Football Transfer: लंबी Arsenal विरासत के बाद हेक्टर बेलेरिन Barcelona लौट आए

    उत्तरी लंदन में 11 वर्षों के बाद, हेक्टर बेलेरिन आर्सेनल से मुफ्त ट्रांसफर पर बार्सिलोना के लिए हस्ताक्षर करने के लिए कैंप नोउ लौट आए हैं।

    हेक्टर बेलेरिन हेक्टर बेलेरिन

    लालिगा ने गुरुवार को बताया कि हेक्टर बेलेरिन ने आर्सेनल के साथ कॉन्ट्रैक्ट समाप्त होने के बाद बार्सिलोना के साथ फिर से हस्ताक्षर किए हैं।

    चूंकि यह सीधे तौर पर कॉन्ट्रैक्ट की समाप्ति नहीं है, आर्सेनल (Arsenal) बेलेरिन को, जिसके सौदे में एक वर्ष शेष था, निःशुल्क ट्रांसफर पर बार्सिलोना (Barcelona) में शामिल होने देने के लिए सहमत हो गए हैं।

    अगर बार्सिलोना भविष्य में डिफेंडर को बेचने का फैसला करता है, तो आर्सेनल के पास समझौते में एक बिकवाली का प्रावधान है जो उन्हें अपने कुछ निवेश को बिना किसी कीमत के वापस लेने की अनुमति देगा।

    बेलेरिन 2011 में बार्सिलोना से आर्सेनल में शामिल हुए जब वह 16 साल के थे और क्लब के सबसे लंबे समय तक सेवा देने वाले खिलाड़ी थे।

    उत्तरी लंदन में एक दशक से अधिक समय के बाद, उन्होंने फैसला किया कि उन्हें दृश्यों में बदलाव की आवश्यकता है और पिछले सीज़न को रियल बेटिस के साथ ऋण पर बिताया, जहां उन्होंने 308 प्रदर्शनों में 15 गोल किए।

    बेटिस स्थायी रूप से बेलेरिन पर हस्ताक्षर करने में रुचि रखते थे, लेकिन लालिगा के साथ क्लब की पंजीकरण संबंधी चिंताओं का समाधान नहीं किया गया है।

    बेलेरिन के एजेंट पिछले कुछ हफ्तों से बार्सिलोना के साथ बातचीत कर रहे हैं, क्योंकि वह बेटिस के साथ 27 साल के अत्यधिक पुराने वेतन पर एक समझौते पर पहुंचने में विफल रहे हैं।

    प्रीमियर लीग (Premier League) पिछले दो वर्षों में मेसुत ओज़िल, पियरे-एमरिक ऑबमेयांग और विलियन सहित आठ खिलाड़ियों के साथ पारस्परिक रूप से सहमत समाप्ति पर पहुंच गए हैं।

    आर्सेनल मैनेजर मिकेल अर्टेटा के साथ बेलेरिन के सकारात्मक संबंध कुछ चट्टानी पैच से बच गए, जो कम से कम भाग में, टीम के भीतर फ्रिक्शन के कारण हुए थे।

    यह बताया गया है कि बेलेरिन ने खिलाड़ियों के हितों का प्रतिनिधित्व किया जब क्लब ने COVID-19 के वित्तीय प्रभाव के कारण 2020 सीज़न के लिए पहली टीम के स्क्वा से वेतन में कमी का अनुरोध किया।

    आर्सेनल में हेक्टर बेलेरिन का प्रदर्शन कैसा रहा?

    बेलेरिन ने 2011 के जुलाई में आर्सेनल के साथ हस्ताक्षर किए और तब से उन्होंने पहली टीम के लिए 239 प्रदर्शन किए, इस दौरान उन्होंने तीन बार एफए कप और दो बार एफए कम्युनिटी शील्ड जीता। इसके अलावा, वह अंडर-16 से लेकर सीनियर टीम तक, यूरो 2016 टूर्नामेंट सहित हर स्तर पर स्पेन के लिए खेल चुके हैं।

    बार्सिलोना में जन्मे, डिफेंडर (अब 27) ने बार्का अकादमी में अपना करियर शुरू किया। जब वह 16 साल के थे, तब वे आर्सेनल चले गए और 2012 में अपनी पहली पेशेवर डील साइन की।

    उन्होंने सितंबर में लीग कप में पहली बार पदार्पण किया, और उस वर्ष बाद में, वे अधिक खेल समय प्राप्त करने के लिए चैंपियनशिप के वाटफोर्ड को ऋण पर गए।

    बेलेरिन जल्दी से एक शक्तिशाली फुलबैक में परिपक्व हो गया और 2013-14 में एक ब्रेकआउट सीज़न था, जिसका समापन एस्टन विला पर एफए कप फाइनल जीत के लिए शुरुआती लाइनअप में शामिल होने के साथ हुआ। 2015-16 सीज़न के लिए, उन्हें प्रीमियर लीग के बेस्ट इलेवन के लिए चुना गया था।

    रियल बेटिस के साथ बेलेरिन का ऋण कार्यकाल फलदायी रहा, क्योंकि उन्होंने खुद को एक स्टार्टर के रूप में स्थापित किया और टीम को पिछले सीजन में कोपा डेल रे जीतने में मदद की।

    अगर बार्सिलोना ने सेविला को हरा दिया तो बेलेरिन इस वीकेंड डेब्यू कर सकते हैं। क्लब आगामी चैंपियंस लीग सीज़न की तैयारी शुरू कर देगा, जो विक्टोरिया प्लज़ेन के खिलाफ ग्रुप राउंड मैचअप के साथ शुरू होगा।