2022 फाइनलिसिमा: अर्जेंटीना की इटली पर 3-0 से जीत के हीरो रहे लियोनेल मेस्सी

    अर्जेंटीना पुरुषों की राष्ट्रीय टीम ने 2 जून को लंदन के वेम्बली स्टेडियम में इटली को 3-0 से हराकर फाइनलिसिमा खिताब जीता।
     

    फाइनल के दौरान ट्रॉफी के साथ अर्जेंटीना के लियोनेल मेस्सी - इटली और अर्जेंटीना के बीच चैंपियंस का यूईएफए कप फाइनल के दौरान ट्रॉफी के साथ अर्जेंटीना के लियोनेल मेस्सी - इटली और अर्जेंटीना के बीच चैंपियंस का यूईएफए कप

    इस जीत के साथ, लियोनेल मेस्सी ने अर्जेंटीना के साथ पिछले 11 महीनों में अपनी दूसरी अंतरराष्ट्रीय ट्रॉफी जीती। सात बार के बैलोन डी'ओर विजेता लियोनेल मेस्सी के प्रदर्शन के कारण अर्जेंटीना ने मजबूती के साथ खेल की शुरुआत की, जिन्हें पिछले साल कोपा अमेरिका में प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट से सम्मानित किया गया था।

    लियोनेल मेस्सी ने अर्जेंटीना की राष्ट्रीय टीम के लिए अपनी 161वीं उपस्थिति दर्ज की। 34 वर्षीय अर्जेंटीना के स्ट्राइकर द्वारा दो सहायता ने अपने रिकॉर्ड को 45 फाइनल में 46 गोल योगदान में सुधार किया है। 37 वर्षीय इटालियन कप्तान जियोर्जियो चिएलिनी ने अपनी 117 वीं कैप पर इटली के लिए अपनी अंतिम उपस्थिति समाप्त कर दी, अर्जेंटीना से हार के साथ।

    लियोनेल मेस्सी ने कहा, "हमने यहां जो अनुभव किया वह मैच के बाद के साक्षात्कार में सुंदर था। हम जानते थे कि यह एक उत्कृष्ट खेल होगा और चैंपियन बनने के लिए एक अच्छा मौका होगा।

    अर्जेंटीना के लिए 28वें मिनट में लुटारो मार्टिनेज, 45वें मिनट में एंजेल डि मारिया और चौथे मिनट में पाउलो डायबाला ने गोल दागे। इसके विपरीत इटली का कोई भी खिलाड़ी गोल नहीं कर पाया।

    लुटारो मार्टिनेज ने 28वें मिनट में अर्जेंटीना के लिए स्कोरिंग की शुरुआत एक साधारण टैप से की, जिसमें लियोनेल मेस्सी ने बायें फ्लैंक पर जियोवानी डि लोरेंजो को एक शानदार एकल रन बनाने के बाद लगभग सही पास प्राप्त किया। मार्टिनेज ने पहले हाफ के अंतिम क्षणों में अर्जेंटीना के लिए एक और मौका बनाया जब उन्होंने एंजेल डि मारिया को एक गेंद भेजी। अर्जेंटीना के मिडफील्डर ने इटली के गोलकीपर जियानलुइगी डोनारुम्मा को हराकर अर्जेंटीना को हाफटाइम में 2-0 की बढ़त दिलाई।

    लियोनेल मेस्सी ने मैच के अंतिम क्षणों में इटालियन पक्ष के पेनल्टी बॉक्स के किनारे तक हाफवे लाइन से शानदार रन बनाकर एक और मौका बनाया। उन्होंने गेंद को पाउलो डायबाला को पास किया, जिन्होंने शांति से निचले स्तर की स्ट्राइक के साथ गेंद को नेट में डाल दिया।

    यह दूसरी बार था जब लियोनेल मेस्सी ने वेम्बली में ट्रॉफी जीती थी। उन्होंने पहले मैनचेस्टर यूनाइटेड के खिलाफ उसी स्टेडियम में फाइनल में बार्सिलोना के साथ 2011 चैंपियंस लीग ट्रॉफी जीती थी जब उन्होंने 3-1 से जीत हासिल की थी।

    अर्जेंटीना की टीम एक और ट्रॉफी के दम पर कतर विश्व कप में उतरेगी। दूसरी ओर, पिछले साल यूरो कप जीतने वाली इटली लगातार दूसरी बार विश्व कप खेलने से चूक जाएगी।