विश्व कप ड्रा ग्रुप ए: इक्वाडोर

     इक्वाडोर फीफा विश्व कप में चौथी बार खेल रहा है और वर्तमान में वे दक्षिण अमेरिका के क्षेत्रीय फुटबॉल में 7वें स्थान पर हैं। 

    विश्व कप:इक्वाडोर के प्रशंसक विश्व कप:इक्वाडोर के प्रशंसक

     यह पहली बार है जब इक्वाडोर की राष्ट्रीय टीम 2014 के बाद विश्व कप में भाग ले रही है, क्योंकि वे 2018 विश्व कप में क्वालीफाई करने में विफल रहे।  इक्वाडोर फीफा रैंकिंग में 46वें स्थान पर है।  पिछली बड़ी चैंपियनशिप में अर्जेंटीना से हारने के बाद क्वार्टर फाइनल में कोपा अमेरिका से इक्वाडोर का सफाया कर दिया गया था।  इक्वाडोर ने बाद में तीन गोल किए।  इक्वाडोर पॉट 4 से ग्रुप ए को राउंड आउट करने के लिए तैयार किया गया था।

     इक्वाडोर की राष्ट्रीय टीम ने अपने गठन के शुरुआती दिनों में काफी संघर्ष किया।  फुटबॉल को दो भाइयों जुआन और अल्फ्रेडो राइट द्वारा इक्वाडोर लाया गया था।  उन्होंने 1899 में इक्वाडोर में खेल की शुरुआत की और समय के साथ खेल की लोकप्रियता में वृद्धि हुई और उन्होंने एक क्लब ग्वायाकिल स्पोर्ट्स क्लब का गठन किया।  1925 में, Federación Deportiva Nacional Del Ecuador की स्थापना हुई और 1930 में टीम को वैश्विक मान्यता प्राप्त करने का एक सुनहरा अवसर मिला, क्योंकि उन्हें फीफा द्वारा विश्व कप में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया था, जिसका उद्देश्य इक्वाडोर की युवा प्रतिभाओं को प्रोत्साहित करना था।  हालांकि उनकी दौड़ को कम कर दिया गया था क्योंकि तत्कालीन सामाजिक सुरक्षा और खेल मंत्रालय ने आवश्यकतानुसार धन आवंटन को मंजूरी नहीं दी थी।

     टीम ने 1959 में अपना पहला विश्व कप क्वालीफायर देखा। समय के साथ, 2002, 2006 और 2014 में अपने विश्व कप के प्रदर्शन में वे क्वालीफाइंग चरण से नहीं बल्कि एक बार आगे बढ़े।  उन्होंने 2006 फीफा विश्व कप में पहली बार नॉकआउट चरण में प्रवेश किया, जब टीम जर्मनी, पोलैंड और कोस्टा रिका के साथ ग्रुप ए में थी।  2006 में पहली बार फीफा विश्व कप के नॉकआउट चरण में पहुंचने के लिए टीम ने कोस्टा रिका और पोलैंड को हराया।

     2014 विश्व कप में खराब प्रदर्शन और समूह चरणों से आगे जाने में विफलताओं के रिकॉर्ड के बाद, गुस्तावो को क्लब के पुनर्गठन के लिए वापस आमंत्रित किया गया था।  उन्होंने 2018 में कोपा-अमेरिका मैचों में एक स्थिर प्रदर्शन दिया क्योंकि वे उसी वर्ष सेमीफाइनल में पहुंचे थे।  2019 कोपा अमेरिका में विनाशकारी प्रदर्शन के बाद गुस्तावो का कार्यकाल छोटा था, जहां टीम ने मुश्किल से एक भी अंक हासिल किया।  वर्तमान में, टीम का प्रबंधन गुस्तावो अल्वारो द्वारा किया जाता है।

     इक्वाडोर ने विश्व कप के लिए क्वालीफाई किया क्योंकि वे क्वालीफाइंग मैचों के कॉनमबोल राउंड-रॉबिन प्रारूप में 26 अंकों के साथ चौथे स्थान पर रहे।  पहले दो मैचों में, उन्होंने इक्वाडोर और पेरू के खिलाफ बराबरी की।  तीसरे मैच में उन्हें इक्वाडोर से 3-1 से हार का सामना करना पड़ा।  आखिरकार, क्वालीफाइंग राउंड के फाइनल मैच में, उन्होंने अर्जेंटीना के खिलाफ 1-1 की बराबरी की।

     विश्व कप का यह ग्रुप चरण इक्वाडोर के लिए थोड़ा मुश्किल साबित होगा।  समग्र टीम गठन और खिलाड़ी विशेषताओं में प्रदर्शन और गुणवत्ता के मामले में नीदरलैंड, इंग्लैंड और सेनेगल जैसी टीमों का शीर्ष स्थान है।

     इक्वाडोर की टीम को अपने खेल-खेल में अधिक लचीला और कॉम्पैक्ट होने की जरूरत है, अगर उन्हें इस बार भी ग्रुप स्टेज से आगे निकलना है।  हालांकि टीम देश के सर्वकालिक प्रमुख गोल स्कोरर एनर वालेंसिया पर निर्भर है।