Indian Super League 2022-23- देखने योग्य 5 भारतीय युवा खिलाड़ी

    जब 2014 में इंडियन सुपर लीग (ISL) ने शुरुआत की, तो इसने प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को शानदार अवसर प्रदान किए और उन्हें वैश्विक स्तर पर भी अधिक अनुभव हासिल करने में मदद की।
     

    इंडियन सुपर लीग 2022-23 Image credit: pia.images.co.uk इंडियन सुपर लीग 2022-23

    हालाँकि लीग को युवा खिलाड़ियों को पहचानने का श्रेय नहीं दिया जाता है, जो एक महत्वपूर्ण छाप छोड़ने में सक्षम हैं, फिर भी ऐसे बेहतरीन खिलाड़ियों पर लाइमलाइट चमकाने के लिए इसकी प्रशंसा की जाती है।

    यहां पांच युवा भारतीय खिलाड़ी हैं जो 2022-23 सीज़न में चमक सकते हैं।

    लालचुंगनुंगा (ईस्ट बंगाल एफसी)

    श्रीनिदी डेक्कन एफसी के तहत 2021-22 आई-लीग संस्करण में प्रदर्शन करने के लिए 21 वर्षीय डिफेंडर की सराहना की गई। लालचुंगनुंगा को विजाग-आधारित क्लब के लिए उनकी उपस्थिति की बारीकी से निगरानी करने के बाद ईस्ट बंगाल एफसी (East Bengal FC) को बुलाया गया था।

    मिज़ो के डिफेंडर ने 17 मैच खेले, जिसमें उनके शानदार गेंद ले जाने के कौशल और अटैकिंग लाइनअप में उच्च क्षमता का प्रदर्शन किया। उन्होंने 2021-22 के अभियान में एक बार नेट किया और पांच असिस्ट किए।

    उग्र सेंटर बैक के पास इवान गोंजालेज और चरलाम्बोस क्यारीकौ के साथ उनके साथी के रूप में एक शानदार मौका होगा।

    जितेश्वर सिंह (चेन्नईयन एफसी)

    जितेश्वर सिंह की खोज का श्रेय पिछले सीज़न में आई-लीग में नेरोका एफसी के लिए उनकी महान वीरता को दिया गया। दो बार के आईएसएल (ISL) टाइटलिस्ट ने 20 वर्षीय को साइन किया, जो 2021-22 सीज़न के लिए लीग के इमर्जिंग प्लेयर ऑफ़ द सीज़न अवार्ड के प्राप्तकर्ता थे।

    उन्होंने औसतन 1500 मिनट तक खेला है और 12 लीग और पांच चैंपियनशिप स्टेज मैचों में भाग लिया है। मणिपुर में जन्मे लोगों की पासिंग रेट 87 प्रतिशत है।

    उनका औसत 5.6 टैकल प्रति 90 मिनट और तीन ड्रिबल प्रति 90 मिनट है। 2020 में ऑरेंज ब्रिगेड के साथ पेशेवर शुरुआत करने के बाद, उन्होंने तीन आई-लीग सीज़न में भाग लिया।

    आयुष अधिकारी (केरल ब्लास्टर्स एफसी)

    केरल ब्लास्टर्स (Kerala Blasters) 22 वर्षीय की प्रतिभा को पहचानने और उसका दोहन करने में धीमे थे, लेकिन अब, इवान वुकोमानोविक के संरक्षण में, मिडफील्डर के लिए चीजें विकसित हुई हैं।

    नई दिल्ली में जन्मे आयुष ने 2021 में 17 प्रदर्शन किए, जहां उन्होंने 50 टैकल, चार क्लीयरेंस, दस इंटरसेप्शन और छह ब्लॉक बनाए। उन्होंने नेक्स्ट जेनरेशन कप 2022 में भी अपनी टीम को आगे बढ़ाया।

    नरेंद्र गहलोत (ओडिशा एफसी)

    इस गर्मी में ओडिशा एफसी (Odisha FC) में नरेंद्र का प्रवेश पिछले साल एक विद्युतीकरण लीग द्वारा समर्थित है क्योंकि उनके पूर्व क्लब जमशेदपुर एफसी ने आईएसएल लीग, विनर्स शील्ड हासिल की थी।

    15 मैचों में, उन्होंने 26 टैकल, 33 क्लीयरेंस, 15 इंटरसेप्शन और दस ब्लॉक लिए। प्रदर्शन करने की उनकी उत्सुकता को देखते हुए उन्हें जल्द ही एक विकल्प के बजाय टीम में मुख्य आधार के रूप में शामिल किया जा सकता है।

    एमिल बेनी (पूर्वोत्तर यूनाइटेड एफसी)

    एमिली बेनी को महत्वपूर्ण परिस्थितियों में अपनी गति और नियंत्रण का उपयोग करके कब्जा रखना पसंद है। वह आगे अपने डिफेंसिव कौशल और गहरे से कब्जा हासिल करने की आदत के कारण बाहर खड़ा है।

    वायनाड में जन्मे मिडफील्डर ने गोकुलम केरल एफसी (Gokulam Kerala FC) को 2021-22 सीज़न में आई-लीग का खिताब जीतने में मदद की। नार्थईस्ट यूनाइटेड एफसी में उनके आगमन से उन्हें युवा प्रतिभाओं को खोजने के लिए क्लब की प्रतिष्ठा के कारण अपनी प्रतिभा को निखारने और निखारने के अधिक अवसर मिल सकते हैं।

    21 वर्षीय ने एक बार नेट किया और 18 आई-लीग मैचों में दो सहायता प्रदान की।

     

    संबंधित आलेख