फुटबॉल समाचार: प्रीमियर लीग पर छाए वित्तीय संकट के बादल

    प्रीमियर लीग के क्लबों को 2020-21 के अभियान में सामूहिक रूप से 1.2 बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ, जो पिछले अभियान के परिणामों में सुधार था।

    वित्तीय संकट में प्रीमियर लीग वित्तीय संकट में प्रीमियर लीग

    प्रीमियर लीग के "बिग सिक्स" क्लब-आर्सेनल, चेल्सी, मैनचेस्टर यूनाइटेड, लिवरपूल, मैनचेस्टर सिटी और टोटेनहम-महत्वपूर्ण नुकसान के मामले में सबसे आगे थे। टॉप स्तर टीमों को कुल मिलाकर $816 मिलियन का नुकसान हुआ, जो लीग के कुल नुकसान का लगभग 63 प्रतिशत हिस्सा है। 2019–20 सीज़न के लिए घाटा 1.6 बिलियन डॉलर था, जो 2009 के बाद से सबसे अधिक राशि है।

    2020-21 में, 20 प्रीमियर लीग क्लबों का कुल राजस्व $5.8 बिलियन था। कुल आय का लगभग $4 बिलियन मीडिया राइट्स से जुड़े समझौतों से आया है।

    • इसने मैच के दिन की आय में $36 मिलियन की तुलना में संभावित राजस्व में $829 मिलियन की सूचना दी।

    • प्रशंसकों के लिए मैदानी उपस्थिति प्रतिबंधों ने मैच के दिनों में राजस्व को प्रभावित किया।

    चेल्सी, एक टीम जो नए प्रबंधन के तहत सुधार करने की कोशिश करेगी, प्रीमियर लीग टीम थी जिसे 2020-21 सीज़न के लिए सबसे अधिक नुकसान हुआ था। प्रीमियर लीग स्टैंडिंग में चौथे स्थान पर रहने के दौरान, ब्लूज़ ने वर्ष के लिए $244 मिलियन की कमी का अनुभव किया।

    मई में, लॉस एंजिल्स डोजर्स, लेकर्स और स्पार्क्स के मालिक टॉड बोहली के नेतृत्व में एक समूह ने 5.2 बिलियन डॉलर में चेल्सी का अधिग्रहण किया, जो एक प्रोफेशनल स्पोर्ट्स फ्रैंचाइज़ी के लिए अब तक की सबसे अधिक कीमत है।

    इसके अतिरिक्त, यह पहली बार था जब अमेरिकी निवेशकों के पास प्रीमियर लीग के आधे से अधिक क्लब थे।

    जोड़ा गया नुकसान

    प्रीमियर लीग ने अनुरोध किया है कि उसकी टीमें स्वेच्छा से टीम मोरेटरियम पर न्यू गबंलिंग स्पॉन्सरशिप व्यवस्था पर रोक लगा दें। 2020-21 सीज़न के दौरान दस टीमों के पास गेमिंग उद्योग के प्रायोजक थे।

     

    संबंधित आलेख