FIFALAND: कतर विश्व कप ने विश्व फुटबॉल को बदल कर रख दिया

    अंत में, लियोनेल मेसी ने वह उपलब्धि हासिल की जिसका वे पीछा कर रहे थे - फीफा विश्व कप की सफलता। फुटबॉल स्क्रिप्टेड नहीं होता और यही इसकी शान है पुराने खेलों की तरह।

    फीफालैंड फीफालैंड

    खेल के सबसे रोमांचक खेलों में से एक में, अर्जेंटीना ने रविवार को 2022 फीफा विश्व कप जीतने के लिए पेनल्टी द्वारा फ्रांस को हराया। अर्जेंटीना ने अतिरिक्त समय के बाद 3-3 गतिरोध के बाद पेनल्टी पर 4-2 से जीत हासिल की।

    मेसी ने खेल के दौरान दो बार गोल किए, जिसमें 108वें मिनट में गोल कर अर्जेंटीना को जीत दिलाते हुए दिखाई दिए। जैसा कि उन्होंने कहा है कि यह संभवत: उनका अंतिम विश्व कप होगा, मेसी संभवतः अपना पहला विश्व कप जीतने के बाद एक चैंपियन के रूप में रिटायर होंगे।

    इस वर्ल्ड कप को दुनिया क्या याद रखेगी? क्या वे प्रवासी, जो बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए मर गए? शायद अर्जेंटीना के विश्व कप अभियान में मेसी की प्रतिभा।

    हालांकि, टूर्नामेंट की शुरुआत में ऐसा नहीं लग रहा था कि दुनिया इस विश्व कप को खेल के लिए याद रखेगी क्योंकि मेजबान देश को कई विवादों से जूझना पड़ा था।

    सवाल जैसे कि क्या स्टेडियम में बीयर बेची जा सकती है। LGBTQ+ मुद्दा, जहां इंद्रधनुषी रंग की टोपी, शर्ट पहनने के लिए प्रशंसकों को पिच से बाहर निकाल दिया गया था, जो उन्हें समुदाय के अधिकारों का समर्थन करने के रूप में पहचान दे रहा था।

    फीफा टूर्नामेंट को ऐसा बनाने के लिए दृढ़ था जो कतर चाहता था। ऐसा करने में मानवाधिकारों, समानता आदि के पेचीदा मुद्दों से बचा गया। बहरहाल, इन्हीं मुद्दों के जरिए कतर ने दुनिया का ध्यान खींचा।

    अंडरडॉग्स का खेल

    क़तर द्वारा या इसके बारे में उठाए गए इन मुद्दों से खेल पर ध्यान केंद्रित किया गया - कम से कम फुटबॉल समुदाय के बीच - घटनाओं के एक बहुत ही अप्रत्याशित मोड़ के कारण सऊदी अरब जैसे अंडरडॉग्स ने अर्जेंटीना को हरा दिया, जो लंबे समय से चर्चा का विषय रहा था।

    <blockquote class="twitter-tweet"><p lang="en" dir="ltr">World Cup Underdogs: Morocco Defeats Portugal, Becomes First African Or Arab Country To Advance To Semifinals <a href="https://t.co/nOm6vrpK1O">https://t.co/nOm6vrpK1O</a> <a href="https://t.co/8Fz8BpWEIx">pic.twitter.com/8Fz8BpWEIx</a></p>&mdash; Forbes (@Forbes) <a href="https://twitter.com/Forbes/status/1601626691360608256?ref_src=twsrc%5Etfw">December 10, 2022</a></blockquote> <script async src="https://platform.twitter.com/widgets.js" charset="utf-8"></script>

    ऐसा ही अविश्वसनीय उलटफेर करते हुए जापान ने जर्मनी और स्पेन को हराया। इसके बाद मोरक्को आया - उत्तरी अफ्रीकी टीम मुख्य रूप से अरब के रूप में पहचानी गई, जिसका प्रदर्शन वास्तव में शानदार था।

    इस टीम को कभी भी खिताब के लिए एक दावेदार नहीं माना, जब उन्होंने बेल्जियम और कनाडा को हराया और नॉकआउट दौर में क्रोएशिया के लिए ड्रॉ किया, जहां उन्होंने बाद में स्पेन और पुर्तगाल को चौंका दिया।

    फीफा से कतर को कैसे फायदा हुआ?

