FIFA World Cup: केरल के सिर चढ़कर बोला FIFA का खुमार, गदगद प्रशंसको ने कर डाला ये बड़ा काम

    फीफा विश्व कप से भारत की लंबे समय तक अनुपस्थिति के बावजूद, केरल फुटबॉल के सबसे प्रतिष्ठित टूर्नामेंट के आगमन से मंत्रमुग्ध है।
     

    केरल: फुटबॉल फीवर केरल: फुटबॉल फीवर

    केरल के निवासियों ने लियोनेल मेस्सी (30 फीट), नेमार जूनियर (40 फीट) और क्रिस्टियानो रोनाल्डो (45 फीट) के बड़े पैमाने पर कटआउट उत्तरी केरल क्षेत्र में बहने वाली एक नदी के किनारे लगवाए हैं।

    पुलावूर गांव में अर्जेंटीना के फ़ुटबॉल क्लब के प्रशंसकों के बैंड ने मेस्सी का 30 फुट लंबा कटआउट फहराया, जिसने केरल का ध्यान आकर्षित किया, जो फुटबॉल के लिए अपने प्यार के लिए प्रसिद्ध राज्य है।

    नवंबर के अंत में शुरू होने वाले विश्व कप से पहले इस अधिनियम को दुनिया के दूर-दराज के हिस्सों से आकर्षित किया गया है, जिससे दक्षिणी राज्य में उत्साह बढ़ गया है।

    फीफा ने कटआउट की एक तस्वीर ट्वीट करते हुए कहा, "केरल में बुखार आ गया है।"

    मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने "खेल के लिए हमारे बेजोड़ जुनून को स्वीकार करने" के लिए शिष्टाचार के साथ जवाब दिया।

    ईटी निबिनराज नाम के एक स्थानीय ने कहा, "इन कटआउट को अर्जेंटीना और ब्राजील के आधिकारिक फैन पेजों द्वारा व्यापक रूप से साझा किया गया है।" मेस्सी का कटआउट 1 नवंबर को अर्जेंटीना नेशनल फुटबॉल टीम नामक एक असत्यापित फेसबुक प्रोफाइल द्वारा पोस्ट किया गया था।

    हालाँकि, इन कटआउट ने कुछ विवादों को भी जन्म दिया है। एक वकील सह कार्यकर्ता ने अपील की कि नदी के प्राकृतिक प्रवाह को होने वाले संभावित नुकसान के कारण निर्माण को हटा दिया जाए।

    हालांकि, कुन्नमंगलम के एक विधायक पीटीए रहीम ने यह कहते हुए दावे को खारिज कर दिया कि उन्होंने एक साइट का दौरा किया और राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (NIT) कालीकट के चेक डैम से सटे क्षेत्र में कटआउट किसी भी तरह से नदी को प्रभावित नहीं करेंगे।

    बावजूद इसके, कन्नूर में 5 नवंबर को एक दुखद घटना घटी, जब ब्राजील का 48 साल का एक कट्टर प्रशंसक एक पेड़ से गिर गया और उसके ऊपर एक पोस्टर बांधने की कोशिश में उसकी मौत हो गई।

    इसके अलावा, केरल के स्थानीय लोग और नेता ब्राजील और अर्जेंटीना के बीच तीव्र प्रतिद्वंद्विता का हिस्सा हैं। नेताओं में, राज्य के शिक्षा मंत्री और वी शिवनकुट्टी ने सार्वजनिक रूप से ब्राजील के लिए अपने प्यार का इजहार किया है।

    भारत से HNI द्वारा निजी जेट की अभूतपूर्व मांग

    फुटबॉल के क्रेज ने चार्टर सोर्सिंग कंपनियों को भारत के हाई नेट वर्थ वाले व्यक्तियों (HNI) द्वारा निर्धारित मांगों को भुनाने के लिए प्रेरित किया है, जो मैचों में भाग लेने के लिए बिजनेस चार्टर प्लेन ले रहे हैं।

    रिपोर्टों से पता चलता है कि भारत के HNI कतर में फीफा टूर्नामेंट में अभूतपूर्व उपस्थिति की योजना बना रहे हैं। दरों में वृद्धि के बावजूद चार्टर विमान तेजी से भर रहे हैं।

    एक अधिकारी ने साझा किया कि उनमें से एक ने इसी उद्देश्य के लिए सबसे तेज 30-सीटर चार्टर विमान बुक किया था। इंस्टा चार्टर (दिल्ली स्थित एयर चार्टर सोर्सिंग कंपनी जो बिजनेस एयर चार्टर उद्योग में ऑपरेटरों और दलालों को जोड़ती है) ने खुलासा किया कि ये एचएनआई एक निजी चार्टर बुक करने के लिए ओपन थे।

    ये फास्ट एयर चार्टर यात्रियों को कतर में होटलों की अनुपलब्धता के कारण मैच के उसी दिन घर वापस जाने की अनुमति देंगे। निजी चार्टर आमतौर पर एकतरफा यात्रा के लिए शुल्क लेते हैं जो दिल्ली से कतर (दोहा) पहुंचने में पांच घंटे का समय लेती है।

    अब, ऑपरेटरों ने इसे दो-तरफा मूल्य निर्धारण में परिवर्तित कर दिया है, जिसमें विमान धारण, हवाईअड्डा शुल्क और चालक दल सेवाओं के लिए अतिरिक्त शुल्क शामिल हैं। 30-सीटर विमान में एक राउंड ट्रिप करों को छोड़कर, INR 5-6 मिलियन की राशि होगी, लेकिन कीमतें अब 40-50 प्रतिशत बढ़ गई हैं।

    इस बीच, टाटा समूह के स्वामित्व वाली एयर इंडिया प्राथमिक भारतीय शहरों - मुंबई, हैदराबाद और चेन्नई से कतर (दोहा) के लिए 20 नई साप्ताहिक उड़ानें शुरू कर रही है।

    मध्य पूर्व में आयोजित होने वाला पहला फीफा विश्व कप 20 नवंबर से शुरू होगा और 18 दिसंबर को समाप्त होगा।

     

    संबंधित आलेख