Football News: अर्जेंटीना की वर्ल्ड कप जीत के बावजूद ब्राजील के जलवे कायम, फीफा वर्ल्ड कप रैंकिंग में पहले स्थान पर काबिज

    1986 से अर्जेंटीना की फीफा विश्व कप जीत और कुल मिलाकर तीसरी जीत के बावजूद, ब्राजील इस महीने फीफा विश्व रैंकिंग में टॉप पर बना रहेगा।

    ब्राजील नंबर 1 स्थान पर रहा ब्राजील नंबर 1 स्थान पर रहा

    ब्राजील फरवरी 2022 से विश्व में नंबर एक है, जब उन्होंने बेल्जियम को पीछे छोड़ दिया था, और यहां तक कि कतर में उनका अप्रत्याशित क्वार्टर फाइनल से बाहर होना नए विश्व चैंपियन से आगे निकलने के लिए पर्याप्त नहीं था।

    <blockquote class="twitter-tweet"><p lang="en" dir="ltr">Brazil remain the No.1 ranked side in the world despite Argentina&#39;s World Cup victory 👀🇧🇷 <a href="https://t.co/LpGPhrGpLY">pic.twitter.com/LpGPhrGpLY</a></p>&mdash; ESPN FC (@ESPNFC) <a href="https://twitter.com/ESPNFC/status/1604842756655955970?ref_src=twsrc%5Etfw">December 19, 2022</a></blockquote> <script async src="https://platform.twitter.com/widgets.js" charset="utf-8"></script>

    ब्राजील ने ग्रुप चरण में चार में से तीन गेम जीते। वे कैमरून के खिलाफ हारने के बावजूद नॉकआउट में आगे बढ़े और क्वार्टर फाइनल में वे 2018 के फाइनलिस्ट क्रोएशिया से हार गए।

    दूसरी ओर, अर्जेंटीना ने चार गेम जीते लेकिन कतर में सऊदी अरब से एक हार गया। उन्होंने रविवार को फाइनल सहित दो पेनल्टी शूटआउट जीते, जहां उन्होंने स्पॉट किक पर फ्रांस को 4-2 से मात दी।

    अर्जेंटीना ने 2021 में कोपा अमेरिका पर कब्जा कर लिया और अब उन्हें नया ताज पहनाया गया। हालांकि, वे अभी भी रैंकिंग में ब्राजील से पीछे हैं। कतर में विश्व कप फाइनल को नियमन समय के बाद दोनों पक्षों द्वारा 3-3 से ड्रॉ करने के बाद पेनल्टी शूटआउट के लिए मजबूर किया गया था।

    यह सामान्य ज्ञान है कि शूटआउट जीत विनियमन-समय की जीत की तुलना में कम रैंकिंग अंक लाती है। यदि फ्रांस या अर्जेंटीना 30 मिनट के अतिरिक्त समय सहित 120 मिनट के भीतर जीत जाते हैं, तो वे रैंकिंग तालिका में ब्राजील को पछाड़ देंगे।

    कतर में फाइनलिस्ट बनने के बाद अर्जेंटीना और फ्रांस एक-एक पायदान चढ़कर क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। पूर्व में दूसरे स्थान पर काबिज बेल्जियम, ग्रुप स्टेज में बाहर हो गया, दो पायदान नीचे चौथे स्थान पर खिसक गया।

    इस बीच, गैरेथ साउथगेट के इंग्लैंड ने क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने के बाद पांचवें स्थान को बरकरार रखा, जहां वे कप्तान हैरी केन द्वारा खराब समय पर दूसरे हाफ की गलती के कारण फ्रांस से हार गए।

    नीदरलैंड क्वार्टर फाइनल में अर्जेंटीना से हार गया और चौथे से छठे स्थान पर आ गया। कहीं और, क्रोएशिया फाइनल तक नहीं जा सका, लेकिन तीसरे स्थान के प्लेऑफ़ मैच को जीतकर उन्हें सातवें स्थान पर पहुंचा दिया।

     

    संबंधित आलेख