Football Feature: क्या कतर नवंबर 2022 में विश्व कप की मेजबानी के लिए तैयार है?

    2022 विश्व कप इस साल नवंबर में कतर में शुरू होगा, एक छोटा देश जिसने 12 साल पहले टूर्नामेंट की मेजबानी करने का अधिकार हासिल किया था।

    विश्व कप 2022 विश्व कप 2022

    कतर के छोटे से खाड़ी राज्य ने समग्र बुनियादी ढांचे में सुधार के अलावा विस्तृत स्टेडियमों का निर्माण किया है ताकि प्रशंसक चार सप्ताह की प्रतियोगिता में भाग ले सकें।

    क्या कतर दुनिया में फुटबॉल के सबसे बड़े टूर्नामेंट को समायोजित करने के लिए तैयार है?

    आम तौर पर कई चिंताओं को उठाया जाता है जब एक बड़े टिकट कार्यक्रम के लिए स्थान तय किया जाता है। जैसा कि कतर और इक्वाडोर के बीच शुरुआती खेल लगभग दो महीने दूर है, 32-टीम टूर्नामेंट के बारे में कुछ महत्वपूर्ण अवलोकन किए गए थे।

    देश में विश्व कप की मेजबानी के लिए सात नए स्टेडियम बनाए गए। 80,000 क्षमता वाला लुसैल आइकॉनिक स्टेडियम, जिसमें मिस्र के ज़मालेक और सऊदी अरब के अल-अहली के बीच एक फ्रेंडली मैच था, 18 दिसंबर, 2022 को विश्व कप फाइनल के लिए स्थल के रूप में काम करेगा।

    स्थल में पंखे की सुविधाओं और सामान्य आराम की कमी हो सकती है। जैसा कि रिपोर्ट किया गया है, कुछ स्टेडियम भी ऐसी जगह स्थित नहीं हैं जहां होटल, दुकानों या कैफे तक पहुंच नहीं है।

    इसके अलावा, लुसैल को होटल, रेस्तरां, दुकानें और अपार्टमेंट बनाने के लिए पांच साल की परियोजना को मंजूरी दी गई थी, जिसे पूरा होने में सालों लगेंगे। विश्व कप कथित तौर पर टूर्नामेंट के दौरान कतर आने के लिए 1.3 मिलियन प्रशंसकों को आकर्षित करेगा, लेकिन स्टेडियम उन सभी को समायोजित करने में सक्षम नहीं होंगे।

    इसके अलावा, दोहा में 80% होटल के कमरे सुप्रीम कमेटी और फीफा के लिए टीमों और अधिकारियों के लिए आरक्षित किए गए हैं, हालांकि टूर्नामेंट से पहले महीने में 20,000 कमरे उपलब्ध होंगे।

    जगह-जगह टेंट कैंप लगाए जाएंगे, हालांकि स्थितियां अज्ञात हैं।

    क्या कतर विश्व कप की मेजबानी के लिए सुरक्षित रहेगा?

    विश्व कप 2022 को एक कड़ी सुरक्षा प्रणाली द्वारा समर्थित किया जाएगा जिसमें सुरक्षा बल, विशेषज्ञता और पड़ोसी देशों के कर्मी शामिल हैं।

    सुरक्षा संरचना में शामिल हैं:

    • नासा-शैली का नियंत्रण केंद्र।
    • भीड़ के प्रवाह का निरीक्षण करने के लिए दो हजार सुरक्षा कैमरे।
    • आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस प्रोग्राम।

    क्या कतर विश्व कप 2022 के लिए संभव स्थल है?

    यद्यपि विश्व कप की मेजबानी करने की देश की क्षमता के बारे में उंगलियां उठाई गई हैं, कतर मेजबान के रूप में अपनी कमियों को मिटाने के लिए अथक प्रयास कर रहा है।

    उचित आवास की अनुपलब्धता अभी भी गंभीर समस्याएँ खड़ी कर सकती है। हालाँकि, रिपोर्टों में यह भी कहा गया है कि देश आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए अंतिम समय में समायोजन करेगा, एक मानसिकता जिसकी फीफा ने आलोचना की है।

    हालांकि, सुविधाएं अभी भी विश्व स्तरीय होने की उम्मीद है, और सुखदायक जलवायु फुटबॉल के लिए सही स्थिति प्रदान करनी चाहिए। यह देखा जाना बाकी है कि कतर जैसा छोटा देश दुनिया के सभी कोनों से प्रशंसकों के अंतहीन प्रवाह को संभालने में कामयाब होता है या नहीं।

     

    संबंधित आलेख