FIFA World Cup: वे खिलाड़ी जो 2022 में अपना आखिरी विश्व कप खेल सकते हैं

    कतर में होने वाला आगामी फीफा विश्व कप कई फुटबॉल प्रशंसकों के लिए भावनात्मक मामला हो सकता है। यह लियोनेल मेस्सी, रॉबर्ट लेवांडोव्स्की और क्रिस्टियानो रोनाल्डो की पसंद के लिए आखिरी साबित हो सकता है।
     

    पूरी संभावना है कि यह क्रिस्टियानो रोनाल्डो और क्रिस्टियानो रोनाल्डो के लिए आखिरी विश्व कप हो सकता है पूरी संभावना है कि यह क्रिस्टियानो रोनाल्डो और क्रिस्टियानो रोनाल्डो के लिए आखिरी विश्व कप हो सकता है

    वे संभवतः अगले विश्व कप में घूमेंगे, जो 2026 में उत्तरी अमेरिका में होने वाला है। यहां ऐसे खिलाड़ियों की सूची दी गई है जिन्हें फुटबॉल समुदाय याद करेगा।

    क्रिस्टियानो रोनाल्डो (पुर्तगाल)

    37 वर्षीय रोनाल्डो ओल्ड ट्रैफर्ड में एक कठिन सत्र से अपनी निराशा को दूर करने की कोशिश करेंगे। उन्हें पुरुषों के अंतरराष्ट्रीय फ़ुटबॉल में ऑल टाइम टॉप स्कोरर के रूप में सम्मानित किया गया है जिन्होंने 117 गोल किए हैं।

    पांच बार के बैलन डी'ओर विजेता ने 191 बार पुर्तगाली रिकॉर्ड बनाया और अपने क्लबों को बड़ी जीत दिलाई, जिसमें जुवेंटस के साथ दो सीरी ए खिताब शामिल हैं।

    दुर्भाग्य से, प्रीमियर लीग में उनकी वापसी कोई फल देने में विफल रही है। उन्हें यूनाइटेड बॉस एरिक टेन हैग के विकल्प के रूप में दरकिनार कर दिया गया है।

    लियोनेल मेस्सी (अर्जेंटीना)

    रोसारियो के इस फुटबॉल लीजेंड के नाम सात बैलन डी'ओर खिताब हैं। उनके सबसे अच्छे दिन कैंप नोउ में दर्ज किए गए, जहाँ उन्होंने 16 सीज़न बिताए।

    वह कतरी समर्थित पेरिस सेंट-जर्मेन के लिए खेलते हैं, जहां उन्होंने 2022 बैलोन डी'ओर पुरस्कार के लिए 30-मैन शॉर्टलिस्ट से गायब होने वाली कुछ कठिनाइयों का सामना किया।

    मेस्सी ने 2014 में अर्जेंटीना के साथ विश्व कप जीत लिया था जब वह फाइनल में पहुंचे थे, लेकिन उनका अब तक का एकमात्र अंतरराष्ट्रीय खिताब 2021 कोपा अमेरिका रहा है।

    रॉबर्ट लेवांडोव्स्की (पोलैंड)

    34 वर्षीय लेवांडोव्स्की हर उस टीम के लिए समर्थन का स्तंभ रहे हैं, जिसके लिए उन्होंने खेला है। उन्होंने बोरुसिया डॉर्टमुंड, फिर बायर्न म्यूनिख के लिए गोल किए, जहां उन्होंने 384 मैचों में 312 गोल किए।

    अपने रिकॉर्ड के बावजूद, वह नाटकीय रूप से रोनाल्डो और मेस्सी की पसंद से प्रभावित हुए हैं। पोलैंड के लिए, हालांकि, वह एक विश्वसनीय कप्तान और एक रिकॉर्ड स्कोरर है, जिसने 134 मैचों में 76 गोल किए हैं।

    उन्होंने विश्व कप में कभी कोई गोल नहीं किया और 2018 में पोलैंड ग्रुप चरण से बाहर हो गया।

    लुइस सुआरेज़ (उरुग्वे)

    महानता और विवादों के चर्चित विषय लुइज सुआरेज इस साल अपना चौथा विश्व कप कतर में खेलेंगे। वह 134 गोल के साथ उरुग्वे के आल टाइम टॉप स्कोरर हैं।

    उनका करियर अजाक्स, बार्सिलोना, लिवरपूल और एटलेटिको मैड्रिड में संक्षिप्त कार्यकाल के लिए है। इटालियन डिफेंडर जियोर्जियो चिएलिनी के कंधे पर काटने के कारण सुआरेज़ को 2014 संस्करण से बाहर होना पड़ा।

    सुआरेज़ ने 2021 में अपने पहले सीज़न में एटलेटिको को स्पैनिश लीग खिताब दिलाया, इससे पहले कि वह नैशनल में लौट आए।

    थॉमस मुलर (जर्मनी)

    जर्मन दिग्गज थॉमस मुलर ने 2010 विश्व कप में 5 गोल किए। 33 वर्षीय जर्मनी और बायर्न म्यूनिख का एक अनिवार्य हिस्सा है। हालाँकि, उन्हें 2019 में जोआचिम लो के संघर्षरत जर्मन पक्ष को फिर से जीवित करने के प्रयास के दौरान टीम से हटा दिया गया था।

    उन्होंने 2021 में यूरोपीय चैम्पियनशिप में वापसी की और अपना स्थान पुनः प्राप्त किया। सही समय पर सही जगह पर होने के लिए जाने जाने वाले, मुलर को उनके साथियों द्वारा एक परिपक्व और स्वीकार्य लीडर्स के रूप में भी देखा जाता है।

    अन्य उल्लेखनीय तथ्य

    लुका मोड्रिक (क्रोएशिया)

    37 वर्षीय मोड्रिक ने रियल मैड्रिड के साथ पांच चैंपियंस लीग खिताब और तीन लीग खिताब जीते हैं। उन्होंने 2018 में क्रोएशिया को विश्व कप फाइनल में पहुंचने में मदद की और टूर्नामेंट में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के लिए गोल्डन बॉल से सम्मानित हुए।

    दानी अल्वेस (ब्राजील)

    बार्सिलोना में 39 वर्षीय राइट-बैक का पहला कार्यकाल आठ सीज़न तक चला। 2021-22 सीजन के लिए कैंप नोउ में लौटे ब्राजीलियाई यह तीसरा विश्व कप खेलेंगे।

    मैनुअल नेउर (जर्मनी)

    36 वर्षीय नेउर जर्मनी के सर्वश्रेष्ठ गोलकीपरों में से एक हैं। 2014 में जर्मनी की जीत के दौरान बायर्न म्यूनिख के कप्तान को टूर्नामेंट का गोलकीपर चुना गया था।

     

    संबंधित आलेख