Football News: ब्राजील लीजेंड पेले का निधन, फुटबॉल जगत में शोक की लहर

    पेले की बेटी केली नैसिमेंटो ने इंस्टाग्राम पर पोस्ट किया। “आपके पास हमारा अटूट प्यार है। आपको शांति मिले"।

    पेले: द ब्लैक पर्ल पेले: द ब्लैक पर्ल

    नैसिमेंटो द्वारा तीन दिल टूटने वाले इमोजी जोड़े गए, जिन्होंने पहले घोषणा की थी कि पेले का परिवार उनके साथ अस्पताल में छुट्टियों के पल बिताएगा।

    1958 के विश्व कप में, पेले ने 17 साल की उम्र में अंतर्राष्ट्रीय मंच पर डेब्यू किया, जिससे ब्राज़ील को इस प्रतियोगिता में रिकॉर्ड-सेट करने वाली पाँच जीतों में पहली बार मदद मिली।

    <blockquote class="twitter-tweet"><p lang="en" dir="ltr">Brazil legend Pelé has died at the age of 82.<br><br>The original GOAT. A trailblazer. One of the finest players to ever lace up.<br><br>He will be missed by millions. <a href="https://t.co/sZiiLLmCYF">pic.twitter.com/sZiiLLmCYF</a></p>&mdash; ESPN FC (@ESPNFC) <a href="https://twitter.com/ESPNFC/status/1608539287095590913?ref_src=twsrc%5Etfw">December 29, 2022</a></blockquote> <script async src="https://platform.twitter.com/widgets.js" charset="utf-8"></script>

    1962 में फाइनल में उनकी भागीदारी, जब ब्राजील ने अपनी चैंपियनशिप का बचाव किया, और 1966 में चोट से सीमित था। फिर भी, वह 1970 में मेक्सिको में तीसरी बार जीत के लिए अपने देश का नेतृत्व करने के लिए वापस लौटे, जो इतिहास में यकीनन सबसे शानदार लाइन-अप है।

    उन्होंने हाल ही में अपने स्वास्थ्य के साथ संघर्ष किया है, और सितंबर 2021 में, उन्होंने एक ट्यूमर को हटाने के लिए सर्जरी की।

    उन्हें इस साल 29 नवंबर को साओ पाउलो में इजराइलीता अल्बर्ट आइंस्टीन अस्पताल में सांस में संक्रमण के साथ लाया गया था और जब तक उनका निधन नहीं हो गया, तब तक वे वहीं रहे।

    आधिकारिक फीफा वेबसाइट पेले के करियर में कुल 1,281 गोलों को उनकी उल्लेखनीय गोल स्कोरिंग क्षमता के प्रमाण के रूप में सूचीबद्ध करती है।

    <blockquote class="twitter-tweet"><p lang="en" dir="ltr">The king of football has left us but his legacy will never be forgotten. <br>RIP KING 💔👑… <a href="https://t.co/F55PrcM2Ud">pic.twitter.com/F55PrcM2Ud</a></p>&mdash; Kylian Mbappé (@KMbappe) <a href="https://twitter.com/KMbappe/status/1608544190228750342?ref_src=twsrc%5Etfw">December 29, 2022</a></blockquote> <script async src="https://platform.twitter.com/widgets.js" charset="utf-8"></script>

    उनके खेल में और भी बहुत कुछ था। उनकी असाधारण प्रतिभा और प्रयास करने के दृढ़ संकल्प के कारण - और अक्सर सफल होते हैं - असंभव प्रतीत होता है, कई विश्लेषकों ने उन्हें अब तक का सबसे महान खिलाड़ी करार दिया है।

    अर्जेंटीना के साथी डिएगो माराडोना और लियोनेल मेसी सहित अन्य, वैध रूप से उस सम्मान का दावा कर सकते हैं। फिर भी, पेले का उल्लेख किए बिना किसी शॉर्टलिस्ट से उसे छोड़ना असंभव होगा।

     

    संबंधित आलेख