फ़ुटबॉल समाचार स्थानांतरण विंडो: मोनाको ने हस्तांतरण बिक्री में एक अरब कैसे कमाए

    यूरोपीय फ़ुटबॉल में ऐसे क्लब हैं जो जमीन और ट्राफियों पर फलते-फूलते हैं और फिर ऐसे क्लब हैं जो ट्रांसफर मार्केट में फलते-फूलते हैं। दूसरे मामले के लिए, एएस मोनाको जैसे क्लब हैं।

    कियान म्बाप्पे कियान म्बाप्पे

    एएस मोनाको को खिलाड़ियों के विकास और सुधार के लिए दुनिया के सर्वश्रेष्ठ क्लबों में से एक माना जाता है, जैसा कि 2000 के बाद से उनके आउटगोइंग की उच्च गुणवत्ता से स्पष्ट है।

    दिमित्री रयबोलेवलेव के आगमन के बाद से, क्लब ने कई हाई-प्रोफाइल स्थानान्तरण किए हैं क्योंकि मोनाको एक ऐसा क्लब है जो यूरोप में खरीदना और बेचना समझता है।

    साथ ही, आगामी प्रतिभाओं की पहचान और पोषण करने में अपनी रणनीति और विशेषज्ञता के कारण क्लब ने लगातार परिणाम हासिल किए हैं।

    मोनाको खेल में सबसे अधिक उत्पादक प्रतिभा कारखानों में से एक है। लीग 1 क्लब की प्रसिद्ध युवा अकादमी ने कियान म्बाप्पे, बेनोइट बडियाशिले और लेविन कुर्ज़ावा जैसे खिलाड़ियों का निर्माण किया है।

    हालांकि, उन्होंने संभावित सुपरस्टारों को खोजने और कठिन समय में गिरे शीर्ष खिलाडियों के करियर को पुनर्जीवित करने के लिए एक अच्छी तरह से योग्य प्रतिष्ठा अर्जित की है।

    स्टेड लुइस II में अपने कौशल का सम्मान या प्रदर्शन करने के बाद, जेम्स रोड्रिग्ज, यूरी टायलेमेन्स, बर्नार्डो सिल्वा, फैबिन्हो और थॉमस लेमर जैसे खिलाड़ियों ने बड़ी-बड़ी चालें हासिल कीं।

    2017 में, एएस मोनाको ने बोनस सहित म्बाप्पे को 180 मिलियन यूरो में बेचा। इस गर्मी में, उन्होंने ऑरेलियन टचौमेनी को बोनस सहित 100 मिलियन यूरो में बेच दिया, जिससे वे ऐसा करने वाले पहले क्लब बन गए।

    जोआओ फेलिक्स को एटलेटिको मैड्रिड (127 मिलियन यूरो, मुआवजा) को बेचने के तीन साल बाद, बेनफिका ने जल्द ही 100 मिलियन यूरो (बोनस सहित) के लिए लिवरपूल को डार्विन नुनेज़ को बेचने के बाद रिकॉर्ड का मिलान किया।

    मोनाको के रूप में लाभ कमाने वाली मशीन है

    जेम्स रोड्रिग्ज (€ 75 मिलियन), थॉमस लेमर (€ 72 मिलियन), एंथनी मार्शल ( €60 मिलियन), बेंजामिन मेंडी (€ 57.5 मिलियन) और बर्नार्डो सिल्वा (€ 50 मिलियन)।

    विशेष उल्लेख ऑरेलियन टचौमेनी का है, जो एएस मोनाको से 100 मिलियन यूरो के शुल्क पर रियल मैड्रिड चले गए।

    वह अब इतिहास के शीर्ष 5 सबसे महंगे फ्रांसीसी खिलाड़ियों में शामिल हैं। म्बाप्पे के नेतृत्व में एक रैंकिंग जिसमें कम से कम पाँच ए एस मोनाको खिलाड़ी शामिल हैं।

    मोनाको ने 2013 में लीग 1 में लौटने के बाद से स्थानांतरण पर €757.76 मिलियन खर्च किए हैं। यह लीग 1 क्लब के लिए एक बड़ी राशि है, लेकिन हाल की बिक्री ने इसे ऑफसेट कर दिया है। ट्रांसफर मार्केट ने क्लब के खजाने में 1.064 बिलियन यूरो डाले, जिससे केवल आठ सीज़न में 306.99 मिलियन यूरो का लाभ हुआ।

    इन बिक्री का क्लब के प्रदर्शन पर कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ा। इसके विपरीत, वास्तव में। इस नीति के कारण एएस मोनाको की बिक्री में नाटकीय रूप से वृद्धि हुई, जिसे विशेष रूप से फ्रांसीसी क्लब लिले द्वारा "व्यापार" करार दिया गया।

    हालांकि, उसी वर्ष (2017) में फ्रेंच चैंपियनशिप खिताब और चैंपियंस लीग सेमीफाइनल के साथ मैदान पर परिणाम में भी सुधार हो रहा था।

    महत्वपूर्ण बिक्री के बावजूद, अध्यक्ष रयबोलेवलेव की रणनीति केवल वित्तीय नहीं है।

    एक सफल और बुद्धिमान नीति क्योंकि जेम्स रोड्रिग्ज (€ 45 मिलियन), रेडमेल फाल्काओ (€ 43 मिलियन), और विसम बेन येडर (€ 40 मिलियन), तीन अनुभवी अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों के अलावा, मोनाको क्लब ने कभी भी € 30 मिलियन से अधिक खर्च नहीं किया है। बाजार पर एक खिलाड़ी पर।

    यहाँ एएस मोनाको से सबसे सफल स्थानान्तरण की सूची है:

    1. कियान म्बाप्पे - €180 मिलियन

    2. ऑरेलियन टचौमेनी - €100 मिलियन

    3. जेम्स रोड्रिगेज - €75 मिलियन

    4. थॉमस लेमर - €72 मिलियन

    5. एंथनी मार्शल - €60 मिलियन

    6. बेंजामिन मेंडी - €57.5 मिलियन

    7. बर्नार्डो सिल्वा - €50 मिलियन

    8. फैबियो हेनरिक तवारेस (फैबिन्हो) - €45 मिलियन

    9. यूरी टायलेमैन्स - €45 मिलियन

    10. टिमौए बकायोको - €40 मिलियन