Football News: UEFA ने यूक्रेन संघर्ष के बाद रूस को यूरो 2024 क्वालीफायर से प्रतिबंधित किया

    यूक्रेन के साथ संघर्ष करने के बाद, रूस को आधिकारिक तौर पर UEFA द्वारा यूरो 2024 के लिए अर्हता प्राप्त करने से अयोग्य घोषित कर दिया गया था।
     

    यूईएफए ने रूस को यूरो 2024 क्वालीफायर से प्रतिबंधित किया यूईएफए ने रूस को यूरो 2024 क्वालीफायर से प्रतिबंधित किया

    यूक्रेन के साथ रूस के संघर्ष के परिणामस्वरूप, फीफा और यूईएफए ने उन सभी प्रतियोगिताओं को निलंबित कर दिया है जिनसे रूसी क्लब और राष्ट्रीय टीमें अन्यथा अगली सूचना तक लाभान्वित हो सकती हैं।

    फ्रैंकफर्ट 9 अक्टूबर को जर्मनी में यूरो 2024 की मेजबानी के लिए क्वालीफिकेशन ड्रॉ की मेजबानी करेगा।

    फरवरी 2022 में यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के परिणामस्वरूप, यूरोपीय फ़ुटबॉल के नियामक निकाय ने रूसी राष्ट्रीय और क्लब पक्षों पर प्रतिबंध को लम्बा करने का निर्णय लिया।

    यह लगातार दूसरा वर्ष है जब देश एक प्रमुख अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता से बाहर हो गया है।

    कतर में 2022 विश्व कप के लिए क्वालीफाइंग प्ले-ऑफ से देश के बहिष्करण के कारण 14 नवंबर, 2021 से, रूस ने एक वरिष्ठ पुरुष अंतरराष्ट्रीय खेल नहीं खेला है।

    रूस के विश्व कप अभियान की तरह, यूरोपा लीग में स्पार्टक मॉस्को की दौड़ समाप्त हो गई है क्योंकि टीम टूर्नामेंट से बाहर हो गई थी।

    आरबी लीपज़िग, अकेली रूसी टीम, जो अभी भी 2021/22 सीज़न के लिए यूरोपीय प्रतियोगिता में प्रतिस्पर्धा कर रही है, को क्वार्टर फ़ाइनल में बाय मिली।

    कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट (CAS) ने जुलाई में निलंबन के खिलाफ रूस की अपील को खारिज कर दिया था।

    यूईएफए की कार्यकारी समिति द्वारा शुरू में 28 फरवरी, 2022 को निर्णय लिया गया था, रूसी टीमों पर प्रतिबंध 15 जुलाई को कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट द्वारा बरकरार रखा गया था।

    बयान में, यूईएफए ने उल्लेख किया, "यूरोपीय शासी निकाय ने एक बयान में कहा: "28 फरवरी, 2022 के यूईएफए कार्यकारी समिति के निर्णय के बाद सभी रूसी टीमों को वर्तमान में निलंबित कर दिया गया है, जिसे कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन ने 15 जुलाई, 2022 में खेल के लिए पुष्टि की।"

    "रूस इसलिए यूईएफए यूरोपीय फुटबॉल चैम्पियनशिप 2022-24 क्वालीफाइंग ड्रॉ में शामिल नहीं है।"

    इस साल गर्मियों में यूरोपियन चैंपियनशिप के लिए महिला टीम की जगह पुर्तगाल देश का प्रतिनिधित्व करेगा।

    सेंट पीटर्सबर्ग को 2022 चैंपियंस लीग फाइनल की मेजबानी करनी थी, लेकिन खेल को पेरिस में ट्रांसफर कर दिया गया था।

    यूईएफए ने रूसी ऊर्जा दिग्गज गज़प्रोम के साथ संबंध तोड़ दिए और देश के क्लब क्लबों को इस सीजन में चैंपियंस लीग, यूरोपा लीग और यूरोपा कॉन्फ्रेंस लीग में प्रतिस्पर्धा करने से रोक दिया।

    रूस चाहता है कि यूक्रेन के मैनेजर ऑलेक्ज़ेंडर पेट्राकोव पर प्रतिबंध लगा दिया जाए

    हाल की घटनाओं के आलोक में, यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि रूसी फुटबॉल अधिकारी बल के उपयोग के माध्यम से अपने राष्ट्र की रक्षा करने की इच्छा व्यक्त करने के लिए यूक्रेन के प्रबंधक ऑलेक्ज़ेंडर पेट्राकोव को निलंबित करने के लिए यूईएफए की पैरवी कर रहे हैं।

    इसके अलावा, पेट्राकोव ने प्रतिज्ञा की कि यदि रूसी सेना यूक्रेनी राजधानी में प्रवेश करती है, तो वह उनके साथ अग्रिम पंक्ति में शामिल हो जाएगा, "मैंने सोचा, अगर वे कीव आते हैं, तो मैं हथियार उठाऊंगा और अपने शहर की रक्षा करूंगा।"

    कई महाद्वीपीय समाचार पत्रों में प्रकाशित होने के बाद रूस के फुटबॉल संघ (FUR) को बयानों से अवगत कराया गया था।

    डिप्टी एफयूआर महासचिव डेनिस रोगचेव ने यूईएफए नियंत्रण, नैतिकता और अनुशासनात्मक निकाय को पत्र लिखकर मांग की है कि पेट्राकोव को उनकी टिप्पणियों के लिए प्रतिबंधित किया जाए।

    यूक्रेनी राजनेता और यूईएफए कार्यकारी समिति के सदस्य एंड्री पावेल्को पहले ही कह चुके हैं कि रूस को यूरो 2024 के समूह चरण के लिए अक्टूबर के ड्रा में शामिल नहीं किया जाएगा। यह ड्रा फ्रैंकफर्ट, जर्मनी में होगा।

    बोस्निया और हर्जेगोविना के फुटबॉल महासंघ ने कहा है कि रूस के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंध के बावजूद एक फ्रेंडली मैच नवंबर के लिए निर्धारित किया गया है।

     

    संबंधित आलेख