सर जिम रैटक्लिफ ने चेल्सी को खरीदने के लिए £4.25 बिलियन की बोली लगाई

    सर जिम रैटक्लिफ, एक अरबपति, ने बोस्टन सेल्टिक्स के सह-मालिक स्टीव पग्लियुका के प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिए जाने और बोली से हटा दिए जाने के बाद चेल्सी को खरीदने के लिए £4.25 बिलियन की पेशकश की है।

    सर जिम रैटक्लिफ सर जिम रैटक्लिफ

    रैटक्लिफ पेट्रोकेमिकल्स की दिग्गज कंपनी INEOS के मालिक हैं, जिन्होंने शुक्रवार दोपहर एक बयान जारी कर उनके प्रस्ताव की पुष्टि की। रैटक्लिफ ने इस सप्ताह की शुरुआत में चेल्सी के अध्यक्ष ब्रूस बक सहित शीर्ष चेल्सी अधिकारियों के साथ बोली पर चर्चा करने के लिए मुलाकात की।

    रिपोर्टों के अनुसार, प्रस्ताव में खरीद के लिए लगभग £2.5 बिलियन के अनुमानित मूल्य को पूरा करने के अलावा क्लब के विकास, टीम और बुनियादी ढांचे में दस वर्षों में £1.75 बिलियन का निवेश करने का वादा शामिल होगा, जो चैरिटेबल ट्रस्ट को जाएगा। युद्ध पीड़ितों का समर्थन करने के लिए।

    ब्रिटिश अरबपति ने बिक्री का संचालन करने वाले मर्चेंट बैंक राइन ग्रुप की पेशकश की। उन्होंने समूह को यह भी बताया कि वे पैसे भेजने और सप्ताहांत तक चेल्सी के लिए सौदे को बंद करने की स्थिति में थे।

    रिपोर्टों के अनुसार, अरबपति अंग्रेज ने अंतिम समय में चेल्सी के लिए बोली लगाई है क्योंकि क्लब में उनकी लंबे समय से रुचि है।

    "यह एक ब्रिटिश क्लब के लिए एक ब्रिटिश बोली है," INEOS द्वारा जारी एक बयान में पढ़ा गया। "हम मानते हैं कि एक क्लब अपने मालिकों से बड़ा है जो एक महान परंपरा के अस्थायी संरक्षक हैं, प्रशंसकों और समुदाय के लिए जिम्मेदारी के साथ।"

    रैटक्लिफ ने अपनी बोली को आगे यह कहते हुए समझाया कि वे एकमात्र ब्रिटिश बोलीदाता हैं और उनका उद्देश्य लंदन में एक 'बहुत बढ़िया क्लब' बनाना है, जिसमें कोई लाभ न हो क्योंकि वे अन्य तरीकों से अपना पैसा कमाते हैं।

    रैटक्लिफ का अचानक हस्तक्षेप, जो फोर्ब्स के अनुसार, 12 बिलियन पाउंड की कुल संपत्ति के साथ ब्रिटेन का सबसे अमीर व्यक्ति है, न्यूयॉर्क स्थित राइन ग्रुप की अंतिम पेशकश की समय सीमा के दो सप्ताह से अधिक समय बाद आया है। रोमन अब्रामोविच ने बिक्री का प्रबंधन करने के लिए राइन ग्रुप को नियुक्त किया है।

    रैटक्लिफ एक चेल्सी प्रशंसक है जिसकी कंपनी आईएनईओएस भी फ्रांसीसी पक्ष नाइस और स्विस पक्ष लॉज़ेन का मालिक है। अपना प्रस्ताव देने के बाद, उन्होंने क्लब के लिए अपने दृष्टिकोण की रूपरेखा तैयार की है।

    रैटक्लिफ स्टैमफोर्ड ब्रिज को चेल्सी एफसी के अनुरूप 'विश्व स्तरीय स्टेडियम' बनाना चाहते हैं।

    अगर सौदा होता है, तो यह इतिहास में किसी खेल टीम के लिए अब तक की सबसे महंगी कीमत होगी।

    सर जिम रैटक्लिफ ने चेल्सी की दौड़ में प्रवेश किया क्योंकि स्टीफन पैग्लियुका का प्रस्ताव अस्वीकार कर दिया गया था।

    INEOS के मालिक सर जिम रैटक्लिफ टॉड बोहली, सर मार्टिन ब्रॉटन और स्टीफन पैग्लियुका के समूहों के साथ चेल्सी बोली युद्ध में शामिल हो गए हैं।

    राइन ग्रुप ने बोली लगाने वालों को तीन संभावित संघों में घटा दिया था। एक का नेतृत्व टॉड बोहली (लॉस एंजिल्स लेकर्स के हिस्से-मालिक) ने किया, दूसरे का सर मार्टिन ब्रॉटन (ब्रिटिश व्यवसायी) ने, और तीसरे का नेतृत्व स्टीफन पग्लुका (बोस्टन सेल्टिक्स के सह-मालिक) ने किया।

    शुक्रवार दोपहर को समूह को और संकुचित कर दिया गया जब स्टीफन पग्लियुका के संघ, जिसमें एक धारावाहिक खेल निवेशक और एनबीए के अध्यक्ष लैरी तनेनबाम शामिल थे, को सूचित किया गया कि उन्हें पसंदीदा बोलीदाता के रूप में नहीं चुना जाएगा। अन्य दो पक्ष अभी भी किसी भी अपडेट की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

    वर्तमान मालिक रोमन अब्रामोविच चेल्सी के लिए अतिरिक्त £500 मिलियन की मांग करते हैं।

    यूनाइटेड किंगडम सरकार द्वारा गंभीर प्रतिबंधों के तहत रखे जाने के बाद रोमन अब्रामोविच को टीम को बेचने के लिए मजबूर किया गया था।

    प्रतिबंधों के बाद क्लब को बेचने का निर्णय लेने के बाद, अब्रामोविच ने £3 बिलियन की मांग की। हालांकि, माना जाता है कि बोलियां केवल 2.5 अरब पाउंड तक पहुंच गई हैं।

    रिपोर्टों के अनुसार, रूसी अरबपति ने बोली के अंतिम चरण के दौरान चेल्सी एफसी के लिए पूछ मूल्य में £500 मिलियन ($627 मिलियन) की वृद्धि की। अब, चेल्सी को खरीदने की कुल लागत लगभग £ 3.5 बिलियन ($ 4.4 बिलियन) है, लगभग £ 2.5 बिलियन ($ 3.14 बिलियन) नए यूक्रेन फाउंडेशन में जा रही है और शेष £ 1 बिलियन ($ 1.26 बिलियन) सीधे चेल्सी जा रही है।

    सर जिम रैटक्लिफ की नई बोली पूरी तरह से रोमन अब्रामोविच की मांगों के अनुरूप है। हालांकि, यह देखना बाकी है कि क्या अरबपतियों के बीच सौदा पूरा हो पाता है।