राफेल नडाल के बाद कार्लोस अल्कराज सबसे कम उम्र के पुरुषों के टॉप् 10 टेनिस खिलाड़ी बन गए हैं

    स्पेन के 18 वर्षीय कार्लोस अल्काराज़ एटीपी टॉप् 10 में प्रवेश करने वाले सबसे कम उम्र के व्यक्ति हैं।

    कार्लोस अल्कराज टॉप् 10 में शामिल कार्लोस अल्कराज टॉप् 10 में शामिल

    बार्सिलोना ओपन जीतने के बाद स्पैनियार्ड दुनिया का नौवां नंबर बन गया था। अपना चौथा एटीपी खिताब जीतने के बाद, अलकराज ने अपने 19वें जन्मदिन से नौ दिन पहले उसी कार्य को अंजाम दिया। नडाल एक महीने छोटे थे जब उन्होंने अप्रैल 2005 में पदार्पण किया। युवा स्टार ने फाइनल में आठवीं वरीयता प्राप्त पाब्लो कारेनो बुस्टा को 6-3, 6-2 से हराकर अपना हालिया एटीपी खिताब जीता।

    कार्लोस अल्कराज टॉप् 10 में शामिल है।

    बारिश के कारण थका देने वाला सेमीफाइनल मैच स्थगित होने के कुछ ही घंटों बाद अल्कराज ने यह प्रतियोगिता जीत ली। 1973 में रैंकिंग शुरू होने के बाद से 18 साल, 11 महीने और 20 दिनों में, अलकारज़ पुरुषों के शीर्ष 10 में पहुंचने वाले नौवें सबसे कम उम्र के व्यक्ति हैं। एटीपी शीर्ष 10 में पहुंचने वाले सबसे कम उम्र के व्यक्ति आरोन क्रिकस्टीन थे, जो 17 साल के थे। ओल्ड जब उन्होंने अगस्त 1984 में पदार्पण किया था। अल्कराज वर्तमान में नडाल के साथ 2022 में तीन के साथ सबसे अधिक एटीपी टूर खिताब के लिए बंधे हैं और बार्सिलोना में अपने प्रभावशाली प्रदर्शन के बाद और भी अधिक प्रेरित महसूस करते हैं।

    एक जूनियर इवेंट के एक सम्मेलन में 18 वर्षीय ने कहा, "मैंने नहीं सोचा था कि मैं 18 साल की उम्र में इस मुकाम पर पहुंचूंगा। यह मेरे लिए पहली बार शीर्ष 10 में है। यह बहुत मायने रखता है।" "मेरे लिए, यह एक सपने के सच होने जैसा है। मैं बचपन से इसके लिए लड़ रहा हूं। मैं हर दिन काम करता हूं, दुनिया के शीर्ष खिलाड़ियों को हराने के लिए खिताब पाने का मौका पाने के लिए यहां कड़ी मेहनत करता हूं, लेकिन नहीं इस उम्र में। यह महज एक संयोग है कि राफा के साथ भी ऐसा ही है। मैं सिर्फ अपने खेल पर ध्यान देता हूं।"

    अल्कराज रोलांड गैरोस में आखिरी दौर में खेलने की उम्मीद कर रहा है।

    इस साल मियामी और रियो डी जनेरियो में जीत के बाद अल्कराज के नाम वर्तमान में चार एकल खिताब हैं, इसके अलावा पिछले जुलाई में उमग में एक और रिकॉर्ड जीत दर्ज की गई है। 2008 में डेल्रे बीच पर केई निशिकोरी की जीत के बाद से वह सबसे कम उम्र के टूर-लेवल चैंपियन बने। युवा स्पैनियार्ड अब किंग ऑफ क्ले के पीछे अगले महीने होने वाले फ्रेंच ओपन के पसंदीदा में से एक है।

    उन्होंने आईएमजी फ्यूचर स्टार्स अंडर -12 टूर्नामेंट में कहा, "मैं अपने आप में बहुत आत्मविश्वास के साथ अच्छा खेल रहा हूं। मेरे पास रोलांड गैरोस में परिणाम प्राप्त करने का मौका होगा, जो कि अंतिम दौर में होगा।" "मैं शीर्ष 10 में [में] होने के अपने लक्ष्य तक पहुँच गया हूँ। मैं एक खिलाड़ी के रूप में बढ़ता रहना चाहता हूँ, हर दिन सुधार करता हूँ, खिताब का दावा करते रहने की कोशिश करता हूँ, रैंकिंग में ऊपर चढ़ने की कोशिश करता हूँ।"

    इस बीच, नोवाक जोकोविच ने सर्बिया ओपन में फाइनलिस्ट बनने के बाद नंबर एक स्थान बरकरार रखा है। डेनियल मेदवेदेव दूसरे स्थान पर हैं, उसके बाद अलेक्जेंडर ज्वेरेव तीसरे और नडाल चौथे स्थान पर हैं। महिला पक्ष ने पाउला बडोसा की चढ़ाई को दुनिया की नंबर एक इगा स्वीटेक के बाद कैरियर के उच्च दूसरे स्थान पर देखा। बडोसा ने 2021 फ्रेंच ओपन चैंपियन बारबोरा क्रेजिकोवा को पछाड़ दिया, जो वर्तमान में तीसरे स्थान पर है।