चैंपियंस लीग क्वार्टर्स और सेमीफाइनल के दोनों चरणों में स्कोर करने वाले चार खिलाड़ी

    चैंपियंस लीग लियोनेल मेस्सी और क्रिस्टियानो रोनाल्डो जैसे दिग्गजों द्वारा प्रदर्शित महानता के उदाहरणों के साथ परिपक्व है। वे दो सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ी हैं।

    अपनी टीम का दूसरा गोल करने के बाद जश्न मनाते हुए दीन डेज़ेको (एफसी इंटरनेज़ियोनेल) अपनी टीम का दूसरा गोल करने के बाद जश्न मनाते हुए दीन डेज़ेको (एफसी इंटरनेज़ियोनेल)

    हालांकि, करीम बेंजेमा ने एक ऐसा मील का पत्थर पार कर लिया है जिसे न तो अर्जेंटीना और न ही पुर्तगाली कभी संभाल सकते हैं।

    चैंपियंस लीग के इतिहास में, दो दिग्गज फारवर्ड शीर्ष दो गोल करने वाले रहे हैं - समग्र और नॉकआउट दोनों चरणों में। फिर भी, उन्होंने एक ही सीज़न में क्वार्टर फ़ाइनल और सेमी फ़ाइनल के दोनों चरणों में सफलतापूर्वक स्कोर नहीं किया है। बेंजेमा के प्रभावशाली गोल-स्कोरिंग कौशल ने रियल मैड्रिड को 2021-22 के फाइनल में पहुंचा दिया है, और कुछ लोग यह भी सोचते हैं कि यह किसी व्यक्ति द्वारा सबसे अच्छा चैंपियंस लीग अभियान है। इससे पहले कि हम उनकी महानता की गहराई में उतरें, आइए उन अन्य खिलाड़ियों पर नज़र डालें, जिन्होंने सभी चार सेमीफाइनल और क्वार्टर में स्कोर किया था।

    नेमार

    2014-15 में जब बार्सिलोना ने ट्रॉफी जीती, तो मेसी, नेमार और सुआरेज की तिकड़ी ने उस सीजन में 122 गोल किए। उन्होंने अपने चैंपियंस लीग अभियान में 27 रन बनाए, जहां क्रिस्टियानो रोनाल्डो के साथ मेस्सी और नेमार दस-दस गोल के साथ शीर्ष स्कोरर थे। नेमार ने क्वार्टर फाइनल में पेरिस सेंट जर्मेन के खिलाफ दो चरणों में तीन गोल किए और सेमीफाइनल में पेप गार्डियोला के बायर्न म्यूनिख के खिलाफ अपनी 5-3 की कुल जीत में तीन अन्य गोल किए। शिखर संघर्ष में, ब्राजील के अंतर्राष्ट्रीय ने बर्लिन में ओलंपियास्टेडियन में जुवेंटस पर बारका की 3-1 की जीत के अंतिम कुछ सेकंड में ब्रेक पर तीसरा गोल किया।

    एडिन जेको

    रोमा के प्रमुख खिलाड़ी जेको को 2017-18 में चैंपियंस लीग सेमीफाइनल में उनके प्रदर्शन के लिए याद किया जाता है। उन्होंने बार्सिलोना के खिलाफ अपने क्वार्टर फाइनल मुकाबले के पहले चरण में एकमात्र गोल किया, जिसने अपने प्रतिद्वंद्वी को 4-1 से हराया। हालांकि, दूसरे चरण में 3-0 की वापसी के कारण टीम की प्रगति में यह लक्ष्य एक आवश्यक कारक था। उन्होंने स्टैडियो ओलिम्पिको में अपनी जीत के छठे मिनट में अपना पहला मैच गोल किया। डेज़ेको ने सेमीफाइनल में लिवरपूल से 7-6 की कुल हार में घर और बाहर भी मारा।

    फर्नांडो मोरिएन्टेस

    लॉस ब्लैंकोस में अपने समय के दौरान, मोरिएंटेस ने छह वर्षों में तीन बार चैंपियंस लीग जीती, इन उल्लेखनीय अभियानों में 13 गोल किए। हालाँकि, उन्होंने 2003-04 में मोनाको को ऋण दिए जाने के बाद अब तक का अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दिखाया। स्पेन के पूर्व अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी ने नौ गोल के साथ शीर्ष स्कोरर के रूप में चैंपियंस लीग का समापन किया। उसी सीज़न में, उन्हें यूईएफए फॉरवर्ड ऑफ़ द ईयर और सीज़न की लीग 1 टीम में नामित किया गया था। उन्होंने क्वार्टर में रियल मैड्रिड के खिलाफ घर और बाहर दोनों जगह गोल किए और फिर सेमीफाइनल में चेल्सी के खिलाफ भी ऐसा ही किया।

    करीम बेंजेमा

    चैंपियंस लीग के इतिहास में करीम बेंजेमा ने 86 गोल किए हैं। उन्होंने मौजूदा ला लीगा खिताब को कुछ हफ्तों के साथ समेट लिया और क्रिस्टियानो रोनाल्डो के बाहर होने के बाद अपने पहले चैंपियंस लीग फाइनल में पहुंचे। उन्होंने 16 के राउंड में पीएसजी के खिलाफ तीन गोल किए और चेल्सी के खिलाफ एक और हैट्रिक हासिल की - नॉकआउट चरणों में लगातार तीन गोल करने वाले चौथे खिलाड़ी बन गए। बेंजेमा ने इस सीजन में चेल्सी और मैनचेस्टर सिटी के खिलाफ भी महत्वपूर्ण गोल किए। सिटी के खिलाफ पेनल्टी के साथ, बेंजेमा ने एक सीज़न में नॉकआउट चरणों में सबसे अधिक गोल करने के रोनाल्डो के रिकॉर्ड की बराबरी की। उसे चैंपियंस लीग सीज़न में सबसे अधिक गोल करने के रोनाल्डो के रिकॉर्ड को पार करने के लिए लिवरपूल के खिलाफ फाइनल में हैट्रिक बनाने की जरूरत है। .