लिवरपूल ने चेल्सी को 6-5 से हराया और 16 साल में पहली बार एफए कप जीता

    लिवरपूल की चौगुनी जीत हासिल करने की उम्मीदें अभी बाकी हैं क्योंकि उन्होंने 16 साल में पहली बार चेल्सी के खिलाफ अचानक डेथ पेनल्टी शूटआउट में एफए कप जीता है। 
     

    लिवरपूल ने एफए कप जीता लिवरपूल ने एफए कप जीता

     उन्होंने चेल्सी के पांच के खिलाफ छह गोल किए क्योंकि स्ट्राइकर मेसन माउंट एक महत्वपूर्ण स्पॉट-किक से चूक गए और वेम्बली में आठवीं बार एफए कप उठा रहे हैं। मैच 90 मिनट के बाद गोलरहित समाप्त हुआ और अतिरिक्त समय में एक शूटआउट हुआ। मेसन माउंट के शॉट एलिसन बेकर से आगे नहीं बढ़ने के बाद स्थानापन्न कोस्टास सिमिकास ने रेड्स के लिए विजयी स्पॉट-किक हासिल की। 
     
    लिवरपूल ने उम्मीदों को बरकरार रखते हुए अपनी दूसरी ट्रॉफी जीती 
     

    मैच ने दो जर्मन प्रबंधकों के बीच पहले एफए कप फाइनल को चिह्नित किया, और जर्गन क्लॉप ट्रॉफी जीतने वाले पहले जर्मन बॉस बने। लिवरपूल ने इस सीजन में दो ट्राफियां जीती हैं, काराबाओ कप फाइनल और एफए कप फाइनल, दोनों चेल्सी के खिलाफ, दोनों पेनल्टी पर। चेल्सी सरकारी मंजूरी के तहत एक कप फाइनल खेलने वाली पहली अंग्रेजी टीम बन गई और लगातार तीन साल में एफए कप फाइनल में हारने वाली पहली टीम बनी। उनके नए मालिक टॉड बोहली से रूसी कुलीन रोमन अब्रामोविच के बाहर निकलने के बाद चेल्सी के पतनशील को वापस करने की उम्मीद है। 
     
    मैच के अंत तक लिवरपूल का सफर असफलताओं से भरा रहा। भीड़ ने 33 वें मिनट में प्रशंसक पसंदीदा मोहम्मद सलाह के अप्रत्याशित प्रस्थान को देखा, जिसके बाद वर्जिल वैन डिज्क चोटों के कारण बाहर निकल गए।  चेल्सी की गोल-स्कोरिंग मशीन रोमेलु लुकाकू भी चले गए और उनकी जगह हकीम ज़ीच ने ले ली, जिससे ब्लूज़ पर दबाव बढ़ गया। 120 गोल रहित मिनटों के बाद, मैच इस सीज़न में कप फ़ाइनल में इन टीमों के बीच दूसरी बार पेनल्टी की ओर अग्रसर हुआ। 
     
    सिमिकास ने मैच को करीब कर दिया क्योंकि रेड्स का लक्ष्य अब शेष दो स्पर्धाओं को जीतना है
     
    मार्कस अलोंसो ने शूटआउट के दौरान पहला गोल किया, उसके बाद रीस जेम्स, बार्कले, जोर्जिन्हो और ज़ियाच ने गोल किया। सीज़र एज़पिलिकुएटा की एक निराशाजनक चूक ने चेल्सी को पीछे छोड़ दिया जब तक कि एडौर्ड मेंडी ने सदियो माने की पेनल्टी को नहीं बचाया। हालांकि, मेसन माउंट की अप्रत्याशित गलती ने चेल्सी को मैच की कीमत चुकानी पड़ी और स्थानापन्न सिमिकास ने अंततः लिवरपूल के लिए छठे पेनल्टी के साथ खेल को समाप्त कर दिया। 
     
    शाम के अन्य स्कोरर में जेम्स मिलनर, थियागो, फ़िरमिनो, अलेक्जेंडर-अर्नोल्ड और डियोगो जोटा शामिल हैं। लिवरपूल अब प्रीमियर लीग के शीर्ष पर मैनचेस्टर सिटी को जाँच करने और प्रयास के बाद पेरिस में रियल मैड्रिड के खिलाफ चैंपियंस लीग फाइनल जीतने का प्रयास करेगा।