भारत ने एएफसी एशियाई कप क्वालीफायर में हांगकांग को हराकर ग्रुप लीडर के रूप में फाइनल में प्रवेश किया

    भारतीय फुटबॉल टीम ने 14 जून को कोलकाता, पश्चिम बंगाल के साल्ट लेक स्टेडियम में एएफसी एशिया कप क्वालीफिकेशन मैच में हांगकांग के खिलाफ 2-0 से जीत दर्ज की।

    सुनील छेत्री: भारतीय कप्तान सुनील छेत्री: भारतीय कप्तान

    भारत के लिए दूसरे मिनट में अनवर अली, 45वें मिनट में सुनील छेत्री, 85वें मिनट में मनवीर सिंह और तीसरे मिनट में ईशान पंडिता ने गोल दागे जबकि हांगकांग का कोई भी खिलाड़ी गोल नहीं कर पाया।

    इगोर स्टिमैक ने अपने लाइनअप में अनुभवहीन खिलाड़ियों के साथ प्रयोग करने के बजाय एक मजबूत प्लेइंग इलेवन को मैदान में उतारा। भारत ने आक्रामक शुरुआत की और 1-0 की बढ़त ले ली, अनवर अली ने खेल में सिर्फ दो मिनट में गेंद को नेट में डाल दिया। भारत ने गति बढ़ाने और दबाव बनाने की कोशिश की, जबकि हांगकांग ने स्कोर को बराबर करने के कुछ मौके बनाए, लेकिन गोल करने में असफल रहा। सुनील छेत्री ने हाफ-टाइम से ठीक पहले जैकसन सिंह से पास प्राप्त करने के बाद भारत के लिए बढ़त दोगुनी कर दी। पहले हाफ का अंत होंग ने 2-0 से किया।

    भारतीय पक्ष ने खेल पर नियंत्रण बनाए रखा क्योंकि हांगकांग ने खेल में वापस आने के लिए स्कोर करने की कोशिश की, हालांकि, भारतीय डिफेंस ने मजबूती से काम किया। मनवीर सिंह ने घड़ी में केवल पांच मिनट शेष रहते हुए भारत के लिए बढ़त बढ़ा दी, जबकि ईशान पंडिता ने विस्तारित समय के तीसरे मिनट में एक और जोड़कर भारत के लिए 4-0 कर दिया।

    घरेलू टीम ने भारत द्वारा जीते गए पिछले दो एएफसी एशियाई कप क्वालीफायर मैचों में जोड़ा, जिससे भारतीय टीम की जीत का सिलसिला 3-0 हो गया। पहले मैच में भारत ने कंबोडिया के खिलाफ 2-0 से जीत हासिल की और देर से गोल करके अफगानिस्तान को 2-1 से हराया। भारत पिछले दो मैचों की तुलना में काफी बेहतर फॉर्म में था क्योंकि वे शानदार फॉरवर्ड पास के साथ आगे बढ़ना चाहते थे।

    आज मैच शुरू होने से पहले ही हांगकांग और भारत ने 2023 एएफसी एशियाई कप में एक स्थान हासिल कर लिया। जैसा कि फिलिस्तीन ने फिलीपींस को हराया था, ग्रुप डी में दूसरे स्थान पर समाप्त होने वाले दस्ते के लिए पांच-सेकंड स्पॉट में से एक को आरक्षित किया गया था।