मैनचेस्टर यूनाइटेड ने आर्सेनल के साथ £55 मिलियन, लिसेंड्रो मार्टिनेज के लिए प्रतिस्पर्धा क्यों की?

    मैनचेस्टर यूनाइटेड और लिसेंड्रो मार्टिनेज ने आर्सेनल को अर्जेंटीना सेंटर-बेक से हराकर एक समझौते पर हस्ताक्षर किए।
     

    लिसेंड्रो मार्टिनेज लिसेंड्रो मार्टिनेज

    आर्सेनल ने पहले प्रहार किया, लेकिन यूनाइटेड ने अधिक मजबूती से जवाब दिया और अजाक्स के साथ एक समझौता किया जिसे खिलाड़ी ने तुरंत स्वीकार कर लिया।

    24 वर्षीय मार्टिनेज, यूनाइटेड के साथ लगभग £47 मिलियन (€55 मिलियन) और एक अतिरिक्त £8.5 मिलियन (€10 मिलियन) अकल्पनीय ऐड-ऑन के साथ एक साल के विकल्प के साथ पांच साल के अनुबंध पर हस्ताक्षर करेंगे।

    अजाक्स ने स्वीकार किया कि ऐड-ऑन और अन्य कारकों पर विचार करने के बाद, ट्रांसफर की कुल कीमत £57 मिलियन तक पहुंच सकती है।

    मैनचेस्टर यूनाइटेड के मुख्य कार्यकारी रिचर्ड अर्नोल्ड और फुटबॉल निदेशक जॉन मुर्टो ने बातचीत पूरी करने के लिए पिछले हफ्ते एम्स्टर्डम की यात्रा की। अजाक्स के मुख्य परिचालन अधिकारी एडविन वैन डेर सर ने डच पक्ष में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

    गर्मियों में, एरिक टेन हैग ने इरेडिविसी चैंपियन से प्रीमियर लीग के दिग्गजों में जाने के बाद 24 वर्षीय को एक प्रमुख लक्ष्य के रूप में तेजी से पहचाना।

    उनके पास अब उनका आदमी है, जिसमें रेड डेविल्स ने एक खिलाड़ी को अपनी डिफेंसिव लाइन में जोड़ा है जो एक नई सेटिंग में छाप छोड़ने के लिए उत्सुक होगा- विशेष रूप से 2022 विश्व कप के निकट आने के साथ।

    क्लब एरिक बैली और फिल जोन्स के लिए बोलियों के लिए ओपन है, मैनचेस्टर यूनाइटेड मार्टिनेज को मुख्य रूप से हैरी मैगुइरे, राफेल वराने और विक्टर लिंडेलोफ के लिए एक अलग प्रतियोगिता लाने के लिए केंद्र-पीठ के रूप में देखता है।

    टेन हैग उन एथलीटों के पक्षधर हैं जिनसे वह परिचित हैं और जिन पर वे भरोसा कर सकते हैं। उन्होंने एक बार कोशिश के समय मार्टिनेज को अस्थायी रूप से बेंच दिया, लेकिन खिलाड़ी ने जवाब दिया और जल्दी से अपना स्थान वापस ले लिया। टेन हैग ने पाया कि मार्टिनेज में वह मानसिकता है जिसकी उन्हे आवश्यकता है।

    मार्टिनेज ने अजाक्स को खेलने की शैली के मामले में प्रतिस्पर्धात्मक बढ़त दी है जिसमें इसकी कमी थी। उनके बिना, वे अक्सर कम आक्रामक होते हैं। एक मैच, विशेष रूप से, बाहर खड़े हैं: अक्टूबर में घर पर बोरुसिया डॉर्टमुंड के खिलाफ अजाक्स चैंपियंस लीग मैच।

    अपनी टीम की 4-0 की जीत के बाद, टेन हैग ने लॉकर रूम में मार्टिनेज को धन्यवाद दिया क्योंकि उन्होंने अपने सभी प्रतियोगिताओं में एरलिंग हैलैंड को हराया था।

