Football Update: मनीषा कल्याण और सुनील छेत्री ने AIFF फुटबॉलर ऑफ द ईयर जीता

    भारतीय फुटबॉल कप्तान सुनील छेत्री को 2021-22 सीज़न के लिए AIFF पुरुष फुटबॉलर ऑफ द ईयर चुना गया है।

    सुनील छेत्री को 2021-22 सीज़न के लिए एआईएफएफ पुरुष फुटबॉलर ऑफ द ईयर चुना गया है सुनील छेत्री को 2021-22 सीज़न के लिए एआईएफएफ पुरुष फुटबॉलर ऑफ द ईयर चुना गया है

    महिला वर्ग में यह सम्मान मिडफील्डर मनीषा कल्याण को मिला। अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ ने 9 अगस्त, 2022 को परिणामों की घोषणा की।

    सुनील छेत्री को भारतीय पुरुष टीम के कोच इगोर स्टिमैक ने पुरस्कार के लिए नामित किया था, जबकि मनीषा कल्याण को महिला राष्ट्रीय कोच थॉमस डेननरबी ने नामित किया था।

    सुनील छेत्री सैफ चैंपियनशिप में पांच गोल के साथ भारत के लिए टॉप गोल करने वाले खिलाड़ी थे और उन्हें प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट भी चुना गया था। वह AFC Asia Cup के क्वालीफायर के तीसरे दौर में उल्लेखनीय था, जिसमें उसने तीन मैचों में चार गोल किए।

    38 वर्षीय भारतीय स्ट्राइकर ने लियोनेल मेस्सी और क्रिस्टियानो रोनाल्डो के बाद 84 गोल के साथ एक सक्रिय अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी द्वारा तीसरे सबसे अधिक गोल किए हैं।

    सुनील छेत्री ने 2007 में अपने पहले एआईएफएफ फुटबॉलर ऑफ द ईयर के साथ सात बार पुरस्कार रिकॉर्ड जीता है। बाद में उन्होंने 2011, 2013, 2014, 2017 और 2018-19 सीज़न में फिर से पुरस्कार जीता।

    घोषणा के बाद, इगोर स्टिमैक ने कहा, "सुनील हमारे सर्वोच्च गोल करने वाले खिलाड़ी थे, जिन्होंने पांच गोल किए, और सैफ कप में प्लयेर ऑफ द टूर्नामेंट भी थे। उनकी प्रतिबद्धता, नेतृत्व, अनुशासन और कड़ी मेहनत पूरे बुरे और अच्छे समय में प्रभावशाली थी।"

    मनीषा कल्याण ने राष्ट्रीय टीम और अपने क्लब, अपोलोन लेडीज के लिए अपने मजबूत प्रदर्शन के कारण, अपनी पहली महिला फुटबॉलर ऑफ द ईयर का पुरस्कार अर्जित किया।

    20 वर्षीय भारतीय सनसनी को एआईएफएफ द्वारा 2020-21 सीज़न के लिए वर्ष का उभरता हुआ फुटबॉलर नामित किया गया था। उन्होंने हाल ही में साइप्रस के एक टॉप डिवीजन क्लब अपोलोन लेडीज के साथ एक कॉन्ट्रैक्ट पर हस्ताक्षर किए हैं।

    अपोलोन लेडीज एफ.सी. इस साल के अंत में UEFA Women's Champions League के क्वालीफाइंग दौर में प्रतिस्पर्धा करने के लिए तैयार है।

    एआईएफएफ द्वारा एक प्रेस विज्ञप्ति में, थॉमस डेनरबी ने कहा, "उत्कृष्ट गति के साथ धन्य और एक अच्छा ड्रिबलर होने के नाते, उनके पास भविष्य में बड़ी लीग में खेलने की क्षमता है। वह युवा हैं और अभी भी विकसित हो रही हैं, वह हमारी सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी रही है।"

    2021-22 सीज़न के लिए अन्य एआईएफएफ पुरस्कार किसके द्वारा जीते गए:

    इमर्जिंग फ़ुटबॉलर ऑफ़ द ईयर (पुरुष): विक्रम प्रताप सिंह

    इमर्जिंग फ़ुटबॉलर ऑफ़ द ईयर (महिला): मार्टिना थोकचोमो

     

    संबंधित आलेख