FIFA World Cup: करीम बेंजेमा फ्रांसीसी टीम से बाहर- फ्रांस के लिए मुश्किल

    फ्रांस के स्ट्राइकर करीम बेंजेमा ने शनिवार को दोहा में बाएं जांघ की चोट के बाद विश्व कप से नाम वापस ले लिया है।

    विश्व कप: करीम बेंजेमा ने फ्रांस के प्रशिक्षण को छोड़ दिया, ऑस्ट्रेलिया ओपन से पहले चिंताएं बढ़ गईं विश्व कप: करीम बेंजेमा ने फ्रांस के प्रशिक्षण को छोड़ दिया, ऑस्ट्रेलिया ओपन से पहले चिंताएं बढ़ गईं

    2022 के बैलन डी'ओर विजेता ने अभ्यास सत्र के अंतिम कुछ मिनटों में स्प्रिंट के दौरान अपनी जांघ में तेज दर्द की सूचना के बाद फ्रांसीसी फेडरेशन ने इस खबर की पुष्टि की।

    MRI रिपोर्ट एक मांसपेशी में खिंचाव के बारे में बताती है जो उन्हें कम से कम तीन सप्ताह तक दूर रखेगी। रविवार से शुरू होने वाला आगामी संस्करण 1978 के बाद पहला होगा जिसने किसी मौजूदा बैलोन डी'ओर विजेता को खारिज कर दिया है।

    फ्रांस मंगलवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने मुकाबले में अपनी डिफेंसिव बोली शुरू करेगा। फीफा ने उन्हें अपने पहले मैच से 24 घंटे पहले स्टार के सब्सीट्यूट के नाम पर आवंटित किया है।

    बेंजेमा ने इंस्टाग्राम के माध्यम से साझा किया, "मैंने अपने जीवन में कभी हार नहीं मानी है, लेकिन आज रात मुझे टीम के बारे में सोचना होगा, जैसा कि मैंने हमेशा किया है।" "तो कारण मुझे बताता है कि मैं किसी ऐसे व्यक्ति को अपना स्थान दूं जो हमारे टीम को विश्व कप में मदद कर सके।"

    करीम बेंजेमा की अनुपस्थिति फ्रांस के 2022 विश्व कप जीतने की संभावनाओं को कैसे प्रभावित करेगी?

    आरबी लीपज़िग स्ट्राइकर क्रिस्टोफर नकुंकू और पेरिस सेंट-जर्मेन सेंटर-बैक प्रेस्नेल किम्पेम्बे के चोटिल होने के कारण फ्रांस ने अपनी तैयारी के लिए कठिन शुरुआत की थी।

    एंट्रैक्ट फ्रैंकफर्ट के रान्डल कोलो मुनी और मोनाको के एक्सल डिसासी को सब्सीट्यूट के रूप में सूचीबद्ध किया गया था। कोच डिडिएर डेसचैम्प्स ने कहा, "मैं करीम के लिए बेहद दुखी हूं, जिन्होंने इस विश्व कप को एक प्रमुख उद्देश्य बनाया था।"

    "फ्रांसीसी टीम के लिए इस नए झटके के बावजूद, मुझे अपने ग्रुप पर पूरा भरोसा है। हम उस बड़ी चुनौती का सामना करने के लिए सब कुछ करेंगे जो हमारा इंतजार कर रही है।"

    फ्रांस की फ्रंट लाइन में अब अन्य विकल्प हैं, जिनमें काइलियन म्बाप्पे, एंटोनी ग्रिज़मैन, मार्कस थुरम, ओलिवियर गिरौद और ओस्मान डेम्बेले शामिल हैं।

    बेंजेमा 2014 विश्व कप में फ्रांस के लिए सर्वोच्च स्कोरर थी, लेकिन 2018 विश्व कप अभियान में भाग लेने से छूट दी गई थी। वह तत्कालीन फ्रांस टीम के साथी मैथ्यू वाल्बुएना के साथ एक सेक्स-टेप घोटाले में उनकी कथित भागीदारी के लिए नतीजों का सामना कर रहे थे।

    डेसचैम्प्स ने उन्हें यूरो 2020 में शामिल किया, जहां उन्होंने चार गोल किए और फ्रांस के टॉप स्कोरर के रूप में उभरे। 34 वर्षीय लालिगा (27 गोल) और चैंपियंस लीग (15 गोल) में टॉप स्कोरर के रूप में समाप्त हुआ, जिससे रियल मैड्रिड ने दो महत्वपूर्ण जीत हासिल की।

    इसलिए उनकी अनुपस्थिति ने, कोच के विश्वास के बावजूद, टीम की शक्ति को काफी हद तक लूट लिया है। इसके अलावा, डेसचैम्प्स को लंबे समय तक चोट से अनुपस्थित रहने वाले पॉल पोग्बा और एन'गोलो कांटे की अनुपस्थिति से निपटना पड़ा, जो रूस में विश्व कप जीतने पर फ्रांस के लिए महत्वपूर्ण थे।

    फॉरवर्ड क्रिस्टोफर नकुंकू की हालिया चोट, जो एक प्रेक्टिस सेशन के दौरान लगी थी, केवल उनके दुख को बढ़ा रही है। उनकी जगह टीम में रैंडल कोलो मुनी को शामिल किया गया है।

    बेंजेमा के लिए एक रिप्लेसमेंट की तलाश के अलावा, डेसचैम्प्स यह तय करने का भी इंतजार कर रहे हैं कि क्या उनका सेंटर बैक, राफेल वराने मंगलवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलने के लिए फिट है।

    एक महीना हो गया है जब वह हैमस्ट्रिंग की चोट के साथ मैनचेस्टर यूनाइटेड के मैच से दूर चले गए। सेंट्रल डिफेंडर प्रेस्नेल किम्पेम्बे ने सोमवार को हैमस्ट्रिंग की चोट के बाद अनफिट करार दिए जाने के बाद नाम वापस ले लिया।

    अच्छे खिलाड़ियों को टीम से बाहर कर दिए जाने से फ्रांस के विश्व कप से जल्दी बाहर होने का खतरा है। स्क्वॉड की गहराई में कमी एक ऐसी समस्या है जो उनके पूरे अभियान में लगातार उन पर अटैक करेगी।

    माना जाता है कि मोनाको के स्ट्राइकर विसम बेन येडर बेंजेमा की जगह ले सकते हैं।

     

    संबंधित आलेख