भारतीय फुटबॉल खिलाड़ी सहल अब्दुल समद और अनवर अली ने भारत को गौरवान्वित किया

    अनवर अली, जिन्होंने कभी दिल की बीमारी के कारण खेल छोड़ दिया था, अब भारतीय पक्ष के लिए एक मजबूत संपत्ति है।

    सहल अब्दुल समद और अनवर अली भारत को गौरवान्वित कर रहे हैं सहल अब्दुल समद और अनवर अली भारत को गौरवान्वित कर रहे हैं

    हांगकांग के खिलाफ अपने एएफसी एशियाई कप क्वालीफायर मैच के 56 सेकंड के भीतर, 21 वर्षीय ने भारत को बढ़त में डाल दिया था। इसके बाद टीम ने कोलकाता के साल्ट लेक स्टेडियम में तीसरे दौर के क्वालीफायर में 4-0 से जीत दर्ज की। ग्रुप डी में तीन में से तीन मैच जीतकर उनके अभियान का अच्छा अंत हुआ। अनवर अली के लिए, सलामी बल्लेबाज को गोल करने से उनके करियर पर भारी अंतर आया, जो उनकी अजीबोगरीब स्थिति के कारण लगभग समाप्त हो गया। मंगलवार को, उन्होंने राष्ट्रीय टीम के लिए अपने छठे प्रदर्शन में अपना पहला अंतरराष्ट्रीय गोल किया।

    वह 2017 में अंडर -17 विश्व कप में भारतीय टीम में थे और मुंबई सिटी द्वारा इंडियन सुपर लीग में 30 लाख में अनुबंधित किया गया था। 2019 में इगोर स्टिमैक के प्रवेश के बाद, अली को पहली बार राष्ट्रीय शिविर में आमंत्रित किया गया था। हालांकि, उन्हें हाइपरट्रॉफिक कार्डियोमायोपैथी (एचसीएम) का पता चला था - जहां हृदय की मांसपेशियों की अत्यधिक मोटाई रक्त के पंपिंग को प्रभावित कर सकती है। यह स्थिति पहले कैमरून के पूर्व खिलाड़ी मार्क विवियन फो में देखी गई थी, जिन्हें 2003 में फीफा कन्फेडरेशन कप मैच के दौरान घातक दिल का दौरा पड़ा था।

    अली को जल्द ही मुंबई सिटी एफसी से रिलीज कर दिया गया और मोहम्मडन स्पोर्टिंग टीम में उनके स्थान से हटा दिया गया जहां बाद में उन्हें साइन किया गया। अल्प आर्थिक स्थिति में संपन्न परिवार का कमाने वाला होने के नाते, अली के लिए यह दुखद था। इसके तुरंत बाद, यूरो 2020 मैच के दौरान डेनिश डिफेंडर के गिरने के बाद क्रिश्चियन एरिक्सन का इलाज करने वाले डॉक्टर ने अली के मामले की जांच की और घोषणा की कि वह खेल सकता है। जल्द ही, एफसी गोवा ने उन्हें एक हलफनामे के तहत काम पर रखा, जो कुछ भी बुरा होने पर फेडरेशन, आईएसएल और जिम्मेदारी के क्लब से मुक्त हो जाएंगे। हालांकि, अली 2021 में दो साल बाद वापस आकर खुश हैं और उन्हें पहले से ही सबसे होनहार खिलाड़ियों में से एक के रूप में नामित किया गया है। उन्होंने अर्जेंटीना की एक जूनियर टीम के खिलाफ एक प्रभावशाली फ्री-किक बनाई थी जो उनकी ठोस स्ट्राइकिंग क्षमताओं का प्रमाण है।

    समद नए रूप वाली भारतीय फुटबॉल टीम का हिस्सा बनने के लिए उत्सुक हैं

    एएफसी एशियाई कप के लिए भारत की लगातार दूसरी योग्यता ने सहल अब्दुल समद को आत्मविश्वास की एक नई भावना दी है, जो भारतीय फुटबॉल में 'नए स्वर्ण युग' के आगमन के बारे में निश्चित है। टीम ने कोलकाता में क्वालीफायर के तीसरे और अंतिम दौर में अपने ग्रुप के तीनों विरोधियों को हरा दिया। सहल का मानना ​​​​है कि भारतीय फुटबॉल में आगामी विस्तारित घरेलू सत्र एशियाई कप की तैयारी में महत्वपूर्ण होगा जो कि 2023 के लिए निर्धारित है।

    समद ने खिलाड़ियों के लिए खेल के समय के महत्व पर जोर देते हुए कहा कि सीजन जितना लंबा होगा, खिलाड़ी उतना ही बेहतर होगा। फुटबॉल का लय में आना जरूरी है। 2022-23 सीज़न से, भारतीय फ़ुटबॉल कैलेंडर में नौ महीने शामिल होंगे। यह अगस्त में डूरंड कप से शुरू होगा और मई 2023 में सुपर कप के साथ समाप्त होगा। सुनील छेत्री के अलावा, मनवीर सिंह, ईशान पंडिता और अनवर अली ने मंगलवार को हांगकांग के खिलाफ भारत के लिए नेट किया।