पॉल पोग्बा: दो प्रीमियर लीग क्लब मैनचेस्टर यूनाइटेड के मिडफील्डर के संपर्क में हैं क्योंकि उनका कॉन्ट्रैक्ट समाप्त हो गया है

    मैनचेस्टर यूनाइटेड के मिडफील्डर पॉल पोग्बा को साइन करने की दौड़ आधिकारिक तौर पर शुरू हो गई है। युनाइटेड के साथ उनका कॉन्ट्रैक्ट की अवधि सीजन के अंत में जून में समाप्त होगा।

    मैनचेस्टर यूनाइटेड के मिडफील्डर पॉल पोग्बा Image credit: pia.images.co.uk मैनचेस्टर यूनाइटेड के मिडफील्डर पॉल पोग्बा

    ऐसा माना जाता है कि दो प्रीमियर लीग फ्रेंचाइजी सहित कई शीर्ष यूरोपीय क्लबों की निगाहें पोग्बा पर टिकी हैं। उन्होंने पहले पेरिस सेंट-जर्मेन में शामिल होने में रुचि व्यक्त की है।

    न्यूकैसल, एस्टन विला, रियल मैड्रिड और जुवेंटस ने पॉल पोग्बा के एजेंटों को अपनी रुचि के बारे में बताया है।

    हाल ही में, पोग्बा पिछले पांच सत्रों में क्लब के प्रदर्शन से ज्यादा खुश नहीं  है। 29 वर्षीय मिडफील्डर का कॉन्ट्रैक्ट जून में समाप्त हो जाएगा और वह 1 जनवरी से प्रतिद्वंद्वी क्लबों से बात करने के लिए स्वतंत्र हैं। यूनाइटेड का एक कॉन्ट्रैक्ट प्रस्ताव पहले मेज पर था, लेकिन उन्होंने पिछली गर्मियों से उन्हें कॉन्ट्रैक्ट को फिर से शुरू करने की पेशकश नहीं की है। यह अफवाह है कि वह कई कारणों से गर्मियों तक अपने भविष्य के बारे में फैसला नहीं करेंगे।

    पोग्बा का अब तक का शानदार करियर रहा है, उन्होंने जुवेंटस के साथ चार सीरी ए खिताब, दो इतालवी कप, दो इतालवी सुपर कप जीते; विश्व कप और फ्रांस के साथ राष्ट्र लीग; रेड्स के साथ यूरोपा लीग और ईएफएल कप।

    पॉल पोग्बा ने मैनचेस्टर यूनाइटेड के लिए 222 मैचों में 39 गोल किए हैं। रेड डेविल्स ने 2012 में क्लब के साथ अपना पिछला कार्यकाल समाप्त होने के बाद पोग्बा को वापस लाने के लिए 2016 में यूरो 89 मिलियन का विश्व-रिकॉर्ड ट्रंसफर फीस खर्च किया।

    फिर भी युनाइटेड में उनकी वापसी वैसी नहीं रही जैसी उन्हें उम्मीद थी। वे पिछले पांच वर्षों में प्रीमियर लीग या चैंपियंस लीग खिताब जीतने के करीब पहुंचने में नाकाम रहे हैं।

    हाल ही में, पोग्बा ने कहा, "यह साल मर चुका है, हम कुछ भी नहीं जीतेंगे। चाहे मैनचेस्टर यूनाइटेड के साथ हो या किसी अन्य क्लब में, मैं ट्रॉफी जीतना चाहता हूं।" कई लोगों ने उनकी टिप्पणियों को अपमानजनक माना है क्योंकि मिडफील्डर अभी भी क्लब के साथ कॉन्ट्रैक्ट में है। उनके मैनेजर मिनो रियोला ने दावा किया कि पोग्बा 2020-2021 चैंपियंस लीग अभियान के ग्रुप चरणों में आरबी लीपज़िग के खिलाफ एक महत्वपूर्ण चैंपियंस लीग मैच से ठीक पहले यूनाइटेड छोड़ना चाहते थे। क्लब अंततः गेम हार गया और ग्रुप चरणों में जल्दी ही चैंपियंस लीग से बाहर हो गया।

    पोग्बा किस क्लब में शामिल हो सकते हैं?

    • पेरिस सेंट-जर्मेन: मिडफील्डर ने पहले ही क्लब में शामिल होने की इच्छा व्यक्त की है और कहा जाता है कि वे पोग्बा को हासिल करने की दौड़ में हैं। पूर्व फ्रांसीसी फुटबॉलर फ्रैंक लेबोफ ने लीग 1 के लीडर को एक सौदे के खिलाफ चेतावनी दी है।
    • जुवेंटस: पोग्बा ने जुवेंटस के साथ अपने चार साल के कार्यकाल में ट्यूरिन में अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ सीज़न का आनंद लिया। इटालियन जायंट्स मिनो रायोला के संपर्क में हैं और उनकी वापसी के लिए प्रति सीजन 6.2 मिलियन यूरो का  वेतन देने के लिए तैयार हैं।
    • लिवरपूल: यह अफवाह है कि रायओला मर्सीसाइड क्लब के संपर्क में था और उन्हें 50 मिलियन यूरो में पोग्बा पर हस्ताक्षर करने का मौका दिया, लेकिन यह सौदा नहीं हुआ। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि वे पोग्बा पर हस्ताक्षर करने की दौड़ से बाहर हो गए हैं।