FIFA World Cup: ह्यूगो लोरिस ने कतर विश्व कप में इंद्रधनुषी आर्मबैंड पहनने से किया इंकार

    जैसे-जैसे टीमें 2022 विश्व कप की तैयारी करेंगी, इस बात पर बहुत ध्यान दिया जाएगा कि क्या खिलाड़ी मानवाधिकारों पर कतर के रिकॉर्ड और महिलाओं और LGBTQ+ अधिकारों के प्रति रवैये पर चर्चा करेंगे।

    ह्यूगो लोरिस ने संकेत दिया है कि वह कतर में विश्व कप खेलों के दौरान भेदभाव के खिलाफ अभियान चलाने के लिए इंद्रधनुषी रंग की पट्टी नहीं पहनेंगे। ह्यूगो लोरिस ने संकेत दिया है कि वह कतर में विश्व कप खेलों के दौरान भेदभाव के खिलाफ अभियान चलाने के लिए इंद्रधनुषी रंग की पट्टी नहीं पहनेंगे।

    गत चैंपियन फ्रांस के गोलकीपर ह्यूगो लोरिस का मानना ​​है कि खिलाड़ी "श्रृंखला के निचले भाग में" हैं और राजनेताओं को बात करनी चाहिए।

    फ़्रांस, विश्व कप चैंपियन, सितंबर में कतर की यात्रा करने वाली 13 यूरोपीय फ़ुटबॉल टीमों में से 8 में से एक थी, जो "वन लव" अभियान में शामिल हुई थी, जो नीदरलैंड में उत्पन्न हुई थी।

    फीफा के नियमों ने टीमों को विश्व कप में अपने अद्वितीय आर्मबैंड डिजाइन ले जाने से मना किया है और उन्हें शासी निकाय की आपूर्ति के उपकरण का उपयोग करने की आवश्यकता है।

    फ्रांस और टोटेनहम हॉटस्पर के कप्तान ह्यूगो लोरिस ने सूचित किया है कि वह कतर में विश्व कप के दौरान भेदभाव का विरोध करने के लिए इंद्रधनुष के रंग का आर्मबैंड नहीं पहनेंगे।

    सोमवार को फ्रांस की प्रशिक्षण सुविधा में एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान योजना के बारे में पूछे जाने पर लोरिस को संदेह हुआ।

    इंद्रधनुष के रंग LGBTQ+ समुदाय से जुड़े हुए हैं, जो मेजबान देश में समाज का एक उत्पीड़ित वर्ग है।

    लोरिस ने कहा, "इससे पहले कि हम कुछ भी शुरू करें, हमें फीफा के समझौते, महासंघ के समझौते की आवश्यकता है। बेशक, इस विषय पर मेरी अपनी व्यक्तिगत राय है। और यह [फ्रांसीसी संघ] के अध्यक्ष के काफी करीब है।"

    फ्रांसीसी फुटबॉल एसोसिएशन के अध्यक्ष नोल ले ग्राट ने अतीत में कहा है कि वह स्थानीय मान्यताओं और रीति-रिवाजों के सम्मान में खिलाड़ियों को इसे नहीं पहनना चाहेंगे।

    लोरिस ने आगे कहा, "जब हम फ्रांस में होते हैं, जब हम विदेशियों का स्वागत करते हैं, तो हम अक्सर चाहते हैं कि वे हमारे नियमों का पालन करें, हमारी संस्कृति का सम्मान करें, और जब मैं कतर जाऊंगा, तो मैं भी ऐसा ही करूंगा। मैं उनसे सहमत या असहमत हो सकता हूं। लेकिन मुझे सम्मान दिखाना होगा।"

    ह्यूगो लोरिस कहते हैं, खिलाड़ियों पर बहुत अधिक दबाव होता है

    मानवाधिकारों और LGBTQ+ आबादी के उत्पीड़न पर इस्लामिक देश के रिकॉर्ड के संबंध में सामाजिक मुद्दों ने 20 नवंबर से शुरू होने वाले चैंपियनशिप इवेंट के निर्माण को प्रभावित किया है।

    इसलिए, दुनिया भर के खिलाड़ी कतर में समस्याओं की ओर ध्यान आकर्षित करने के लिए आगामी आयोजन का उपयोग करने के लिए दबाव में हैं।

    इस विश्व कप में लोरिस का मानना ​​है कि खिलाड़ी बहुत अधिक दबाव में हैं, "ईमानदारी से कहूं तो मैं मानता हूं, खिलाड़ियों पर बहुत अधिक दबाव है। हम श्रृंखला में सबसे नीचे हैं।"

    विश्व कप के बाद प्रीमियर लीग में उनकी वापसी के बारे में पूछे जाने पर, लोरिस ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि खिलाड़ी स्वस्थ होकर लौटेंगे।

     

    संबंधित आलेख