Football Feature: एफसी बार्सिलोना-बड़े संकट से गुजर रही है टीम, जानिए क्या है वजह?

    यदि आप FC बार्सिलोना के प्रशंसक हैं तो यह सप्ताह अच्छा नहीं रहा। यूईएफए चैंपियंस लीग में इंटर मिलान के साथ उनके 3-3 से ड्रा ने न केवल नॉकआउट चरणों के लिए क्वालीफाई करने की उनकी संभावनाओं को गंभीर रूप से कम कर दिया, बल्कि रविवार को जब वे सीजन का अपना पहला मैच आर्चर रियल मेड्रिड के खिलाफ हार गए तो उन्होंने तालिका में अपनी बढ़त भी खो दी।
     

    ज़ावी हर्नांडेज़: जांच के तहत ज़ावी हर्नांडेज़: जांच के तहत

    दोहरी विफलता ने अचानक प्रबंधक ज़ावी हर्नांडेज़ पर बहुत अधिक छानबीन की, और समझ में आया है। वह अपने बेहतरीन युगों में से एक में एक महान व्यक्ति हो सकते हैं, लेकिन केवल इतना ही सद्भावना है जो एक बार परिणाम न आने पर आपको खरीद लेता है।

    चीजों को बदतर बनाते हुए, बोर्ड और अध्यक्ष, जोन लापोर्टा ने यह सुनिश्चित करने के लिए बहुत अधिक प्रयास किया कि ज़ावी को वह सुदृढीकरण मिले जो उन्होंने बार्सिलोना को फिर से दावेदार बनाने के लिए आवश्यक समझा।

    उन्होंने कई ' इकोनॉमिक्स लीवर' सक्रिय किए, जो अपने भविष्य के राजस्व स्रोतों के कुछ हिस्सों को अल्पकालिक नकदी के लिए बेच रहे थे।

    यह तरीका भले ही संदेहास्पद लग रहा हो, लेकिन इसने काम कर दिया - ज़ावी को वह साइनिंग मिल गई जो वह चाहता था, और क्लब का वित्त अल्पावधि में बेहतर दिखता है।

    हालाँकि, यह इस तथ्य को छुपाता नहीं है कि बार्सिलोना को काफी समय से स्पष्ट रूप से स्पष्ट करने की आवश्यकता है।

    और जबकि ज़ावी ने जोसेप बार्टोमू युग की छुट्टी से कुछ अधिक महंगी गलतियाँ देखी हैं, क्लब की किताबों में अभी भी ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्हें वे इसके बजाय आगे बढ़ाते थे।

    इसलिए बार्सिलोना खुद को एक बहुत ही मुश्किल स्थिति में पाया है - उन्हें एक छोटी और लंबी अवधि के पुनर्निर्माण की आवश्यकता होती है, जिसके लिए समय और धैर्य दोनों की आवश्यकता होती है।

    हालाँकि, अपने अल्पकालिक पुनर्निर्माण के दौरान उन्होंने जो काम किया है, उसका भुगतान अभी तक नहीं हुआ है। हां, टीम बेहतर दिखती है, और ज़ावी के शासनकाल की शुरुआत में, उन्होंने कुछ बेहतरीन फुटबॉल शॉट खेले।

    लेकिन परिणाम अभी हाल ही में नहीं आए हैं - और यह बार्सिलोना जैसे क्लब के लिए सबसे ज्यादा मायने रखता है, जिन्हें चैंपियंस लीग में अपने राजस्व प्रवाह में सुधार के लिए लंबे समय तक चलने की जरूरत है।

    हालांकि असली सवाल यह है कि आगे क्या है? क्या क्लब ज़ावी के साथ रहना और दीर्घकालिक पुनर्निर्माण की योजना बनाना चुनता है, कुछ ऐसा जिसकी आवश्यकता होगी, भले ही डगआउट में खिलाडी कोई भी हो?

    या क्या वे बार्सिलोना के प्रबंधक के रूप में अपने पहले सीज़न में होने के बावजूद क्लब के दिग्गज को बर्खास्त करने का आह्वान करते हैं और किसी अन्य व्यक्ति के साथ लंबे समय के पुनर्निर्माण करने का निर्णय लेते हैं?

    एक बात पक्की है - बार्का वर्तमान में खुद को एक ऐसी स्थिति में पाती है, जहां उन्हें ताज़गी की आवश्यकता वाले स्क्वॉड को फिर से तैयार करने के लिए कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता होती है। और ऊपर दिए गए किसी भी प्रश्न का कोई आसान उत्तर नहीं है।

    फिर भी इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता है कि अल्पावधि में उनके लिए कुछ बदलने की जरूरत है। क्लब चैंपियंस लीग में जल्दी बाहर निकलने का जोखिम उठा सकता है - या ला लीगा में शीर्ष-चार में नहीं पहुंच सकता है, जो अब संभव नहीं दिखता है, लेकिन ला लीगा वर्षों की तुलना में अधिक प्रतिस्पर्धी है।

    कैंप नोउ के लिए निस्संदेह कुछ सप्ताह दिलचस्प होंगे।

     

    संबंधित आलेख