बर्थ पर कब्जा कर लिया, भारत नॉर्वे से हार गया

    कार्लोस अल्काराज़ ने सुनिश्चित किया कि स्पेन ने डेविस कप (Davis Cup) के क्वार्टर फ़ाइनल में अपना स्थान पक्का कर लिया, बावजूद इसके कि देश को कनाडा के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा।
     

    स्पेन के कार्लोस अलकाराज़ ने जीत का जश्न मनाया स्पेन के कार्लोस अलकाराज़ ने जीत का जश्न मनाया

    अल्काराज़ ने टाई के दूसरे मैच में दक्षिण कोरिया के क्वोन सून-वू को 6-4, 7-6(1) से हराया। इसने स्पेन को जीत दिलाई क्योंकि रॉबर्टो बॉतिस्ता अगुट ने पहले मुकाबले में हांग सेओंग चान को 6-1, 6-3 से हराया था।

    टाई वालेंसिया में हुई, जिसका मतलब था कि घरेलू भीड़ ने कोर्ट पर स्पेनियों का समर्थन किया। लेकिन दोनों देशों के बीच रैंकिंग में असमानता को देखते हुए, एक जीत हमेशा स्पेन के लिए एक औपचारिकता की तरह लगती थी।

    अब परिणाम का मतलब है कि स्पेन, कनाडा से आगे ग्रुप बी में शीर्ष पर है, नवंबर में अपना क्वार्टर फाइनल मुकाबला और मलागा में एक और घरेलू भीड़ के सामने खेलेंगे।

    हालांकि, कनाडा को अपने मुकाबले में स्पेन पर एक जीत मिली, यूएस ओपन चैंपियन अल्काराज़ को अपना मैच हारने के लिए कोई छोटा हिस्सा नहीं होने के कारण धन्यवाद।

    बॉतिस्ता अगुट ने पहले मैच में वासेक पोस्पिसिल को 3-6, 6-3, 6-3 से हराकर स्पेन को मैच में बढ़त दिला दी। हालांकि, दूसरे एकल मैच में अल्कराज को फेलिक्स ऑगर-अलियासिम से हारते देखा गया।

    ऑगर-अलियासिम ने एक पक्षपातपूर्ण स्पेनिश भीड़ का सामना करने के बावजूद कोई दबाव नहीं दिखाया और दुनिया के नए नंबर 1 को 6-7 (3), 6-4, 6-2 से हराया।

    चीजों को और अधिक प्रभावशाली बनाने के लिए, ऑगर-अलियासिमे और पोस्पिसिल ने निर्णायक युगल मैच जीता, जबकि पूर्व में खेलों के बीच बहुत कम या कोई आराम समय नहीं था।

    अन्य कार्रवाई में, जर्मनी ने ऑस्ट्रेलिया से आगे ग्रुप सी में शीर्ष स्थान हासिल किया जब केविन क्राविट्ज़ और टिम पुएर्ट्ज़ की युगल जोड़ी ने मैथ्यू एडबेन और मैक्स परसेल को हराया।

    जनवरी-लेनार्ड स्ट्रफ ने एकल मैच में परसेल को 6-1, 7-5 से हराया और थानासी कोकिनाकिस ने ऑस्कर ओट्टे को 7-6 (6), 6-1 से हराकर टाई को जीवित रखा।

    इटली ने ग्रुप ए में स्वीडन को 2-1 से हराकर न केवल ग्रुप टॉपर्स के रूप में क्वार्टर के लिए क्वालीफाई किया, बल्कि क्रोएशिया दूसरे स्थान पर अंतिम 8 में पहुंच गया।

    क्रोएशिया ने अपने अभियान की शुरुआत इटली से 3-0 से हार के साथ की लेकिन स्वीडन को 2-1 से हराया और अर्जेंटीना को 3-0 से हराया।

    हालांकि, भारत के लिए बुरी खबर थी, जो खराब प्रदर्शन के कारण नॉर्वे के खिलाफ अपने विश्व ग्रुप 1 मुकाबले में 3-1 से हार गया था।

    प्रजनेश गुणेश्वरन पहले मैच में कैस्पर रूड से 6-1, 6-4 से हार गए, इससे पहले रामकुमार रामनाथन विक्टर डुरासोविक से हार गए और भारत को पहले दिन के बाद 2-0 से पीछे छोड़ दिया।

    हालांकि, तीसरे और चौथे राउंड की परवाह किए बिना खेला गया। युकी भांबरी और साकेत माइनेनी रूड और डुरासोविक की युगल जोड़ी से हार गए।

    भारत की एकमात्र जीत सुमित नागल के सौजन्य से हुई, जिन्होंने 22 वर्षीय लुकास हेलम लिलिंजन को 6-2, 6-1 से हराया।

    परिणाम का मतलब है कि भारत को क्वालीफायर में वापस जाना होगा और प्रतियोगिता में जीवित रहने के लिए विश्व ग्रुप 2 के विजेताओं के खिलाफ खेलना होगा।

    डेविस कप का क्वार्टर फाइनल 22-27 नवंबर तक स्पेन के मलागा शहर में होगा। जर्मनी का मुकाबला कनाडा से होगा, जबकि ऑस्ट्रेलिया का सामना नीदरलैंड से होगा।

    इटली का सामना अमेरिका से होगा, जबकि स्पेन का सामना क्रोएशिया से होगा।

     

    संबंधित आलेख