    दोहा और लिजा जैसे शहरों को जीवन का नया रंग दिया गया है। लिज़ा एक ऐसा शहर था जो दस साल पहले अस्तित्व में भी नहीं था, लेकिन आज वॉचटावर, बैंक, अपार्टमेंट बिल्डिंग, रेस्तरां इत्यादि हैं।

    <blockquote class="twitter-tweet"><p lang="en" dir="ltr">Qatar has spent around $220 billion on hosting FIFA World Cup. <br><br>This amount is even higher than the total value of goods and services produced by the country in an entire year!<br><br>If hosting involves such huge financial commitments, why do countries host such events? A thread 🧵 <a href="https://t.co/8F59r276Bo">pic.twitter.com/8F59r276Bo</a></p>&mdash; Groww (@_groww) <a href="https://twitter.com/_groww/status/1595048050514616326?ref_src=twsrc%5Etfw">November 22, 2022</a></blockquote> <script async src="https://platform.twitter.com/widgets.js" charset="utf-8"></script>

    कतर के लिए, इसने बुनियादी ढांचे से लेकर एक समाज के रूप में कतर तक महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं। दोहा में करने के लिए कभी बहुत कुछ नहीं था, लेकिन अब, शहर के केंद्र, मसिरा में, विश्व कप के कारण बहुत अधिक नवीनीकरण और पुनर्निर्माण किया गया है; वहाँ कैफे बार, ट्रेंडी हेयरड्रेसर इत्यादि हैं, सभी प्रथम श्रेणी की चीजें जो आपको पश्चिम में मिलेंगी। फीफा विश्व कप ने कुल मिलाकर कतर में सुधार किया है। देश को दुनिया भर में पहचान मिली। विश्व के लीडर अब देखने, शक्ति दिखाने और अन्य प्रभावशाली लोगों के साथ जुनून साझा करने के लिए कतर आते हैं।

    लेकिन खेल की वर्ल्ड गवर्निंग बॉडी, फीफा का भी अच्छा समय रहा है। इस चार साल के चक्र में इसने करीब 7.5 बिलियन डॉलर कमाए हैं, जिसमें से 1 बिलियन डॉलर को लाभ के रूप में दर्ज किया गया था।

    <blockquote class="twitter-tweet"><p lang="en" dir="ltr">FIFA earns record revenues of $7.5 billion in the four years of commercial deals tied to the 2022 World Cup in Qatar <a href="https://t.co/q1YUMu26X1">https://t.co/q1YUMu26X1</a></p>&mdash; TRT World (@trtworld) <a href="https://twitter.com/trtworld/status/1594291975091621890?ref_src=twsrc%5Etfw">November 20, 2022</a></blockquote> <script async src="https://platform.twitter.com/widgets.js" charset="utf-8"></script>

    फीफालैंड

    फाइनल क्या है? यह डिज़नीलैंड की तरह है, फीफा थीम के साथ, जिससे फीफा देश में आता है, अपने लिए क्षेत्र का दावा किया, अपने नियम निर्धारित करता है, और फीफा में सरकार को चित्रित करता है।

    एक तरह से सब कुछ फीफा है। उस जगह को फीफालैंड में बदल दें और। यह एक थीम पार्क की तरह है जहां फीफा में सब कुछ दिखाया गया है।

    दोहा में, अधिकांश कार्यालयों, स्कूलों, आदि को छह सप्ताह के लिए बंद कर दिया गया था, फीफा को एक खाली कैनवास परोसते हुए जिसे वे अपने रंग में रंग सकते थे। हर जगह संगीत है, लाइट की व्यवस्था है, और हर नुक्कड़ और कोने में फीफा विजन है।

    2030 की प्रतियोगिता सऊदी अरब में अपना भविष्य देख सकती है, जिसमें केएसए खेलों में भारी निवेश कर रहा है और प्रिंस सलमान बिन अब्दुलअज़ीज़ नियमित रूप से विश्व कप में भाग ले रहे हैं।

    इस विशाल आयोजन के लिए सऊदी अरब को पर्याप्त संसाधनों से अधिक की जरूरत है। हालाँकि, कतर की तरह, यह एक खाली कैनवास के रूप में काम कर सकता है जिसे फीफा अपने रंग में रंग सकता है और एक और फीफालैंड का निर्माण कर सकता है।

     

    संबंधित आलेख