Football News: कभी शक्तिशाली रही जर्मन फ़ुटबॉल टीम का पतन, विश्व कप में नहीं कर पाए खास कमाल

    नॉकआउट में आगे बढ़ने में नाकाम रहने के बाद जर्मनी को अपने 2022 विश्व कप अभियान का दुखद अंत करना पड़ा। यह विश्व कप से उनके लगातार दूसरे पहले दौर के प्रस्थान का प्रतीक है, जिसे फॉरवर्ड थॉमस मुलर ने "पूर्ण तबाही" करार दिया।

    जर्मनी वर्ल्ड कप से बाहर जर्मनी वर्ल्ड कप से बाहर

    जर्मनी ने कोस्टा रिका को 4-2 से हराया, लेकिन स्पेन गुरुवार को जापान से 2-1 से हार गया, जो अंततः जर्मनी के पतन का कारण बना। वे स्पेन के बाद ग्रुप ई में तीसरे स्थान पर रहे।

    दोनों टीमें चार अंकों पर बराबर थीं, लेकिन जर्मनी का गोल अंतर खराब था। थॉमस मुलर ने कहा, "यह हमारे लिए अविश्वसनीय रूप से बुरा है क्योंकि हमारा परिणाम काफी होता।" "यह कुछ न कर पाने की भावना है।"

    थॉमस मुलर 2014 विश्व कप विजेता टीम का हिस्सा थे और वह टीम जो चार साल पहले रूस में ग्रुप चरण में बाहर हो गई थी। काई हैवर्त्ज ने बेंच से बाहर आने के बाद दो गोल किए और कहा, "जब ऐसा होता है तो ऐसा लगता है जैसे कोई हॉरर फिल्म देख रहे हो।"

    कोच हंसी फ्लिक, जिनका कॉन्ट्रैक्ट यूरो 2024 तक चलेगा, ने स्वीकार किया कि वह पद छोड़ने की योजना नहीं बना रहे हैं, लेकिन उनका भविष्य उनके हाथों में नहीं है। "मेरी तरफ से, जारी नहीं रखने का कोई कारण नहीं है," उन्होंने खुलासा किया। "मैं इसका आनंद लेता हूं; हमारे पास अच्छे खिलाड़ी आ रहे हैं।"

    उन्होंने टीम के बारे में अपनी राय भी साझा की। हांसी फ्लिक ने कहा, "मेरा मानना है कि जर्मन फुटबॉल के भविष्य के लिए हमें ट्रेनिंग में कुछ अलग करने की जरूरत है।" "नए फुटबॉलरों पर ध्यान देना बहुत महत्वपूर्ण होगा।

    जर्मन टीम के लिए क्या गलत हुआ

    जर्मनी ने UEFA Nations League में खराब प्रदर्शन किया। फिर भी, मैनुअल नेउर और उनके स्क्वॉड ने नौ जीत और एक हार के साथ ग्रुप जे के टॉपर्स के रूप में यूईएफए ज़ोन क्वालिफायर में अपना दबदबा बनाया।

    उन्होंने क्वालीफाइंग अभियान में लिकटेंस्टीन को 9-0 से हराया, जो 15 वर्षों में उनकी सबसे बड़ी जीत बन गई। इसी तरह, जर्मनी से नॉकआउट में आसानी से आगे बढ़ने की उम्मीद थी।

    उन्हें स्पेन, कोस्टा राइस और जापान के साथ ग्रुप ई में रखा गया था। जर्मनी अपनी पहली जीत की ओर बढ़ रहा था जब इल्के गुंडोगन ने जापान के खिलाफ पेनल्टी पर गोल किया।

    हालांकि, सब्सीट्यूट रित्सु दोन ने जापान के लिए बराबरी कर ली, और ताकुमा असानो ने आठ मिनट बाद जाल बिछाकर जापान के लिए शानदार जीत दर्ज की। जर्मन, वापसी के लिए बेताब, स्पेन का सामना किया, जिसने कोस्टा रिका को अपने पहले मैच में 7-0 से हरा दिया था।

    जर्मनी को अपने दूसरे मैच में 1-1 से ड्रॉ पर रखा गया क्योंकि स्पेन ने कड़ा दबाव डाला। जापान के खिलाफ कोस्टा रिका की जीत के कारण, जर्मनी को अपने अभियान को बचाए रखने का एक और मौका मिला।

    उन्हें अपना तीसरा मैच जीतने की जरूरत थी और उम्मीद थी कि ग्रुप स्टेज के आखिरी दौर में जापान स्पेन से हार जाएगा। स्पेन और जापान के बीच ड्रा होने से तस्वीर में गोल अंतर आएगा, जिससे यह तय होगा कि स्पेन के बाद दूसरे स्थान की टीम के रूप में कौन आगे बढ़ेगा।

    यदि जापान जीत जाता है, तो जर्मनी और स्पेन चार अंकों पर बराबरी पर होते, लेकिन बड़े गोल अंतर के समीकरण बदल गए। जब दोनों मैचों की शुरुआत हुई, तो जर्मनी ने सर्ज ग्नब्री के गोल से कोस्टा रिका के खिलाफ शुरूआती बढ़त बना ली।

    वहीं, स्पेन ने जारी टूर्नामेंट में ज्वाइंट टॉप स्कोररों में से एक अल्वारो मोराटा के माध्यम से गोल किया। हालाँकि, हॉफ टाइम के बाद चीजों ने मोड़ लिया क्योंकि रित्सु दून और एओ तनाका के दो गोलों ने जापान को 2-1 की बढ़त दिला दी।

    इसके बाद कोस्टा रिका ने येल्तसिन तेजेडा इक्वलाइज़र के साथ फिर से शुरुआत की और उसके बाद मैनुएल नेउर ने खुद का गोल किया। यदि स्कोर बाद में समान रहता, तो जापान और कोस्टा रिका अगले दौर में आगे बढ़ जाते।

    हालांकि, जर्मनी ने काई हैवर्त्ज ब्रेस के साथ जवाब दिया, जबकि निकलास फुलक्रग के एक और देर से किए गए गोल ने चार बार के विश्व कप खिताब जीतने वालों को 4-2 से जीत दिलाई। उनकी जीत का परिणाम नहीं निकला क्योंकि जापान ने स्पेन के खिलाफ 2-1 की बढ़त बरकरार रखते हुए छह अंकों के साथ ग्रुप में टॉप स्थान हासिल किया।

    परिणामों का मतलब था कि जर्मनी और स्पेन चार अंकों के लेवल पर थे, लेकिन दूसरे स्थान पर रहने वाली टीम के रूप में भारी गोल अंतर (स्पेन के लिए +6 और जर्मनी के लिए +1) के कारण बाद में उन्नत हुआ।

     

    संबंधित आलेख