फुटबॉल: मैनचेस्टर यूनाइटेड और मैनचेस्टर सिटी के बीच ट्राफियों की तुलना

    मैनचेस्टर के दो अविश्वसनीय फुटबॉल क्लब पहले दिन से ही एक दूसरे के प्रतिद्वंद्वी रहे हैं। वे एक दूसरे के साथ लगातार प्रतिस्पर्धा में रहे हैं। जहां कुछ दिन लाल रंग के लिए अच्छे होते हैं, वहीं कुछ दिन ब्लूज़ के लिए भाग्यशाली साबित होते हैं।
     

    मैनचेस्टर सिटी बनाम मैनचेस्टर यूनाइटेड के बीच ट्रॉफी की तुलना मैनचेस्टर सिटी बनाम मैनचेस्टर यूनाइटेड के बीच ट्रॉफी की तुलना

     प्रत्येक क्लब द्वारा जीती गई ट्राफियों पर एक त्वरित नज़र डालने से यह स्पष्ट हो जाएगा कि दोनों कहाँ खड़े हैं और वर्तमान में दोनों में से कौन आगे चल रहा है।

    मैनचेस्टर यूनाइटेड ने दो चरणों में अपने प्रदर्शन में शिखर पर पहुंचा दिया है।  एक 1950 और 1960 के दशक के बीच का था और दूसरा 20वीं सदी के अंत और 21वीं सदी के पहले दशक के बीच था, जिसे फर्ग्यूसन युग के नाम से जाना जाता है। दूसरी ओर, सिटी ने वर्ष 2008 में यूनाइटेड ग्रुप द्वारा अधिग्रहित किए जाने के बाद लोकप्रियता प्राप्त करना शुरू कर दिया। इस अबू धाबी समूह द्वारा अधिग्रहण के परिणामस्वरूप सिटी के लिए बड़ी सफलता मिली, क्योंकि उनके पास न केवल प्रतिभा थी, बल्कि संसाधन भी थे। उन्होंने उस प्रतिभा का सदुपयोग भी किया।

     प्रतियोगिता      मैन यूडीटी     मैन सिटी

     प्रीमियर लीग            20               7

     एफए कप                 12               6

     लीग कप                    5               8

     सामुदायिक शील्ड      21               6

     चैंपियंस लीग              3               0

      यूरोपा लीग                1               0

      कप विजेता कप          1               1

     यूईएफए सुपर कप       1               0

     क्लब विश्व कप           1               0

     कुल                         66              28

    जीते गए टूर्नामेंटों की कुल संख्या की बात करें तो इन दोनों के बीच मैनचेस्टर यूनाइटेड सबसे आगे है।  प्रीमियर लीग में, यूनाइटेड ने 20 खिताब जीते हैं, सिटी इस प्रतिष्ठित लीग में जीते गए कुल 7 खिताब के साथ पीछे है। इसी तरह, जब एफए कप की बात आती है, तो यूनाइटेड ने सिटी द्वारा अर्जित कपों की संख्या से दोगुना हासिल किया है, जिसमें मैनचेस्टर यूनाइटेड 12 पर और मैनचेस्टर सिटी केवल 6 ट्राफियां हैं। सिटी ने वर्ष 1970 में यूरोपीय टूर्नामेंट में केवल एक जीत हासिल की है, यूनाइटेड ने यूरोपा कप, चैंपियंस लीग और यूईएफए कप जैसी 3 ट्राफियां जीती हैं। लीग कप एकमात्र चैंपियनशिप है जहां सिटी ने प्रत्येक क्लब द्वारा आयोजित ट्राफियों की संख्या में यूनाइटेड को हराया है। ब्लूज़ में 8 कप, रेड में केवल 5 कप जीते हैं।

    दोनों क्लबों की कुल संख्या में काफी अंतर है। युनाइटेड के पास सिटी ने खेलना शुरू करने के बाद से जो कमाया है उससे दोगुना से अधिक है। रेड्स के पास कुल मिलाकर 66 ट्राफियां हैं, जबकि ब्लूज़ केवल 28 पर हैं। 1900 और 2000 के वर्षों में बड़ी सफलता हासिल करने के बाद, यूनाइटेड ने न केवल अधिक ट्राफियां जीती हैं, बल्कि अपने क्रॉस-टाउन की तुलना में एक बड़ा प्रशंसक आधार भी प्राप्त किया है। फर्ग्यूसन युग ने टीम को बार्सिलोना और मैड्रिड जैसे उनके अन्य समकक्षों के रूप में अधिक लोकप्रियता हासिल करने में मदद की है।