Football News: टॉप ISL टीमें जो डूरंड कप 2022 जीतने की पसंदीदा हैं

    डूरंड कप 2022 ने चल रहे भारतीय फुटबॉल कैलेंडर की शुरुआत को चिह्नित किया। इसकी लोकप्रियता इस तथ्य के इर्द-गिर्द बनी है कि यह एशिया का सबसे पुराना क्लब फुटबॉल टूर्नामेंट है और दुनिया में तीसरा सबसे पुराना है।
     

    डूरंड कप 2022 डूरंड कप 2022

    द डूरंड कप (Durand Cup) का 131वां संस्करण 16 अगस्त, 2022 को शुरू हुआ। एफसी गोवा (FC Goa) ने कोलकाता में विवेकानंद युवा भारती क्रीरंगन में मोहम्मडन एससी के खिलाफ टूर्नामेंट की शुरुआत की।

    वर्तमान संस्करण में 20 टीमें शामिल हैं, जिनमें 11 इंडियन सुपर लीग (ISL) क्लब शामिल हैं। आईएसएल के भारतीय फुटबॉल कैलेंडर में सबसे लोकप्रिय टूर्नामेंट होने के साथ, टॉप आईएसएल क्लब 2022 डूरंड कप में प्रशंसकों के पसंदीदा हैं।

    केरला ब्लास्टर्स एफसी

    वे भारतीय फुटबॉल में सोशल मीडिया पर अपनी फैन फॉलोइंग के मामले में बेजोड़ हैं। वे आईएसएल में फाइनलिस्ट रहे हैं लेकिन प्रतिष्ठित लीग जीतने में नाकाम रहे हैं।

    इस साल, उन्हें ओडिशा एफसी और पूर्वोत्तर एफसी के साथ ग्रुप डी में शामिल किया गया है, लेकिन ग्रुप चरण में टेबल टॉपर्स के रूप में समाप्त नहीं हो सका। हालांकि, उन्होंने दो मैच जीते, एक हारे और एक ड्रॉ रहा।

    उन्होंने लीग के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया और फिर मोहम्मडन एफसी से हार गए। हार के बावजूद, देश के सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर क्लब का सबसे महत्वपूर्ण प्रशंसक आधार है। क्लब फैन ग्रुप मंजप्पा केरल में एक संरचित और दूरगामी समुदाय है।

    क्लब के विदेशों में भी प्रशंसक समुदाय हैं। जैसा कि इस साल अधिक संभावनाएं उनका इंतजार कर रही हैं, उनका लक्ष्य आगामी टूर्नामेंटों में बेहतर प्रदर्शन के माध्यम से अपने गौरव को बनाए रखना होगा।

    चेन्नईयिन एफसी

    चेन्नईयिन एफसी (Chennaiyin FC) निस्संदेह इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) में सबसे कुशल पक्षों में से एक है, जिसने क्रमशः 2015 और 2017-18 सीज़न में दो मौकों पर लीग जीती है।

    वे 2019-20 संस्करण में उपविजेता भी रहे थे। डूरंड कप में, वे ग्रुप सी में हैदराबाद एफसी (Hyderabad FC) से दो अंक पीछे दूसरे स्थान पर रहे। क्वार्टर फाइनल में प्रवेश करने के बावजूद, वे मुंबई सिटी एफसी से हार गए।

    बॉलीवुड अभिनेता अभिषेक बच्चन, एमएस धोनी और वीटा दानी के सह-स्वामित्व में, चेन्नई में इसका एक मजबूत समुदाय है, एक भीड़ जो भारतीय फुटबॉल के लिए समर्पित है। भारतीय फ़ुटबॉल के सबसे सजे-धजे क्लबों में से एक, चेन्नईयिन एफसी ने भी दो बार आई-लीग जीती है।

    एटीके मोहन बागान

    एटीके मोहन बागान एफसी का गठन मोहन बागान एसी और एटीके एफसी के फुटबॉल खंड के बीच विलय के रूप में किया गया था। वे 2020-21 सीज़न से एटीके मोहन बागान एफसी के रूप में खेल रहे हैं और उसी सीज़न में उपविजेता रहे हैं।

    एटीके आईएसएल के इतिहास की सबसे सफल टीम रही है, जिसने तीन खिताब जीते हैं। उन्होंने फाइनल में चेन्नईयिन एफसी को हराकर 2019-20 संस्करण में अपना नवीनतम खिताब जीता।

    अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (AIFF) द्वारा सत्र को स्थगित करने के बाद मोहन बागान ने आई-लीग 2019-20 का खिताब भी हासिल किया, और लीग के लीडर्स ने अवॉर्ड से सम्मानित किया।

    कोलकाता स्थित टीम को देश में उत्साही प्रशंसकों की भीड़ का समर्थन प्राप्त है। हालांकि, वे इस साल के डूरंड कप के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश करने में विफल रहे, तीसरे स्थान पर रहते हुए ग्रुप चरण में हार गए।

    अन्य उल्लेखनीय तथ्य

    मुंबई सिटी एफसी और बेंगलुरू एफसी भी काफी संख्या में प्रशंसकों वाले क्लब हैं। दोनों टीमों ने मौजूदा डूरंड कप में सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई किया और शिखर संघर्ष में जगह बनाने के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगी।

     

    संबंधित आलेख