FIFA: फीफा ने थर्ड पार्टी के प्रभाव पर अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ को निलंबित किया

    सोमवार की देर शाम, फीफा ने भारत के राष्ट्रीय फुटबॉल महासंघ को निलंबित कर दिया।

    FIFA: फीफा ने थर्ड पार्टी के प्रभाव पर अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ को निलंबित किया FIFA: फीफा ने थर्ड पार्टी के प्रभाव पर अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ को निलंबित किया

    अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ को तुरंत निलंबित करने का निर्णय इसलिए उठा क्योंकि "फीफा परिषद ने AIFF में थर्ड पार्टी के अनुचित प्रभाव को निर्धारित करने के बाद सर्वसम्मति से यह कदम उठाने का फैसला किया, जो कि उसके क़ानून का उल्लंघन है।"

    फीफा ने कहा कि निलंबन तुरंत प्रभावी था और यह उल्लंघन "फीफा क़ानून का गंभीर उल्लंघन है।"

    फीफा ने बयान में कहा, "एक बार AIFF कार्यकारी समिति की शक्तियों को ग्रहण करने के लिए प्रशासकों की एक समिति गठित करने के आदेश के निरस्त होने और AIFF प्रशासन एआईएफएफ के दैनिक मामलों पर पूर्ण नियंत्रण हासिल कर लेने के बाद निलंबन हटा लिया जाएगा।"

    भारत के अंडर-17 विश्व कप की मेजबानी के अधिकार खतरे में

    2022 U17 महिला विश्व कप 11 अक्टूबर से 30 अक्टूबर तक भारत में खेला जाएगा। यदि प्रतिबंध नहीं हटाया गया, तो भारत अपने होस्टिंग अधिकारों को खोने के लिए मजबूर हो जाएगा।

    "फीफा भारत में युवा मामले और खेल मंत्रालय के साथ लगातार रचनात्मक संपर्क में है और उम्मीद है कि मामले का सकारात्मक परिणाम अभी भी प्राप्त किया जा सकता है।"

    फीफा का यह कदम भारत के सर्वोच्च न्यायालय द्वारा राष्ट्रीय फुटबॉल संगठन को 29 अगस्त तक नए संविधान के तहत पदाधिकारियों के लिए चुनाव कराने का आदेश देने के बाद आया है।

    निलंबन का मतलब है कि भारत में 11 से 30 अक्टूबर 2022 तक होने वाला फीफा अंडर-17 महिला विश्व कप 2022, योजना के अनुसार आयोजित नहीं होगा।

    टूर्नामेंट के निम्नलिखित चरणों को विश्व की शासी निकाय फीफा द्वारा माना जाता है। फीफा ने कहा कि वह भारत के युवा मामले और खेल मंत्रालय के साथ लगातार संपर्क में है और उम्मीद है कि एक संतोषजनक निष्कर्ष अभी भी प्राप्त किया जा सकता है।

    भारत की टॉप अदालत ने मई में एआईएफएफ को खारिज कर दिया, और खेल पर शासन करने, AIFF के संविधान को संशोधित करने और 18 महीने की देरी से चुनाव कराने के लिए तीन सदस्यीय समिति बनाई गई।

    हमारे लाइव मैच केंद्र पर आज के सभी फ़ुटबॉल मैचों को फॉलो करें।

     

    संबंधित आलेख