    हालांकि, आर्सेनल में मिकेल अर्टेटा के लिए मार्टिनेज की अनुकूलन क्षमता एक शक्तिशाली आकर्षण थी। एक डिफेंसिव मिडफील्डर के रूप में उनकी बहुमुखी प्रतिभा, बाएं तरफा सेंटर-बैक और लेफ्ट-बैक ने उनकी अपील को बढ़ा दिया।

    कुछ महीने पहले ग्रीष्मकालीन लक्ष्यों पर निर्णय लेते समय, मैनचेस्टर यूनाइटेड ने सेंटर-बैक को अपनी प्राथमिकता सूची में सबसे ऊपर नहीं रखा। हालांकि, टेन हैग की उपस्थिति ने स्थिति को बदल दिया और मार्टिनेज को और अधिक बदनामी दी।

    स्काउटिंग स्टाफ पाउ टोरेस पर एक संभावित बाएं पैर के केंद्र-पीठ के रूप में नजर रख रहा था, लेकिन टेन हैग ने एक ऐसे खिलाड़ी को पसंद किया था जिसे वह आश्वस्त था कि वह जिस तरह से खेल सकता है, वह खेल सकता है।

    जॉन मर्टो इस मामले में टेन हैग के फैसले का समर्थन कर रहे हैं और अजाक्स के साथ लगातार कठिन बातचीत के दौरान ऐसा किया है। टेन हैग के अनुरोध ने खिलाड़ी को युनाइटेड में ला दिया, और यह स्पष्ट नहीं है कि अब वह अपने बचाव को कैसे व्यवस्थित करेगा।

    मैनचेस्टर यूनाइटेड ने इस सीज़न में और किसे जोड़ने की योजना बनाई है?

    हाल के हफ्तों में क्रिस्टियानो रोनाल्डो और एक प्रतिद्वंद्वी टीम में शामिल होने की उनकी इच्छा पर बहुत ध्यान केंद्रित किया गया है जो सक्रिय रूप से ट्राफियों का पीछा कर रही है।

    हालांकि, यूनाइटेड अधिक खिलाड़ियों को जोड़ने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है, बार्सिलोना के मिडफील्डर फ्रेनकी डी जोंग को लंबे समय से उनकी गर्मियों की खरीदारी सूची में सबसे ऊपर माना जाता है।

    डच कोच बार्सिलोना से नीदरलैंड के लिए अंतरराष्ट्रीय पर हस्ताक्षर करने के लिए एक सौदे पर बंद हो रहा है, जो एक अन्य खिलाड़ी है जो टेन हैग अजाक्स में अपने समय से परिचित है, साथ ही कई अन्य खिलाड़ियों के साथ इरेडिविसी दिग्गजों के साथ संबंध हैं।

    हालांकि ब्राजील के फारवर्ड एंटनी को एम्स्टर्डम से मैनचेस्टर जाने के लिए कहा गया था, लेकिन लगता है कि जुरियन टिम्बर के नीदरलैंड में रहने की संभावना है।

    टायरेल मलासिया, एक उच्च माने जाने वाले 22 वर्षीय लेफ्ट-बैक, जिन्होने हाल ही में फेनोर्ड से अपना संक्रमण पूरा किया है, को टेन हैग ने साइन किया है, जिसने ओल्ड ट्रैफर्ड में राइट-बैक को लुभाने के लिए संघर्ष किया है।

    इसके अतिरिक्त, क्रिश्चियन एरिक्सन ने ब्रेंटफोर्ड से एक मुफ्त स्थानांतरण पर जाना समाप्त कर दिया है, और अब एक बैकअप गोलकीपर जोड़ा जा सकता है जब डीन हेंडरसन ने नॉटिंघम फ़ॉरेस्ट के लिए ऋण छोड़ दिया है।

     

    संबंधित आलेख