Premier League: मिकेल अर्टेटा ने बताया कि उन्होंने प्रीमियर लीग में सबसे कम उम्र के खिलाड़ी एथन नवानेरी को ब्रेंटफोर्ड के खिलाफ खेलने दिया

    रविवार को, एथन नवानेरी ने इतिहास रच दिया जब उन्होंने ब्रेंटफोर्ड पर अपनी 3-0 की जीत में आर्सेनल के विकल्प के रूप में प्रवेश किया।
     

    एथन नवानेरी एथन नवानेरी

    महज 16 साल की छोटी उम्र में वह प्रीमियर लीग के इतिहास में सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बन गए।

    90वें मिनट में नवानेरी ने फैबियो विएरा की जगह ली, मिकेल अर्टेटा की टीम ने ब्रेंटफोर्ड कम्युनिटी स्टेडियम में 3-0 से जीत हासिल की। विएरा, विलियम सलीबा और गेब्रियल जीसस के गोलों की बदौलत आर्सेनल ने लीग तालिका में शीर्ष स्थान हासिल किया। क्लब के लिए डेब्यू में विएरा ने शानदार गोल किया।

    15 साल, 5 महीने और 23 दिनों की परिपक्व उम्र में नवानेरी ने पिछले रिकॉर्ड धारक, लिवरपूल के हार्वे इलियट (16 साल और 30 दिन) को पीछे छोड़ दिया। ऐसा करके, मिडफील्डर ने आर्सेनल के अब तक के सबसे कम उम्र के वरिष्ठ खिलाड़ी (16 साल, 5 महीने और 24 दिन) के रूप में सेस्क फैब्रेगास को पीछे छोड़ दिया।

    नवानेरी से पहले, आर्सेनल के डेब्यू करने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी जैक विल्शेयर थे, जो अब अंडर-18 टीम के कोच हैं। जब विल्शेयर ने 2018 में अपनी शुरुआत की, जब वह पहले ही 16 साल और 256 दिनों तक बने रहे थे।

    गनर्स ने इस सप्ताह जमीन हासिल की, और अभी भी मैनचेस्टर सिटी और टोटेनहम से एक अंक आगे हैं।

    जनवरी के बाद से, आर्सेनल ने नियमित रूप से 21 वर्ष से कम उम्र के कई खिलाड़ियों के साथ शुरुआत की है, लेकिन उनके बॉस ने उनका उपयोग करने में संकोच किया है।

    चार खिलाड़ी जिन्होंने पिछले सीज़न में बेंच पर ज़्यादा समय बिताया- चार्ली पैटिनो, मिका बिएरेथ, सलाह औलाद एम'हैंड, और ओमारी हचिंसन, कहीं और खेलने के लिए और अधिक समय पाने के लिए ऋण पर या स्थायी रूप से ऑफसीज़न पर चले गए।

    मिकेल अर्टेटा ने एथन नवानेरी के आर्सेनल स्क्वॉड में शामिल किए जाने की व्याख्या की

    रिपोर्टर्स ने खेल के बाद आर्टेटा से पूछा कि उन्होंने नवानेरी को शामिल करने का फैसला क्यों किया, एक खिलाड़ी जिसने मई में अंडर -18 टीम के लिए डेब्यू किया था, जिस पर उन्होंने कहा, "यह एक शुद्ध आंत की भावना थी। मैं उस लड़के से मिला (और) वास्तव में क्या पसंद आया मैंने देखा।"

    "मर्टेसेकर और अकादमी के कर्मचारी मुझे वास्तव में अच्छी जानकारी दे रहे हैं। मैं उनसे मिला, उन्होंने हमारे साथ दो बार प्रशिक्षण लिया है। उन्हें आना पड़ा क्योंकि हमें चोटें आई हैं, खासकर मार्टिन (ओडेगार्ड) की चोट, और तब मुझे लगा कि अगर मौका आया तो मैं इसे करने जा रहा हूं।"

    आर्टेटा की गुट प्रक्रिया असामान्य थी, ओडेगार्ड, एमिल स्मिथ रोवे, मोहम्मद एलनेनी, रीस नेल्सन, ऑलेक्ज़ेंडर ज़िनचेंको और सेड्रिक सोरेस की अनुपस्थिति में एक भूमिका थी।

    हालांकि रविवार को एक टीम में स्कूली बच्चे की मौजूदगी ने कई लोगों को चौंका दिया, लेकिन इस सीजन में ऐसा पहली बार नहीं हुआ है। उन्होंने दो हफ्ते पहले अंडर -21 के साथ शुरुआत की, ब्लैकबर्न रोवर्स पर 4-1 की जीत के पूरे 90 मिनट खेलकर उन्होंने टीम के दूसरे गोल में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

    एक तनावपूर्ण क्षण में, इंग्लैंड के अंडर -17 अंतर्राष्ट्रीय ने गेंद को बॉक्स के ठीक बाहर प्राप्त किया और उसे चार्ल्स सागो जूनियर को चिपका दिया, जो मैदान के बाईं ओर नीचे की ओर चल रहा था और नाथन बटलर के लिए खेल-जीतने वाला गोल सेट कर रहा था- ओयदेजी।

    14 साल के होने के एक महीने बाद अप्रैल 2021 में जब उन्होंने रीडिंग के खिलाफ अंडर-18 में डेब्यू किया, तो उन्होंने इस तरह के एक गोल के साथ प्रशंसकों की कल्पना को जगाया।

     

    संबंधित आलेख