विदेशी मुख्य कोचों के साथ भारतीय फुटबॉल का अलग इतिहास

    भारतीय राष्ट्रीय फुटबॉल टीम को विभिन्न कोचों ने जो कुछ भी दिया है, उसके बावजूद कई लोगों ने निराशा और घृणा में भारत छोड़ दिया है।

    मिलोवन : एक अविश्वसनीय कोच मिलोवन : एक अविश्वसनीय कोच

    यह खेदजनक है कि भले ही उनमें से कुछ ने टीम को आगे ले जाने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास किया, लेकिन उनका भारतीय अध्याय एआईएफएफ के साथ एक चुनौतीपूर्ण नोट पर समाप्त हुआ। 2019 में, जब भारत एशियाई कप के दूसरे दौर के लिए क्वालीफाई करने से केवल एक ड्रॉ दूर था, बहरीन के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करने के बावजूद, भारत मैच हार गया। उसी रात, प्रशंसक के आश्चर्य के लिए, भारतीय टीम के तत्कालीन कोच, सर्वश्रेष्ठ भारतीय कोचों में से एक, स्टीफन कॉन्सटेंटाइन ने घोषणा की कि वह हार के बाद पद छोड़ देंगे। हालांकि घोषणा रात में की गई थी, महासंघ ने तुरंत उनका इस्तीफा स्वीकार कर लिया। एशियाई कप में कठिन हार और महानतम कोचों में से एक के खोने के कारण प्रशंसकों का दिल टूट गया था।

    ऐसा कहा जाता है कि जो लोग खेल और प्रशासनिक पक्ष को अच्छी तरह जानते थे, वे पहले से ही जानते थे कि कॉन्सटेंटाइन का भारत में समय समाप्त हो गया था। जब उन्हें भारत के कोच की पेशकश की गई, तो प्रशासन, प्रशंसकों और खिलाड़ियों को उन्हें पाकर खुशी हुई, फिर भी महासंघ के साथ उनके संबंध जल्द ही खराब हो गए। यह कहना गलत नहीं होगा कि भारतीय फुटबॉल में उनके अविश्वसनीय योगदान के बावजूद, जब उन्होंने अपने इस्तीफे की घोषणा की, तो महासंघ उन्हें जाने से खुश था।

    न केवल कॉन्सटेंटाइन बल्कि ह्यूटन भी इसी तरह के भाग्य के साथ भारत आए। 21 वीं सदी के महानतम भारतीय कोच के रूप में याद किए जाने वाले ह्यूटन पर एक भारतीय रेफरी को नस्लीय टिप्पणी करने का आरोप लगाया गया था। आरोप के तुरंत बाद, उन्हें अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा और देश छोड़ना पड़ा। यहां तक ​​​​कि उन्हें एआईएफएफ के साथ अपने निपटान विच्छेद पैकेज के लिए भी लड़ना पड़ा। महान भारतीय कोचों में से एक को इस दुर्दशा से गुजरते हुए देखकर कई फुटबॉल प्रशंसकों का दिल टूट गया। उनके रिकॉर्ड और प्रदर्शन को देखते हुए उनके ऑन-फील्ड प्रदर्शन के आधार पर उन्हें फायर करना असंभव था। एआईएफएफ उन्हें बर्खास्त करने के लिए एक अवसर की तलाश में था, और एक भारतीय के खिलाफ नस्लवाद के आरोप ने उस अवसर के रूप में कार्य किया जिसकी वे तलाश कर रहे थे। ह्यूटन नियमित रूप से महासंघ के साथ असहमत थे, और जो लोग फुटबॉल जानते थे वे जानते थे कि भारत में उनके दिन सीमित थे।

    एक और अविश्वसनीय कोच, मिलोवन, जिसने भारत को 1984 के एशियाई कप के अंतिम दौर में पहुंचने में मदद की, को भी एआईएफएफ की आंतरिक राजनीति के कारण हटा दिया गया था। यह कहना गलत नहीं होगा कि क्रिकेट, कबड्डी, टेनिस आदि जैसे अन्य खेलों की तुलना में भारतीय फुटबॉल पिछड़ रहा है। इसका एक कारण ये आंतरिक राजनीति हो सकती है। भारतीय फ़ुटबॉल महासंघ भारतीय फ़ुटबॉल को महान ऊंचाइयों तक ले जाने की क्षमता रखने के बावजूद कई अच्छे कोचों को बाहर का रास्ता दिखाया गया। महासंघ अपने तरीके नहीं बदलता है। उस स्थिति में, सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय टीमों में से एक होने की क्षमता और प्रतिभा होने के बावजूद, भारतीय फ़ुटबॉल अपने अंतरराष्ट्रीय समकक्षों से बहुत पीछे रह सकता है।