लिवरपूल के फुटबॉलर सदियो माने: क्या अब एनफील्ड के बाहर अकेले रहेंगे?

    जब विश्व फ़ुटबॉल की सबसे बड़ी आक्रमणकारी प्रतिभाओं में से एक को साइन करना उसके जाने के दर्द को पूरी तरह से कम नहीं कर सकता है, तो समझ लीजिए आपके हाथ में एक बहुत अच्छा खिलाड़ी है।

    सदियो माने लिवरपूल लीजेंड सदियो माने लिवरपूल लीजेंड

    माने को खोने में, प्रीमियर लीग के इतिहास में सबसे सफल फॉरवर्ड लाइनों में से एक खिलाड़ी माना जाता है, जिन्होने 269 मैचों में 120 गोल किए हैं, जिससे लिवरपूल को हर बड़ी ट्रॉफी जीतने में मदद मिली है।

    शहर के चारों ओर रविवार की परेड के दौरान, एक ओपन-टॉप बस में, सदियो माने ने लाल बेसबॉल टोपी और लिवरपूल स्कार्फ पहने हुए जनता का अभिवादन किया। उन्होंने इसे अपनी अंतिम परेड के रूप में देखा।

    एनफील्ड में छह साल के बाद, सेनेगल इंटरनेशनल ने फैसला किया है कि उनके अनुबंध पर सिर्फ 12 महीने बचे होने के बाद एक नई चुनौती का पीछा करने का समय सही है। जर्मन क्लब उन्हें साइन करने के पक्ष में है क्योंकि वे रॉबर्ट लेवांडोव्स्की के प्रतिस्थापन की तलाश में हैं, जो सीजन के अंत में क्लब छोड़ रहे हैं।

    माने, मोहम्मद सलाह या रॉबर्टो फ़िरमिनो के प्रस्थान की संभावना बढ़ गई क्योंकि सीज़न 2023 से परे अनुबंध विस्तार पर किसी भी समझौते के बिना पहना था।

    लिवरपूल के सालाह ने रियल मैड्रिड के चैंपियंस लीग फाइनल से पहले क्लब को अपना भविष्य देने का वादा किया था, लेकिन माने अपने भविष्य के बारे में नरम रहे हैं और उन्होंने लिवरपूल के हाथ को मजबूर कर दिया है।

    लिवरपूल में सदियो माने

    सदियो माने का जाना एक तरह से प्रबंधक के रूप में जुर्गन क्लॉप के पहले चरण की किताब जैसे  है। यह एक ऐसा दौर था जिसमें क्लब अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल के शीर्ष पर पहुंच गया था।

    लिवरपूल में जर्मन के शुरुआती प्रमुख हस्ताक्षर माने खुद थे। उन्होंने 2016 में £34m के लिए साउथेम्प्टन से मर्सीसाइड तक जाने-पहचाने रास्ते का अनुसरण किया।

    कुछ सीज़न के बाद, लिवरपूल ने अपने 13 गोलों की मदद से चैंपियंस लीग में वापसी की।  यह सफलता की एक उल्लेखनीय दौड़ की शुरुआत थी जो इसके बाद आई।

    वे इसके दो वर्षों में यूरोपीय चैंपियन थे और 12 महीने बाद तीस वर्षों में पहली बार प्रीमियर लीग जीती।

    वे दो बार चैंपियंस लीग उपविजेता भी रहे और दो बार प्रीमियर लीग में दूसरे स्थान पर रहे।  जिसमें 2021-22 सीज़न भी शामिल है, जहाँ उन्होंने एफ ए कप और लीग कप जीता था।

    माने के आगमन के बाद की गर्मियों में, सालाह ने हस्ताक्षर किए और फ़िरमिनो के साथ, अंग्रेजी फुटबॉल के इतिहास में सबसे असाधारण फॉरवर्ड संयोजनों में से एक का गठन किया। संयुक्त प्रयास ने पांच सत्रों में 338 गोल किए।

    माने ने एक स्थितिगत बहुमुखी प्रतिभा का प्रदर्शन किया है, जिसमें कुछ ही खिलाड़ी सक्षम हैं, अपने पहले सीज़न में दाईं ओर से शुरू करते हुए, फिर सलाह को समायोजित करने के लिए मुख्य रूप से बाईं ओर की भूमिका पर स्विच करते हुए, और हाल ही में, एक केंद्रीय मिडफील्डर के रूप में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया।

    डिओगो जोटा, लुइस डियाज़, और फुलहम से होनहार युवा प्रतिभा फैबियो कार्वाल्हो को प्राप्त करने में, सादियो माने के जाने से पहले ही लिवरपूल का अटैकर्स समूह अच्छी तरह से चल रहा था।

    लिवरपूल सदियो माने को कभी नहीं भूलेगा

    समर ट्रांसफर विंडो बंद होने से पहले लिवरपूल नुनेज़ पर हस्ताक्षर करने में सक्रिय था और माने ने भी लुप्त होने के कोई संकेत नहीं दिखाए हैं। 2021-22 की दूसरी छमाही में उनका प्रदर्शन असाधारण था, और उन्होंने अंत तक सभी चार मोर्चों पर क्लब की लड़ाई में उतना ही योगदान दिया।

    निस्संदेह, उन्होंने लिवरपूल में जो कुछ हासिल किया है, उनके लिए वह एक लेजेंड है, लेकिन दुख इस विचार से भी उपजा होगा कि उनके पास देने के लिए बहुत कुछ है। वह व्यक्ति जिसने क्लब के इतिहास में सबसे बड़े खेल में लाइन का नेतृत्व किया, वह कहीं और अधिक अवसरों की तलाश करने वाला खिलाड़ी नहीं हो सकता।

    माने ने मीडियाकर्मियों से कहा, "शनिवार के बाद मेरे पास वापस आओ, और मैं आपको सबसे अच्छा जवाब दूंगा जो आप सुनना चाहते हैं। यह विशेष जवाब है... मैं आपको वह सब दूंगा जो आप सुनना चाहते हैं।"

    भले ही उन्होंने चैंपियंस लीग फाइनल के बाद मीडिया से बात करना बंद नहीं किया, लेकिन जाने का मन पहले से ही बना हुआ था। उन्होंने जो विरासत छोड़ी हैं वह लंबे समय तक अपरिवर्तित रहेगी, लिवरपूल में उनके योगदान के लिए धन्यवाद। किसी भी समय उनका वापस स्वागत करना सम्मान की बात होगी।