Football News: पूर्व एस्टन विला और इंग्लैंड के मिडफील्डर फैबियन डेल्फ़ ने 32 वर्ष की आयु में फुटबाल को कहा अलविदा

    32 वर्षीय पूर्व प्रीमियर लीग चैंपियन और इंग्लैंड के अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी फैबियन डेल्फ़ ने खेल से संन्यास की घोषणा कर दी है।

    फैबियन डेल्फ़ फैबियन डेल्फ़

    पूर्व लीड्स यूनाइटेड, एस्टन विला, मैनचेस्टर सिटी, एवर्टन और इंग्लैंड के मिडफील्डर पिछले सीज़न के बाद गुडिसन पार्क छोड़ने के बाद से बिना क्लब के हैं। डेल्फ़ ने 204 प्रीमियर लीग खेलों की शुरुआत की।

    एक फ्री एजेंट बनने से पहले, डेल्फ़ ने पिछले सीज़न में एवर्टन के लिए 11 लीग मैच खेले।

    हालांकि, डेल्फ़ ने मंगलवार को कहा कि वह पेशेवर खेल में 16 साल बाद संन्यास ले रहे हैं।

    एक बयान में, डेल्फ़ ने कहा, "इस खूबसूरत खेल ने मुझे जो कुछ दिया है, उसके लिए खुशी और कृतज्ञता के साथ अपने सन्यास की घोषणा करता हूं। मेरे परिवार, दोस्तों, खिलाड़ियों और अद्भुत क्लबों के कर्मचारियों के सपोर्ट के कारण मैं काफी भाग्यशाली रहा हूं। प्रतिनिधित्व करने के लिए और साथ ही प्रशंसकों से मुझे जो समर्थन मिला है।"

    उन्होंने यह घोषणा नहीं की है कि अब उनका क्या करने का इरादा है कि उनका खेल करियर समाप्त हो गया है, हालांकि वह जल्द ही सोशल मीडिया के माध्यम से प्रचार कर सकते हैं।

    फैबियन डेल्फ़ के करियर की मुख्य विशेषताएं

    ब्रैडफोर्ड में पैदा हुए और लीड्स अकादमी से स्नातक डेल्फ़ ने सिटी के साथ दो बार प्रीमियर लीग जीती और एस्टन विला के लिए खेलते हुए एफए कप और लीग कप में दूसरे स्थान पर रहे।

    डेल्फ़ ने 2007 में लीड्स के साथ पेशेवर शुरुआत की और दो साल बाद एस्टन विला के साथ प्रीमियर लीग की शुरुआत की।

    मिडफील्डर ने पॉल लैम्बर्ट के तहत 2012/13 सीज़न के दौरान विला पार्क में खुद को एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में स्थापित किया और अगस्त 2014 में इंग्लैंड में डेब्यू किया।

    2014 में अपनी राष्ट्रीय टीम में डेब्यू करने के बाद, उन्होंने इंग्लैंड के 20 सीनियर कैप अर्जित किए। इंग्लैंड के लिए डेल्फ़ के विश्व कप के तीनों प्रदर्शन 2018 टूर्नामेंट में थे।

    इस बहुमुखी खिलाड़ी ने टूर्नामेंट के दौरान दो बार शुरुआत की, जिससे इंग्लैंड को क्रोएशिया से हारने से पहले सेमीफाइनल में पहुंचने में मदद मिली।

    2019 में, उन्होंने थ्री लायंस के लिए अपनी अंतिम उपस्थिति दर्ज की, जिससे स्विट्जरलैंड के खिलाफ इंग्लैंड की नेशंस लीग में तीसरे स्थान की प्ले-ऑफ जीत शुरू हुई।

    फिर, जनवरी 2015 में, जब उनकी मैनचेस्टर सिटी की अजीब कहानी सामने आई, तो डेल्फ़ ने संवाददाताओं से कहा कि वह उस गर्मी में एस्टन विला नहीं छोड़ेंगे।

    जुलाई में, उन्होंने मैनचेस्टर सिटी में शामिल होने की शर्तों पर सहमति व्यक्त की, केवल अपने चिकित्सा से पहले लौटने और एक बयान जारी करने की घोषणा की कि वह नहीं छोड़ेंगे। एक हफ्ते बाद, उन्होंने अपने फैसले को उलट दिया और उन्हें सिटी प्लेयर के रूप में पेश किया गया।

    यह डेल्फ़ के आकर्षक करियर का हिस्सा था, जिसमें केविन डी ब्रुने के साथ यह मनोरंजक वीडियो शामिल है। उन्होंने मैनचेस्टर सिटी के साथ दो बार प्रीमियर लीग जीती, लेकिन हाल के वर्षों में वह चोटों से परेशान रहे हैं।

    डेल्फ़ ने 2019 में एवर्टन के लिए शहर छोड़ दिया, लेकिन चोट के मुद्दों ने उन्हें टॉफ़ी के साथ अपने तीन साल के कार्यकाल के दौरान सभी प्रतियोगिताओं में 41 खेलों तक सीमित कर दिया।

    चेल्सी के पूर्व महान खिलाड़ी मिकेल जॉन ओबी ने भी 35 साल की उम्र में संन्यास की घोषणा की है।

    दो बार के प्रीमियर लीग चैंपियन ने अपने 18 साल के पेशेवर करियर को समाप्त कर दिया है, जिसमें स्टैमफोर्ड ब्रिज में 11 साल शामिल हैं।

    मिडिल्सब्रा और स्टोक के साथ, नाइजीरियाई मिडफील्डर का अंतिम क्लब कुवैत एससी था।

     

    संबंधित आलेख