23 साल की अनुपस्थिति को समाप्त करते हुए, नॉटिंघम फ़ॉरेस्ट को प्रीमियर लीग में पदोन्नत किया गया

    नॉटिंघम फ़ॉरेस्ट ने रविवार को चैंपियनशिप प्ले-ऑफ़ फ़ाइनल में हडर्सफ़ील्ड के खिलाफ 1-0 से जीत के बाद 23 वर्षों में पहली बार प्रीमियर लीग में प्रवेश किया।
     

    नॉटिंघम फ़ॉरेस्ट नॉटिंघम फ़ॉरेस्ट

    पदोन्नति का श्रेय वेम्बली में पहले हाफ के अंत में चेल्सी के डिफेंडर लेवी कोलविल के खुद के गलत गोल को दिया जाता है। यह ट्रांजिशन £170 मिलियन ($214 मिलियन) का होगा। शीर्ष उड़ान में उनके प्रवेश ने वित्तीय लाभ से अधिक प्रशंसकों को अभिभूत कर दिया है। फ़ॉरेस्ट अब प्रीमियर लीग के इस एलीट की मेजबानी ट्रेंट नदी के किनारे अपने सिटी ग्राउंड स्टेडियम में कर सकता है, एक ऐसी घटना जिसे हमने 21वीं सदी में नहीं देखा है।

    फॉरेस्ट बॉस कूपर अपनी टीम को सफलता की ओर ले जा रहे हैं

    यह जीत वेल्श मैनेजर स्टीव कूपर के लिए भी एक बड़ी उपलब्धि है, जिन्होंने सितंबर में क्रिस ह्यूटन की जगह ली थी। उनका पक्ष अपने पहले सात मैचों में एक अंक के स्कोर के कारण नीचे आ गया था, लेकिन टीम स्वानसी से हारने के बाद फिर से उभरी और ब्रेंटफोर्ड के खिलाफ पिछले साल के चैंपियनशिप प्ले-ऑफ फाइनल के दौरान प्रभावित हुई। कूपर ने अपने अंतिम सीज़न गेम में एक स्वचालित पदोन्नति हासिल करने का एक मौका गंवाने के बावजूद हिम्मत नहीं हारी। टीम चौथे स्थान पर रही, फिर हडर्सफ़ील्ड को हराने से पहले प्ले-ऑफ़ के सेमीफाइनल में पेनल्टी पर शेफ़ील्ड युनाइटेड को हराया। इसके पुनरुद्धार को गंभीरता से लेते हुए, टीम ने इस सीज़न के एफए कप में आर्सेनल और लीसेस्टर को लिवरपूल से 0-1 से हराने से पहले भी हराया था।

    फ़ॉरेस्ट प्रतिष्ठित बॉस ब्रायन क्लॉ के अधीन फल-फूल रहा था, जिन्होंने उन्हें 1978 में अंग्रेजी खिताब और 1979 और 1980 में यूरोपीय कप जीतने में मदद की। 1993 में उनकी सेवानिवृत्ति ने एक युग के अंत को चिह्नित किया, और फ़ॉरेस्ट ने अपने प्रदर्शन में लगातार गिरावट का अनुभव किया, जिससे एक तीसरे टियर में तीन सीज़न का जादू। क्लॉ के बाहर निकलने के बाद वन ने वेम्बली का दौरा करना बंद कर दिया, और उनके आखिरी मैच ने उन्हें 1992 के बाद पहली बार स्टेडियम में प्रवेश करते देखा।

    हडर्सफ़ील्ड दो पेनल्टी से वंचित होने के बाद निराश

    हडर्सफ़ील्ड अपनी गति पा सकते थे, सोरबा थॉमस का क्रॉस-शॉट फ़ॉरेस्ट कीपर ब्राइस सांबा से आगे नहीं बढ़ सका। उनकी जीत के क्षण की शुरुआत ऑन-लोन मैनचेस्टर यूनाइटेड के मिडफील्डर गार्नर ने 43वें मिनट में की। उन्होंने हडर्सफ़ील्ड क्षेत्र में एक शक्तिशाली क्रॉस जारी किया, और कॉलविल ने येट्स से पहले गेंद तक पहुंचने के लिए इसे अपने जाल में धकेल दिया। हालांकि हडर्सफ़ील्ड ने खेल को गति दी, जोनाथन हॉग का हेडर नेट के पिछले हिस्से को छूने में विफल रहा।

    हडर्सफ़ील्ड 73वें मिनट में पेनल्टी का दावा करने में नाकाम रहने के बाद निराश दिखे। जैक कोलबैक ने हैरी टोफोलो को फाउल किया, लेकिन रेफरी जॉन मॉस ने उनके दावों को खारिज कर दिया, और वीएआर ने निर्णय को पलटने से इनकार कर दिया। हडर्सफ़ील्ड उस समय हैरान रह गए जब मैक्स लोव द्वारा लुईस ओ'ब्रायन से निपटने के बाद एक और पेनल्टी अपील को खारिज कर दिया गया। जब सांबा अंतिम मिनट में चोटिल होने के कारण बाहर चले गए तो फॉरेस्ट तनाव में थे, लेकिन वह आखिरी मिनट तक अपनी उम्मीदों पर कायम रहे और मैच जीत लिया।